स्मार्ट क्लास से बच्चों के शैक्षणिक विकास को मिलता है बढ़ावा - जिला कलक्टर

स्मार्ट क्लास से बच्चों के शैक्षणिक विकास को मिलता है बढ़ावा - जिला कलक्टर

झालावाड़ 15 मार्च। जिला स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक जिला कलक्टर अजय सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में शुक्रवार को मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में जिला कलक्टर ने समग्र शिक्षा अभियान (समसा) के माध्यम से जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में संचालित की जा रही आईसीटी व कम्प्यूटर लैब की प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि जिले के ऐसे 10 विद्यालयों की सूची दें जिनमें अध्यापन कार्य के लिए पर्याप्त स्टॉफ नहीं होने पर भी स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को शिक्षा देने का कार्य किया जा रहा है और उन विद्यालयों का परीक्षा परिणाम भी अच्छा रहा हो। उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लास का प्रारूप विद्यालयों में अध्यापकों की कमी को पूरा करने का सबसे सुगम माध्यम है। इससे बच्चों के शैक्षणिक विकास को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिले में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए उनमें प्रगति लाने के निर्देश एडीपीसी समसा को दिए।
जिला कलक्टर ने जिले के राजकीय विद्यालयों में खेल मैदानों एवं उनमें हो रहे अतिक्रमण की जानकारी लेते हुए अतिक्रमियों के साथ समझाइश करने की बात कही। समझाइश के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाया जाता है तो तहसीलदार व पटवारी के साथ मौके देखकर उक्त जमीन का सीमा ज्ञान करवाने तथा कार्ययोजना तैयार कर अतिक्रमण हटवाने की कार्यवाही करने के निर्देश संस्था प्रधानों को दिए।
इस दौरान उन्होंने राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जवाहर कॉलोनी के समीप नगर परिषद् से भूमि का आवंटन, महात्मा गांधी विद्यालयों के शैक्षणिक, भौतिक विकास, राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम, विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन, विद्यालयों में किए जा रहे नियमित निरीक्षण आदि बिन्दुओं पर चर्चा की गई।
इस दौरान मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी हुकुमचन्द मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी हरिशंकर शर्मा, शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक सत्येन्द्रपाल शर्मा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी हेमराज पारेता, समस्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सहित विभिन्न राजकीय विद्यालयों के संस्थाप्रधान उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :