46 हजार 554 जरूरतमंदों के खाते में पहुंची मदद, हेल्प डेस्क से प्राप्त करें आवेदन पत्र - गौतम

46 हजार 554 जरूरतमंदों के खाते में पहुंची मदद, हेल्प डेस्क से प्राप्त करें आवेदन पत्र - गौतम

बीकानेर, 1 अप्रैल। कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए किए लॉकडाउन के बीच पंजीकृत श्रमिकों, बीपीएल, राज्य बीपीएल और अन्य जरूरतमंद 46 हजार 554 व्यक्तियों के खाते में सीधे एक-एक हजार रुपए जमा हो गए हैं। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि संकट के समय अधिक से अधिक लोगों को मदद मिले इसके लिए सभी सम्बंधित एंजेसियों को निर्देशित किया गया है। पात्र और जरूरतमंद व्यक्ति आवेदन पत्र कंट्रोल रूम, वार्ड पार्षद या नगर निगम में बनाई गइ्र हेल्प डेस्क से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संकट के दौरान राज्य सरकार ने जरूरतमंद, पंजीकृत, गैर पंजीकृत श्रमिकों, स्ट्रीट वेंडर व अन्य पात्र लोगों के लिए एक हजार रुपए प्रति पात्र को देने की घोषणा की है।
गौतम ने बताया कि आवेदन के साथ खाता संख्या और आधार कार्ड या राशन कार्ड की प्रतिलिपि लगानी होगी। बैंक खाता नहीं होने की स्थिति में सम्बंधित को नकद भुगतान का प्रावधान भी किया गया है। गौतम ने बताया कि सहायता राशि बीपीएल, राज्य बीपीएल तथा अंत्योदय योजना तथा पंजीकृत भवन निर्माण श्रमिकों को बिना किसी आवेदन के सीधे खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। अब तक जिले में 34 हजार से अधिक पंजीकृत श्रमिकों तथा 11 हजार 954 बीपीएल श्रेणी के व्यक्तियों के लिए सहायता राशि बैंक खातों में जमा हो चुकी है। अन्य श्रेणी में स्ट्रीट वेंडर तथा असहाय या अन्य श्रमिकों और जरूरतमंदों को आवेदन करने पर सहायता मुहैया करवाई जा रही है।
वायरल आवेदन फेक
जिला कलक्टर ने बताया कि व्हाट्सऐप आदि पर एक आवेदन वायरल हो रहा है यह आवेदन फेक है। उन्होंने ग्रुप एडमिन से इस वायरल आवेदन को फोरवर्ड ना करने देने की अपील की और कहा कि जो भी जरूरतमंद है वे अपने पार्षद या कंट्रोल रूम में सम्पर्क कर सहायता के लिए आवेदन कर नगर निगम डेस्क पर जमा करवा सकते हैं।
तब्लीग जमात से लौटे व्यक्तियों की हुई सैम्पलिंग
जिला कलक्टर ने बताया कि तब्लीग जमात में शामिल होकर बीकानेर लौटे लोगों की सूची तैयार कर ली गई है। सभी की स्क्रीनिंग की गई है तथा सेम्पलिंग की गई है। सभी को महेश्वरी धर्मशाला में आईसोलेशन में रखा गया है और स्थिति पर पूरी नजर रखी जा रही है। कोई घर से बाहर ना निकले यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है।
स्प्रे और सेनिटाइजेशन शुरू
गौतम ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर स्प्रे और सेनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। निगम द्वारा बुधवार को मुरलीधर जस्सूसर गेट, भीनासर व तीन व चार नम्बर वार्ड सेनीटाइज किए जाने का कार्य किया जा रहा है।
कोरोना से लड़ने के लिए दानादाताओं ने की 1 करोड़ से अधिक की मदद
कोरोना लॉकडाउन में समाज के हर वर्ग के लोग एकजुट होकर मदद के लिए आगे आ रहे हैं। कोरोना से लड़ाई में बीकानेर में अब तक 1 करोड़ 1 लाख 73 हजार 850 रुपए की आर्थिक मदद दी गई है। गौतम ने बताया कि जिला कलक्टर कोराना राहत फंड में 76 लाख 250 रुपए, मुख्यमंत्री सहायता कोष में 23 लाख 69 हजार 600 रुपए तथा प्रधानमंत्री सहायता कोष में 2 लाख 4 हजार रुपए की मदद दी गई है। बड़े-बड़े उद्यमियों से लेकर 8 वर्षीय बालक भुवनेश आचार्य ने अपनी गुल्लक भी राहत कोष में दान कर दी है।
सामान्य रूप से खुली रहेगी पूगल फल व सब्जी मंडी
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने लाक डाउन के दौरान पूगल फल एवं सब्जी मंडी सामान्य खुली रखने के निर्देश दिए हैं। गौतम ने बताया कि पूगल फल एवं सब्जी मंडी रोजाना खुली रहेगी। जिला कलक्टर ने कहा मंडी से सब्जी खरीदने के दौरान व्यापारी पर्याप्त दूरी बनाकर रखे तथा मास्क सैनेटाइजर का प्रयोग करें और भीड़ इकट्ठी ना हो यह सुनिश्चित किया जाए।
  • Powered by / Sponsored by :