निफ्टी ने पार किया 20 हजार का आंकड़ा, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स भी नई ऊंचाई पर. . .

निफ्टी ने पार किया 20 हजार का आंकड़ा, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स भी नई ऊंचाई पर. . .

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार के सत्र में तेजी का रुझान देखा गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने 20 हजार का आंकड़ा पार कर लिया। इसी के साथ बाजार के सभी मुख्य सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 229.49 अंक या 0.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 66,829.19 अंक और निफ्टी में 185.45 अंकों की बढ़त के साथ वह 20,005.40 तक पहुंच गया। उनमें अडाणी पोर्ट, अडाणी एंटरप्राइजेज, एक्सिस बैंक, पावर ग्रिड और अपोलो हॉस्पिटल शामिल हैं। अगस्त में राहत और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) तरफ से मजबूत खरीदारी के चलते पिछले सप्ताह के मुकाबले निफ्टी 50 और बीएसई सेंसेक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। वहीं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स (Sensex) भी पहली बार 67,146 के टॉप लेवल पर पहुंच गया। सेंसेक्स 528.17 अंक मजबूत होकर 67127.08 के लेवल पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 28 में तेजी और 2 में गिरावट देखने को मिली।
अडाणी पोर्ट्स, अडाणी एंटरप्राइजेज, एक्सिस बैंक, अपोलो हॉस्पिटल, पावर ग्रिड और मारुति समेत निफ्टी-50 के 46 शेयरों में तेजी रही। वहीं निफ्टी-50 के सिर्फ 4 शेयरों LT, ONGC, बजाज फाइनेंस और कोल इंडिया में गिरावट देखने को मिली। NSE के ज्यादातर सेक्टोरल इंडेक्स में तेजी देखने को मिली। PSU बैंक सेक्टर में सबसे ज्यादा 3.13% की बढ़त रही। ऑटो और मेटल सेक्टर में 1% से ज्यादा की बढ़त देखी गई। बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज, FMCG, IT, फार्मा, प्राइवेट बैंक और रियल्टी सेक्टर में भी बढ़त देखने को मिली हैं। केवल मीडिया सेक्टर में गिरावट देखने को मिली। स्टॉक मार्केट की तेजी में आज सरकारी बैंकों के स्टॉक्स ने जोश भरने का काम किया। भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है, इस बात का संकेत हाल में वस्तु एवं सेवा कर संग्रह, निजी पूंजीगत व्यय, ऋण वृद्धि और अगस्त के लिए क्रय प्रबंधक सूचकांक देते हैं। देश की अर्थव्यवस्था ने ऊंची मुद्रास्फीति, ऊंची ब्याज दरें, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें, कमजोर मॉनसून और वैश्विक मंदी आदि का विरोध किया है।
बता दें कि सोमवार को ऑल टाइम हाई छूने के बाद मार्च 2023 से अब तक निफ्टी ने 15 परसेंट का इजाफा दर्ज किया है। लेकिन ऑल टाइम हाई पहुंचने के बाद कारोबार के दौरान आखिरी कुछ मिनटों में इसमें गिरावट देखने को मिली। इसके बाद निफ्टी 20,000 से नीचे बंद हुआ। दिन का कारोबार खत्म होने के साथ ही निफ्टी 176.40 अंकों की बढ़त के साथ 19,996,35 के स्तर पर बंद हुआ।
  • Powered by / Sponsored by :