अन्तर्राष्ट्रीय लेवल क्रासिंग दिवस (09 जून 2022) पर जागरूकता कार्यक्रम

अन्तर्राष्ट्रीय लेवल क्रासिंग दिवस (09 जून 2022) पर जागरूकता कार्यक्रम

रेल के सुरक्षित संचालन में समपार फाटक आज भी एक ऐसा स्थान है जहाँ सबसे ज्यादा दुर्घटनाऐं एवं जान माल की हानि होती है। ये दुर्घटनाऐं आमतौर पर सडक उपयोगकर्ताओं की लापरवाही के कारण होती है। अंतर्राष्ट्रीय समपार जागरूकता दिवस, समपार फाटकों पर समपार उपयोगकर्ताओं में जागरूकता लाने के उद्देश्य हेतु वैश्विक अभियान है। इस वर्ष सड़क उपयोगकर्त्ताओं को जागरूक करने के लिए 09 जून को अन्तर्राष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस मनाया जा रहा है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार 09 जून को अन्तर्राष्ट्रीय समपार जागरूकता दिवस मनाया जा रहा है। रेलवे द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से समपार फाटकों पर पंपलेट का वितरण तथा पोस्टर लगाकर जागरूकता कार्यक्रम चलाये जाते है। साथ ही स्काउट-गाइड एवं रेलवे द्वारा समपार फाटकों पर दुघर्टना के बारे में नुक्कड नाटक, पोस्टर एवं प्रस्तुतीकरण द्वारा समपार फाटकों पर संरक्षा के बारे में निरन्तर जागरूकता अभियान चलाये जाते है। इसी क्रम मे प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी श्री प्रमोद कुमार जैन ने प्रधान कार्यालय एवं जयपुर मंडल की संरक्षा विभाग टीम के साथ जगतपुरा स्टेशन के पास समपार सं. 215 बी का निरीक्षण कर समपार उपयोगकर्ताओं को नुक्कड़ नाटक के द्वारा जागरूक किया गया, नुक्कड नाटक का निर्देशन रेलकर्मचारी कलाकार श्री अनिल भागवत द्वारा किया गया। समपार फाटक पर संरक्षा पोस्टर का प्रदर्शन तथा समपार उपयोगकर्ताओं को संरक्षा पेम्फलैट का वितरण भी किया गया।
रेलवे द्वारा मानवरहित समपार फाटकों (Unmanned level crossing) पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिये विगत वर्षों में महत्वपूर्ण कदम उठाये गये है। संरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे पर वर्ष 2014-15 से वर्ष 2021-22 (8 वर्षों) के दौरान कुल 1065 समपारों को बंद किया गया तथा उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक श्री विजय शर्मा के निर्देशानुसार संरक्षा वृद्धि हेतु वर्ष 2022-23 में माह मई 2022 तक 10 समपारों को बंद किया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे पर सभी मानव रहित समपारों को या तो मानव सहित कर दिया गया है अथवा बंद कर दिया गया है।
कैप्टन शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मंडलो ने भी इस जागरूकता अभियान में भाग लिया एवं विभिन्न स्थानों पर समपार फाटकों का निरीक्षण कर समपार उपयोगकर्ताओं को समपारों को पार करने संबंधी नियमों के बारे में जागरूक किया।
उत्तर पश्चिम रेलवे समपार फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिये सदैव प्रतिबद्ध है। सड़क उपयोगकर्त्ताओं से अनुरोध है समपार फाटक पर सदैव नियमों का पालन करें और सुरक्षित रहें। समपार फाटक पार करते समय मोबाईल फोन का उपयोग ना करें, बन्द रेलवे फाटक को नीचे से पार ना करें, रेलवे फाटक पर लगे रोड साइनेज बोर्डों पर निर्देशित संदेशों का पालन करें, समपार फाटक पार करते समय जल्दबाजी ना करें, फाटक वाले को बिना अनुमति फाटक खोलने के लिए बाध्य ना करें।
  • Powered by / Sponsored by :