भारत और बांग्लादेश के बीच क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक, रेल लाइन और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट-II का उद्घाटन, पीएम मोदी ने वर्चुअली संबोधित . . .

भारत और बांग्लादेश के बीच क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक, रेल लाइन और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट-II का उद्घाटन, पीएम मोदी ने वर्चुअली संबोधित . . .

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम ने मिलकर दोनों देशों के बीच क्रॉस बॉर्डर रेलवे लिंक की दो परियोजनाएं और बांग्लादेश में बिजली आपूर्ति की एक महत्वाकांक्षी परियोजना वर्चुअली उद्घाटन किया। इसके अलावा मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांपट यूनिट-2 का शुभारंभ भी किया। यह भारत की मदद से बांग्लादेश की बिजली जरूरतों को पूरा करने की महत्वपूर्ण परियोजना का हिस्सा है।
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में हमने मिलकर जितना काम किया है, इतना काम कई दशकों में भी नहीं हुआ था। हमने बॉर्डर पर शांति, सुरक्षा और स्थिरता की बहाली के लिए, दशकों से लंबित, लैंड बाउंड्री एग्रीमेंट किया। और, मैरीटाइम बाउन्ड्री को भी सुलझाया। दोनों देशों के लोगों की साझा अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हमने infrastructure और connectivity के विकास पर विशेष बल दिया। पिछले 9 वर्षों में तीन नई बस सेवाएं शुरू की की गई हैं। इससे ढाका, अगरतला, शिलांग, गुवाहाटी, और कोलकता को आपस में जोड़ा गया। पिछले 9 वर्षों में तीन नई रेल सेवाएं भी शुरू की गईं। 2020 से तो, भारत-बांग्लादेश के बीच कंटेनर और पार्सल ट्रेनें भी चल रही हैं। पिछले 9 वर्षों में Inland Waterways को passenger और goods के यातायात के लिए विकसित किया गया। इसी रास्ते से बांग्लादेश से त्रिपुरा के लिए exports का रास्ता खुल गया है। विश्व का सबसे बड़ा क्रूज़ - गंगा विलास - भारत और बांगलादेश के बीच शुरू होने से पर्यटन को बढ़ावा मिला है। पिछले 9 वर्षों में चिटागोंग और मोंगला पोर्ट के रास्ते से भारत के उत्तर पूर्व के राज्यों को जोड़ा गया है। हमारे कनेक्टिविटी initiatives ने, Covid महामारी के दौरान लाइफ-लाइन का काम किया। ''ऑक्सीजन एक्सप्रेस'' ने चार हज़ार टन से ज्यादा लिक्विड medical ऑक्सीजन भारत से बांग्लादेश पहुंचाई। पिछले 9 सालों में, भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र पर, चार नए इमिग्रेशन चेक पोस्ट खोले गए हैं। और, पिछले 9 वर्षों में हमारा आपसी व्यापार लगभग तीन गुना हो गया है।
उन्होंने कहा कि इन 9 वर्षों की यात्रा में, आज ''अखौरा-अगरतला रेल लिंक'' उसका उद्घाटन भी एक ऐतिहासिक पल है। भारत के पूर्वोत्तर राज्यों से बांग्लादेश का ये पहला रेल लिंक है। उन्होंने कहाः कि मुझे खुशी है कि आज हमने ''मैत्री थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट'' के दूसरे यूनिट का उद्घाटन किया। पिछले 9 वर्षों में, हमारे पावर और एनर्जी सहयोग में यह एक नई कड़ी है। 2015 से, 160 मेगावाट बिजली, त्रिपुरा से बांग्लादेश जा रही है। पिछले वर्ष, हमने मैत्री थर्मल पॉवर प्लांट के पहले यूनिट का अनावरण किया था। इसी वर्ष, मार्च में, दोनों देशों के बीच पहली क्रॉस बार्डर हाई स्पीड डीजल पाईपलाइन का उद्घाटन किया गया।
भारत और बांग्लादेश के बीच तीन विकास परियोजनाओं के उद्घाटन पर PM नरेंद्र मोदी ने कहा, यह खुशी की बात है कि एक बार फिर हम भारत-बांग्लादेश सहयोग की सफलता का जश्न मनाने के लिए जुड़े हैं। हमारे रिश्ते लगातार नई ऊंचाईयां छू रहे हैं। पिछले 9 वर्षों में हमने मिलकर जो काम किया है, वह इससे पहले के दशकों में भी नहीं हुआ।
पीएम मोदी ने कहा कि आपके 'Smart बांग्लादेश' को आगे बढ़ाने में भारत पूरा सहयोग देता रहेगा। मुझे खुशी है कि बांग्लादेश के 12 जिलों में 12 आई-टी पार्क्स बनाने में भारत सहयोग दे रहा है। Fintech के क्षेत्र में, दोनों देशों के पेमेंट गेटवेस को जोड़ने के लिए भी सहमति बनी है। मेरा पूर्ण विश्वास है कि हमारे साझा प्रयासों से, बंगबंधु के 'सोनार बांग्लादेश' का विजन साकार होगा।
भारत और बांग्लादेश के बीच तीन विकास परियोजनाओं के उद्घाटन पर पीएम शेख हसीना ने कहा, मैं हमारे दोनों देशों के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करने की आपकी प्रतिबद्धता के लिए अपना आभार व्यक्त करती हूं।
  • Powered by / Sponsored by :