जिला कलक्टर ने वर्चुअल माध्यम से ली ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

जिला कलक्टर ने वर्चुअल माध्यम से ली ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

नागौर, 20 जून। कलक्ट्रेट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र से मंगलवार को जिला कलक्टर पीयूष समारिया ने जिले के सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने जिले में आयोजित हो रहे प्रशासन गांवो के संग एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान के साथ ही महंगाई राहत कैंपों की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को वंचित लाभार्थियों को चिन्हित कर उनका पंजीयन करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि जहां स्थायी कैंपो में शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन हो गया है या जहां आमजन की पहुंच कम है, उन कैपों को अन्यत्र शिफ्ट कर वंचित लाभार्थियों का अधिक से अधिक पंजीयन करवाएं। इस दौरान जिला कलक्टर समारिया ने ब्लॉकवार सरकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कम प्रगति वाली ग्राम पंचायतों के पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी सहित अन्य कार्मिकों को प्रगति लाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने कैम्पों में लगे कार्मिको को फील्ड में रहने तथा कैम्पों में पंचायतीराज विभाग से संबंधित कार्यो, पट्टा वितरण, जॉब कार्ड, प्रमाण पत्र सहित अन्य योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने सभी ईआरओ से चुनाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा करते हुए नए मतदाता जोड़ने तथा मतदाता कार्ड की वितरण व्यवस्था सुचारु बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ का बकाया मानदेय आगामी एक सप्ताह में जमा करवाएं तथा ईवीएम के प्रदर्शन में आवश्यक प्रोटोकॉल की पालना करें।
इस दौरान जिला कलक्टर ने जिले के सभी बीसीएमओ से चिकित्सा संस्थानों की रिपोर्ट लेकर सीएचसी एवं पीएचसी के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि तूफान से प्रभावित तथा बारिश के मौसम को देखते हुए जहां कहीं भी जलभराव की स्थिति है, वहां विभिन्न मौसमी बीमारियों से बचाव के पुख्ता इंतजाम करें तथा आवश्यक चिकित्सा उपकरण सक्रिय रखें।
बैठक में जिला कलक्टर ने सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को बीएसएनएल टॉवर के लिए चिन्हित स्थानों पर शीघ्र भूमि आवंटन करवाने तथा भूमि आवंटन के बकाया प्रकरणों की रिपोर्ट शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही जिला कलक्टर ने आरओ पोटर्ल पर लंबित आवेदनों का भी शीघ्र निस्तारण करने के लिए निर्देशित किया।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया ने सभी ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों को पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि 50 से 75 वर्ष तक के सभी पेंशनर्स का शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन करवाना सुनिश्चित करें तथा जिले से बाहर के पेंशनर्स का भी 30 जून से पूर्व भौतिक सत्यापन किया जाना आवश्यक है। इसके लिए जिले में आयोजित हो रहे शिविरों में लगे कार्मिकों तथा ई-मित्रों के माध्यम से भी भौतिक सत्यापन करवाया जा सकता है।
इस दौरान उन्होंने सभी तहसीलदारों को निर्देश दिए कि जितने भी नामांतरण पेंडिंग है, तत्काल एक सप्ताह में उनका निस्तारण करें, इससे आम काश्तकारों का राजस्व रिकॉर्ड दुरुस्त होगा।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश वर्मा, उपवन संरक्षक ज्ञानचंद मकवाना, नगरपरिषद आयुक्त देवीलाल बोचल्या, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक किशनाराम लोल, जिला खेल अधिकरी भंवरराम सियाक, डीओआइटी के संयुक्त निदेशक कुम्भाराम रेलावत सहित सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकरी वीसी के माध्यम से जुड़े रहे।
  • Powered by / Sponsored by :