भारतमाला प्रोजेक्ट के लिए शीघ्र करें भू अवाप्ति-गौतम

भारतमाला प्रोजेक्ट के लिए शीघ्र करें भू अवाप्ति-गौतम

बीकानरे, 25 जुलाई। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने भारतमाला परियोजना के तहत जिले के प्रोजेक्ट्स के लिए भू अवाप्ति का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
गौतम ने इस सम्बंध में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व अन्य अधिकारियों की गुरूवार को बैठक लेते हुए कहा कि सम्बंधित क्षेत्रों के उपखंड अधिकारी मौके पर ही कैंप लगा कर किसानों से समझाइश कर किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए जमीन का अधिग्रहण करें, जिससे परियोजना का कार्य शीघ्र क्रियान्वित किया जा सके। शिविर के दौरान एनएचएआई, ग्रामीण व उपखंड अधिकारी मिलकर सहमति बनाते हुए अवाप्ति कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि किसानों को मुआवजा राशि का समय पर वितरण किया जाए। काश्तकारों को अपनी भूमि का उचित मूल्य मिलना चाहिए। ग्रामीण व काश्तकार वर्षों से संजोई अपनी भूमि देश के विकास के लिए समर्पित कर रहे हैं इसीलिए उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए।
ऐसे मिलेगा मुआवजा
जिला कलक्टर ने बताया कि शहरी क्षेत्र से 10 किलोमीटर तक के क्षेत्र में बाजार मूल्य का 1.25, 10 किमी से 20 किमी तक 1.50, 20 से 30 किमी तक 1.75 तथा 30 किमी से अधिक के लिए रजिस्ट्री रेट(बाजार मूल्य) से 2 गुणा की दर से मुआवजा दिया जाएगा।
गौतम ने कहा कि परियोजना के तहत जहां भी कार्य चल रहे हैं वहां किसी भी प्रकार की परेशानी आए तो क्षेत्र के उपखंड अधिकारी से मिले। बारिश के मौसम में काम बाधित न हो, इसके लिए यदि अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता हो तो उपलब्ध करवाएं जाएंगे। जिला कलक्टर ने बताया जमीन अवाप्ति के दौरान भूमि पर बने मकान का शत-प्रतिशत मुआवजा दिया जाएगा। फसल का भी नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा तथा भूमि पर खडे़ वृक्षों का मुआवजा वन विभाग के नियमानुसार दिया जाएगा। इसके अतिक्ति बड़े गांवों के आप पास के गांवों में औसत दर के आधार पर मुआवजा दिया जाएगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि भूमि अर्जन, पुर्नवासन और पुनव्र्यवस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता अधिकार अधिनियम 2013 के तहत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए भूमि अवाप्ति की कार्यवाही की जाएगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि भारतमाला परियोजना के तहत जिले में सड़क निर्माण होने से इस क्षेत्र के आर्थिक विकास का नई उंचाईया मिल सकेगी।
यह है भारतमाला प्रोजेक्ट
गुजरात, राजस्थान से प्रारम्भ होकर पंजाब, हिमाचल, उतराखंड जाने वाले इस प्रोजेक्ट के तहत करीब 5300 किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इस का उद्देश्य आर्थिक कोरिडोर का विकास करना है। इस प्रोजेक्ट से पूरे देश का एकता के सूत्र में पिरोते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों का विकास किया जा सकेगा तथा पिछड़े क्षेत्रों के विकास में भी मदद मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि इससे देश को सामरिक रूप से नई मजबूती मिलेगी तथा रक्षा ढांचा भी सुदृढ़ होगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि भारतमाला परियोजना के तहत जिले में एनएच संख्या 911 पर रायसिंहनगर-अनूपगढ़-घड़साना-सत्तासर-पूगल का दो लेन सहित चैड़ी करने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके तहत जिले के 65 किलोमीटर का क्षेत्र आता है। इस परियोजना के तहत 279 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। परियोजना के तहत एनएच संख्या 911 तथा 911 ए खाजूवाला पूगल दंतौर जग्गासर गोकुल गोडू रणजीतपुरा चारणवाला नोख बाप खंड के दो लेन पटरी चैड़ी करने का कार्य किया जाएगा। जिले में इसके तहत 182 किलोमीटर का क्षेत्र आता है। इस कार्य पर 768 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अमृतसर जामनगर एक्सप्र्रेस के तहत छ लेन एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। जिले में यह सड़क लूणकरनसर नोखा से होकर गुजरती है। जिसके तहत 194 किलोमीटर लम्बाई की सड़क मार्ग पर 3600 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के बनने से संगरिया से सांचैर मार्ग में 160 किमी तक की दूरी कम हो सकेगी तथा क्षेत्र में उद्योग व सौलर उर्जा के विकास को नई गति मिल सकेगी। बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सुराणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुभाष सहित जोधपुर व हनुमानगढ़ के अभियंता तथा उपखण्ड अधिकारी उपस्थित थे
  • Powered by / Sponsored by :