उदयपुर से देशभर में पहुंचा ‘किचन थैरेपी’ का अनूठा संदेश

उदयपुर से देशभर में पहुंचा ‘किचन थैरेपी’ का अनूठा संदेश

उदयपुर, 27 फरवरी/बिना दवाईयों के प्रयोग के गंभीर से गंभीर बीमारियों का किचन में उपलब्ध खाद्य सामग्री व मसालों के सहारे उपचार और बचाव के टिप्स देने के लिए उदयपुर के प्रसिद्ध मनोविज्ञानी और किचन थैरेपी एक्सपर्ट डॉ. मदन मोदी द्वारा प्रकाशित दो पुस्तकों ने देशभर में ‘किचन थैरेपी’ का अनूठा संदेश प्रसारित किया है। पुस्तकों के प्रकाशन के पहले ही सप्ताह में देशभर से इसकी जबर्दस्त मांग हो रही है और एक सप्ताह में ही पाठकों द्वारा दो पुस्तकों के एक हजार से अधिक सेट मंगवाये जा चुके हैं।
‘प्रकृति की ओर लौटने का संदेश देती पुस्तकें:
डॉ. मोदी द्वारा प्रकाशित की गई दोनों पुस्तकों का मूल उद्देश्य प्रकृति की ओर लौटने का संदेश देना है। मोदी का कहना है कि प्रकृति ने हमारे स्वस्थ जीवन के लिए बहुत कुछ दिया है, अतः दवाईयों के स्थान पर उनका प्रयोग करना बेहतर होगा। पुस्तकों का पहला भाग ‘खाना खजाना’ शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस पुस्तक में 216 पृष्ठ में खानपान की विभिन्न चीजों के गुण-दोषों के विवरण, उनमें उपलब्ध विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य औषधीय गुणों की जानकारी देने के साथ-साथ ये चीजें किन-किन बीमारियों में क्या-क्या लाभ या नुकसान पहुंचाती है, इसका वर्णन किया गया है। इसमें कुछ उपचार भी बताए गए हैं। इस पुस्तक में किसन में कैंसर पैदा करने वाली चीजों, मसालों से गंभीर बीमारियों के उपचार, शुद्ध पानी के आरओ से मिल रही बीमारियों, पत्तेदार मूली के 13, हल्दी दूध के 7 तथा गुड़ के 10 फायदों, हरा धनियां पत्ती से चर्बी बर्न होने सहित अनेकों प्रकार की रोचक व उपयोगी जानकारी दी गई है ।
घरेलु उपचारों को दी तरजीह :
इसी प्रकार दूसरी पुस्तक ‘किचन थैरेपी, घरेलू उपचार’ के 320 पृष्ठ में बीमारियों के कारणों के साथ प्राकृतिक एवं विज्ञान की कसौटी पर खरे घरेलू उपचार’ बताए गए हैं। इस पुस्तक में नींद की दवाओं व पेनकिलर लेने के खतरें, एसिडिटी की दवाई से किडनी को हो रहे नुकसान, हर्बल दवाओं व बॉडी बनाने वाले प्रोटीन से लिवर फेल होने की संभावना, मलेरिया वेक्सीन के साईड इफेक्ट के साथ-साथ हार्ट अटैक आने के दस कारणों, स्किन कैंसर के खतरों, डेंगु, ब्रेस्ट कैंसर, डाईबटीज, हेपेटाईटिज, कब्ज, बवासीर, अपेंडिक्स, खासी, माइग्रेन, मिग्री सहित बीसियों बीमारियों के घरेलु उपचारों के साथ-साथ स्मरणशक्ति बढ़ाने, सौंदर्य अभिवृद्धि के साथ बाल झड़ने से रोकने के तरीकों के बारे में उपयोगी जानकारी का समावेश किया गया है ।
देशभर से आई पुस्तकों की मांग :
मुंबई, चैन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद आदि कई शहरों में हेल्थकैयर सेमीनारों में किचन थैरेपी की जानकारी दे चुके शहर के सेक्टर चार निवासी डॉ. मदन मोदी ने इन पुस्तकों का प्रकाशन श्री महावीर जैन सेवा समिति एवं मनोवैज्ञानिक परामर्श केन्द्र के माध्यम से करवाया है और वर्तमान में इन पुस्तकों की मांग राजस्थान के विभिन्न शहरों के साथ-साथ अहमदाबाद, सुरत, मुंबई, चैन्नई, पुणे, हैदराबाद, इंदौर, उज्जैन आदि शहरों से आई है । इन समस्त शहरों के लिए पुस्तकों को कूरियर के माध्यम से प्रेषित किया जा चुका है।
  • Powered by / Sponsored by :