ग्रामीण प्रशासन गांवो का संग अभियान में लाभ उठाएं - उच्च शिक्षा मंत्री

ग्रामीण प्रशासन गांवो का संग अभियान में लाभ उठाएं - उच्च शिक्षा मंत्री

बीकानेर, 20 अक्टूबर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी बुधवार को ग्राम पंचायत सियाणा में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर में पहुंचे और शिविर का अवलोकन किया। इस दौरान विभागीय अधिकारियों से शिविर में होने वाले कार्यों के सम्बन्ध में की गई तैयारी की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इस दौरान भाटी ने कहा कि शिविरों के माध्यम से विभिन्न विभागों के अधिकारी ग्रामीणों के बीच आए हैं, ग्रामीण इनका लाभ उठाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जो प्रकरण हाथों-हाथ निस्तारित नहीं हो पाएं, उन्हें फॉलो-अप कैम्प लगाकर निस्तारित किया जाए। उन्होंने प्री-कैम्प्स के महत्त्व के बारे में बताया। उन्होंने ग्रामीणों से अधिक से अधिक संख्या में शिविरों में पहुंचकर लाभ उठाने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि ग्रामीणों की समस्याओं का कैम्प स्थल पर ही निपटारा हो सके, इसके लिए विभिन्न विभागों को शिविरों में शामिल किया गया है, ताकि राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए उन्हें चक्कर नहीं लगाने पड़े।
उच्च शिक्षामंत्री ने विद्युत विभाग के सहायक अभियंता को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत सियाणा में विद्युत से जुड़ी सभी समस्याएं का निस्तारण किया जाए। उन्होंने गांवों में बिजली के ढीले तारों की शिकायतों को गंभीरता से लिया और निर्देश दिए कि विभागीय अधिकारी-कर्मचारी शिविर में न बैठकर आज ही ढीले तारों को कसवाने का काम करें। साथ ही बिजली के जो तार जले हुए हैं, उन्हें बदला जाए। जब उन्हें पता लगा कि इस क्षेत्र में कृषि कुंओं पर अवैध बिजली के कनेक्शन के कारण सियाणा में वोल्टेज की समस्या बनी हुई है, तो उन्होंने निर्देश दिए कि अवैध कनेक्शनों को तत्काल हटाया जाए। उन्होंने कहा कि कितना भी प्रभावशाली व्यक्ति हो, उसके विरूद्ध इस सम्बन्ध में कार्यवाही करते हुए अवैध कनेक्शनों को हटाया जाए।
उन्होंने कहा कि जिन लोगों के आबादी भूमि में घरों के पट्टे नहीं बने हुए हैं वे लोग अपने ज्यादा से ज्यादा पट्टे बनवाने के लिए शिविर में आवेदन करें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि ग्राम पंचायत सियाणा में अराजीराज भूमि होने पर पशु उपस्वास्थ्य केन्द्र के लिए भूमि उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों का असर है। ग्रामीण इन शिविरों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए कि जो रास्ते चालू या प्रचलित हैं, उनके आवेदन अगर शिविर में प्राप्त होते हैं तो उसका आज ही निस्तारण करें।
उन्होंने आमजन से कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित विभिन्न विभागों की शिविर में जानकारी लें, जानकारी के लिए हेल्प डेस्क हैं, वहां से जानकारी लेकर पात्रता के अनुसार योजनाओं का लाभ लें।
शिविर प्रभारी ने बताया कि शिविर में नामान्तरण, शुद्धिकरण, बंटवारे के कार्य किए गए हैं। लोगों को आवास पट्टे व को पेंशन ऑर्डर जारी किए गए। एक महिला को ट्राईसाकिल दी गई। इसी प्रकार 13 लोगों पी. एम. आवास की पहली किस्त, 3 लोगों को आवासीय पट्टे, 258 लोगों नरेगा के जॉब कार्ड, कृषि विभाग ने 6 किसानों सोयल हैल्थ कार्ड, पांच लोगों वृद्धावस्था पेंशन, तीन महिलाओं को विधवा पेंशन स्वीकृत की गई तथा 40 खातेदारी में खातों का शुद्धिकरण किया गया ।
उच्च शिक्षामंत्री भाटी ने गांव सियाणा में कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय स्वीकृत करवाने की मांग पर कहा कि जब भी विद्यालय के प्रस्ताव मांगे जाएंगे, उसे प्राथमिता से करवाया जाएगा। इस मौके पर ग्रामीणों ने सियाणा में सीवर लाइन डलवाने, नया जीएसएस स्वीकृत करवाने, खेल मैदान बनाने, सीनियर सैकण्डरी स्कूल में विज्ञान संकाय खुलवाने की आवश्यकता जताई ।
जन सुनवाई कर सुनी समस्याएं
भाटी ने इस दौरान जन सुनवाई करते हुए ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा इनके निस्तारण के बारे में संबंधित प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों से वस्तुस्थिति जानी और जल्द से जल्द समस्या समाधान के निर्देश दिए ।
शिविर में उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, जिला परिषद सदस्य मदनलाल चौहान, तहसीलदार सुल्तान सिंह, पंचायत समिति सदस्य हनुमान राम व खेमाराम, पूर्व सरपंच हरि सिंह सांखला, बिशन सिंह भाटी भी उपस्थित रहे ।
  • Powered by / Sponsored by :