आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित कराएं - जिला निर्वाचन अधिकारी

आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित कराएं - जिला निर्वाचन अधिकारी

झालावाड़ 19 मार्च। आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त तथा सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न कराने के लिए समस्त विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (एआरओ), उपखण्ड अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अजय सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में जिला जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान समस्त एआरओ एवं पुलिस अधिकारियों को आपसी समन्वय रखकर सतर्कता एवं तत्परता के साथ निर्वाचन संबंधी समस्त कार्यों का निष्पादन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि लोकसभा चुनाव के तहत लगाई गई आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो। उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों का चयन कर शीघ्र सूची तैयार कराएं।
उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान एसएसटी एवं एफएसटी टीम भी पूर्ण सतर्कता के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में जप्ती की कार्यवाही करें। साथ ही उन्होंने कहा कि ज्यादा भीड़ वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से निगरानी रखें और अवैध सामानों के परिवहन एवं वितरण पर रोक लगाने की कार्यवाही करें। उन्होंने पोस्टल बैलेट, ईटीपीबीएस एवं होम वोटिंग के बारे में जानकारी देते हुए समस्त तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश सभी एआरओ को दिए।
पुलिस अधीक्षक ऋचा तोमर ने कहा कि पुलिस, परिवहन, आबकारी एवं नारकोटिक्स विभाग संयुक्त रूप से भी नाकेबंदी कर नियमित रूप से जप्ती की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि हाइवे पर संचालित होटल एवं ढाबों का भी औचक निरीक्षण किया जाए ताकि मादक पदार्थों के परिवहन एवं वितरण पर लगाम लगाई जा सके। साथ ही कृषि संसाधन एवं सामग्रियों के परिवहन के वाहनों की भी अच्छे से जांच करें। उन्हांने होली के त्यौहार को देखते हुए जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी समस्त उपखण्ड स्तरीय पुलिस अधिकारियों को दिए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी सत्यानारायण आमेटा ने कहा कि सभी एसएसटी एवं एफएसटी टीम द्वारा उनके माध्यम से की जाने वाली कार्यवाही एवं वाहनों की चैकिंग की पंजिका संधारित की जाए जिसमें जांच किए गए वाहनों से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध हो। साथ ही होम वोटिंग के लिए विधानसभा वार मतदाताओं की सूची शीघ्र उपलब्ध करवाएं ताकि अग्रिम कार्यवाही की जाए।
स्वीप प्रभारी एवं जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शम्भूदयाल मीणा ने सभी एआरओ को अपने-अपने क्षेत्रों में स्वीप अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर अधिक से अधिक लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गत विधानसभा चुनाव में जिन क्षेत्रों में 65 प्रतिशत से कम मतदान हुआ उन क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक किया जाए।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चिरंजीलाल मीणा, समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी एवं संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :