जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने किया संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने किया संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

झालावाड़ 19 अप्रेल। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अजय सिंह राठौड़ एवं पुलिस अधीक्षक ऋचा तोमर ने शुक्रवार को ब्लॉक झालरापाटन, भवानीमण्डी एवं डग के संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्रों पर आमजन से जुड़ी सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यापक व्यवस्था के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होंने संबंधित मतदान केन्द्रों के बीएलओ से मतदाताओं की संख्या की जानकारी ली तथा उनकी भाग संख्या में सभी मतदाताओं को मतदाता पर्चियों का शत-प्रतिशत वितरण कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने शत-प्रतिशत मतदान करवाने के निर्देश भी बीएलओ को दिए।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस जाप्ते एवं जहां आवश्यकता हो उन मतदान केन्द्रों पर सीएपीएफ की तैनाती के निर्देश संबंधित पुलिस अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सेक्टर अधिकारी तुरंत प्रभाव से उस प्रकरण को पुलिस प्रशासन के संज्ञान में लाएं।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भिलवाड़ी, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पिपलिया, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोगरा, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कुण्डीखेड़ा, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय पचपहाड़, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मिश्रोली, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नाहरघट्टा, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिलेहगढ़, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय करावन, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय आवर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पगारिया, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दुधालिया सहित विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने विभिन्न स्थानों पर स्थैतिक निगरानी दल (एसएसटी) द्वारा की जा रही नाकेबन्दी का जायजा भी लिया।
इस दौरान सहायक रिटर्निंग अधिकारी विधानसभा डग छत्रपाल चौधरी, उपखण्ड अधिकारी गंगधार दीपक कुमार मीणा, पुलिस उपाधीक्षक भवानीमण्डी प्रेम कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
सेक्टर अधिकारियों को दिए निर्वाचन संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश
लोकसभा चुनाव 2024 को निष्पक्षता, स्वतंत्रता एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अजय सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में उपखण्ड कार्यालय भवानीमण्डी में शुक्रवार को सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर आमजन के लिए छाया, पानी व बैठने की उचित व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर बुजुर्गों, महिलाओं व दिव्यांगों को प्राथमिकता दें। मतदान केन्द्रों पर ड्यूटी में लगे कार्मिकों व राजनैतिक दलों के अभिकर्ताओं के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को प्रवेश न दें। साथ ही मतदान के दिन मतदान दल के कार्मिक किसी भी परिस्थिति में किसी का आतिथ्य स्वीकार न करें।
उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का भी विशेष ध्यान रखें। एसएसटी टीमों द्वारा अवैध सामग्री की जप्ती की कार्यवाही नियमित रूप से की जाएं। इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि वाहनों की चैकिंग के दौरान आमजन को परेशानी न हो। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ऋचा तोमर ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अक्षरशः पालना करें।
बैठक में सहायक रिटर्निंग अधिकारी विधानसभा डग छत्रपाल चौधरी, पुलिस उपाधीक्षक भवानीमण्डी प्रेम कुमार, विकास अधिकारी रमेश वर्मा सहित विधानसभा डग क्षेत्र के समस्त सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :