उपखण्ड कार्यालय, पंचायत समिति खानपुर एवं इंदिरा रसोइयों का किया जिला कलक्टर ने निरीक्षण

उपखण्ड कार्यालय, पंचायत समिति खानपुर एवं इंदिरा रसोइयों का किया जिला कलक्टर ने निरीक्षण

झालावाड़ 20 फरवरी। जिला कलक्टर हरि मोहन मीना ने शनिवार को खानपुर के उपखण्ड़ कार्यालय, पंचायत समिति खानपुर सरोला बाईपास का निरीक्षण किया तथा उपखण्ड के गोलाना ग्राम में रवीन्द्र स्वामी के उन्नत उद्यानिकी गतिविधियों का भी अवलोकन किया।
उपखण्ड कार्यालय एवं पंचायत समिति का निरीक्षण कर की जनसुनवाई।
जिला कलक्टर ने उपखण्ड कार्यालय खानपुर एवं पंचायत समिति का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपखण्ड कार्यालय भवन के मरम्मत कार्य का भी अवलोकन कर भवन का उचित प्रकार से मरम्मत कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपखण्ड़ कार्यालय एवं पंचायत समिति में जनसुनवाई की जिसमें पुलिस उपाधीक्षक खानपुर राजीव परिहार द्वारा खानपुर में पुलिस चौकी के लिए पुराने तहसील भवन को पुलिस विभाग को आवंटन करने के लिए आवेदन दिया। इस दौरान महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के लिए प्रधानाचार्य द्वारा भूमि या भवन आंवटित करने की मांग की। खानपुर सरपंच संघ द्वारा प्रत्येक सप्ताह लगने वाले ग्रामीण हाट की समस्या से अवगत कराया गया। ग्रामीण हाट के भूमि की समस्या समाधान के लिए मुंशी मजिस्ट्रेट खानपुर के पुराने भवन परिसर की 16 बीस्बा भूमि का प्रस्ताव बनाकर जिला कलक्टर कार्यालय में भिजवाने के निर्देश उपखण्ड अधिकारी को दिए। उपखण्ड अधिकारी कार्यालय परिसर में अभिभाषकों द्वारा नियमित रूप से साफ सफाई न होने, पेयजल की समस्या से अवगत कराया गया। जिस पर जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी सुधीर पाठक को प्रत्येक सप्ताह में सम्पूर्ण परिसर में टीम लगाकर साफ सफाई कराने निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने परवन बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना में आ रही बाधा एवं अतिक्रमण को हटवाने के निर्देश संबंधित अधिकारीयों को दिए। जिला कलक्टर ने पंचायत समिति खानपुर के विकास अधिकारियों को मनरेगा योजना के अन्तर्गत 90 दिन पूर्ण करने वाली श्रमिकों को श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाआंे से पंजीकरण करवाकर लाभान्वित करवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने जोलपा पंचायत के समस्त गांवो की पेयजल समस्या का समाधान करने के निर्देश भी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को दिए।
इंदिरा रसोई योजना के अन्तर्गत जिले में संचालित रसोइयों का किया निरीक्षण
‘‘कोई भूखा ना सोए’’ के संकल्प के साथ जिले के नगरीय क्षेत्रों में 20 अगस्त 2020 से प्रारम्भ 7 रसोइयों का जिला कलक्टर एवं उपखण्ड अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर भोजन की गुणवत्ता की जांच की गई। जिला कलक्टर ने मोटर गैराज के पास स्थित आश्रय स्थल तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के पास स्थित आश्रय स्थल में संचालित इंदिरा रसोइयों का निरीक्षण किया गया। जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के पास स्थित इंदिरा रसोई को प्रथम तल से भूतल पर स्थानांन्तरित करने के निर्देश दिए ताकि गरीब असहायों को बिना किसी परेशानी के भोजन सुलभ हो सकें। उन्होंने मोटर गैराज स्थित इंदिरा रसोई में भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी इंदिरा रसोइयों में विभागीय निर्देशानुसार भोजन गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए।
गोलाना ग्राम में जिला कलक्टर ने पॉली हॉउस का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर ने प्रगतिशील कृषक रवीन्द्र स्वामी के पॉली हॉउस में खीरा, चेरी टमाटर की उन्नत फसल तथा खुले खेत में ब्रोकली, स्ट्राबेरी एवं लेटयूस की खेती, लॉ-टनल एवं प्लास्टिक मल्चिंग के प्रयोग से खरबूजे की फसल देखी। जिला कलक्टर ने उद्यान विभाग के सहायक निदेशक एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों तथा उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय के शिक्षकों को निर्देश दिए कि वे उद्यानिकी योजनाओं, उन्नत एवं नवीनतम उद्यानिकी तकनीकों का व्यापक प्रचार-प्रसार कर सम्पूर्ण जिले में इसी प्रकार अधिकाधिक प्रगतिशील कृषकों की संख्या बढ़ा कर उनकी आय में वृद्धि की जाए।
उद्यान विभाग के सहायक निदेशक कैलाश शर्मा ने जिला कलक्टर को अवगत कराया कि सम्पूर्ण जिले में 42 कृषको द्वारा कुल एक लाख वर्गमीटर क्षेत्र में पॉली हाऊस बनाए गए है। इन सभी कृषकों को पॉली हॉउस लगाने से उद्यानिकी से अच्छी आय प्राप्त हो रही है। उन्होंने बताया कि उद्यान विभाग द्वारा ग्रीन हाऊस निर्माण के लिए लघु/सीमान्त कृषको को 70 प्रतिशत तथा सामान्य कृषकों को 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।
जिला कलक्टर ने ऑटोमेशन पद्धति का अवलोकन कर अधिकारियो को अधिकाधिक कृषको तक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। भ्रमण के दौरान खानपुर के उपखण्ड अधिकारी रामकिशन मीना, कृषि विज्ञान केन्द्र के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अर्जुन वर्मा तथा कृषि पर्यवेक्षक उद्यान खानपुर भी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :