प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया

उदयपुर29अगस्त, 2017 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि केन्द्र सरकार विकास कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए संकल्पबद्ध है । प्रधानमंत्री आज उदयपुर में आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे । समारोह में श्री मोदी ने राजस्थान में 15100 करोड़ रूपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया । इनमें से 5610 करोड़ रू0 की लागत से बनी 12 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं देश को समर्पित की गई । साथ ही 9490 करोड़ रूपये की 11 परियोजनाओं का भूमि पूजन किया गया ।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि राजस्थान में कई वर्षों से लंबित परियोजनाओं को सरकार पूरा करने में कामयाब रही है । विकास में आधारभूत ढ़ाचे कि भूमिका पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि इन सड़क परियोजनाओं से किसानों का फायदा होगा । राज्य में पर्यटन का विकास होगा और स्थानीय लोगों के लिए विकास के अवसर खुलेंगे । उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय राजमार्ग न फिर राजस्थान में सड़क संपर्क को मजबूत करेंगे । बल्कि इससे राज्य में विकास के द्वार खुलेंगे ।
आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें कोटा में चम्बल नदी पर बना 6 लेन का केबल पुल शामिल है । 278 करोड़ रूपये की लागत से बने इस पुल के षुरू होने के साथ ही पूर्व-पश्चिम गलियारे का कार्य पूरा हो गया है । इस पुल का निर्माण कार्य 2006 से अटका हुआ था । अब पुल के शुरू हो जाने से भारी वाहनों को कोटा शहर में नहीं जाना पड़ेगा । जिससे यातायात सुगम होगा और प्रदूषण भी कम होगा । इस पुल के डिजाइन के कारण वन्य जीवों को भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी ।
आज जिन  अन्य परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया है वे हैः- राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर 1129 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित घुमती चौराहा-उदयपुर 4 लेन सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग-758 पर 1360 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित राजसंबद-भीलवाड़ा 4 लेन सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग-65 पर 301 करोड़ रूपये की लागत से नेतणा गांव तक बना नागौर बाईपास तथा 381 करोड़ रूपये की लागत की 48 सड़क सुरक्षा परियोजनाएं ।
प्रधानमंत्री ने समारोह में जिन 11 परियोजनाओं का भूमि पूजन किया वे हैः-राष्ट्रीय राजमार्ग-112 पर बिलाड़ा-जोधपुर खंड पर 4 लेन सड़क (1249 करोड़), राष्ट्रीय राजमार्ग-79ए पर किशनगढ़-गुलाबपुरा खंड पर 6 लेन सड़क (1184 करोड़), राष्ट्रीय राजमार्ग-79 पर गुलाबपुरा-चित्तौडगढ़ खंड पर 6 लेन सड़क (1378 करोड़), राष्ट्रीय राजमार्ग-76 पर चित्तौडगढ़-उदयपुर खंड पर 6 लेन सड़क (2230 करोड़), राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर नए उदयपुर बाईपास पर 6 लेन सड़क (726 करोड़), राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर उदयपुर-गुजरात सीमा तक 6 लेन सड़क (1616 करोड़), जयपुर रिंग रोड़ (1668) करोड़,राष्ट्रीय राजमार्ग-325 -पी 2 पर बालोतरा-सांडेराव खंड पर 2 लेन सड़क (178 करोड़), राष्ट्रीय राजमार्ग-325 -पी 3 पर बालोतरा-सांडेराव खंड पर 2 लेन सड़क (164 करोड़), राष्ट्रीय राजमार्ग-12 - पर झालावाड़ षहर में 4 लेन सीसी सड़क (80 करोड़) तथा राष्ट्रीय राजमार्ग-709 - पर सार्दुलपुर रेलवे स्टेषन के नजदीक 2 लेन रेलवे ओवरब्रिज(24 करोड़)।
इस अवसर पर अपने संबोधन में केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण पर केन्द्र सरकार 2 लाख करोड़ रूपये खर्च करेंगी। श्री गडकरी ने कहा कि जून 2014 तक राज्य में केवल 7498 किलोमीटर लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग थें। जो वर्तमान सरकार के कार्यकाल में बढ़कर 14465 किलोमीटर हो गए है । इसी तरह राष्ट्रीय राजमार्गों की संख्या भी बढ़कर 35 से 85 हो गई है ।
श्री गडकरी ने बताया कि वर्ष 2014 तक राजस्थान में 10430 करोड़ रूपये के राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य पूरे किये गये । जिनमें 1938 किमी की 44 बड़ी परियोजनाएं शामिल है । जो महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी की गई वे हैः-राष्ट्रीय राजमार्ग-14 पर ब्यावर -पाली-पिंडवाड़ा खंड पर 244 किलोमीटर 4 लेन सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग-12 पर देवली-कोटा खंड पर 88 किलोमीटर 4 लेन सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर गोमती-उदयपुर खंड पर 4 लेन सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग-758 पर राजसमद-भीलवाड़ा खंड पर 4 लेन सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर किशनगढ़-अजमेर-ब्यावर खंड पर 6 लेन सड़क|
श्री गडकरी ने घोषणा की कि जल्दी ही 50 हजार करोड़ रूपये की लागत की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं पूरी की जायेगी । राष्ट्रीय राजमार्ग-15 पर जैसलमेर-बाड़मेर खंड पर 132 किमी सड़क का निर्माण कार्य नवम्बर 2017 तक पूरा कर लिया जायेगा । इसी राजमार्ग पर बाड़मेर सांचौर 107 किमी खंड का निर्माण कार्य फरवरी 2018 में पूरा होगा । इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग 148-डी पर उनियारा-गुलाबपुरा तथा राष्ट्रीय राजमार्ग-15 पर बीकानेर - फलौदी खंड पर सड़क निर्माण कार्य अप्रैल 2018 तक पूरा कर लिया जायेगा । उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 927-ए पर स्वरूपगंज-डूंगरपुर-बांसवाड़ा से मध्य प्रदेश की सीमा तक राजमार्ग निर्माण की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार है । दिल्ली - जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 6 लेन सड़क का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है तथा राष्ट्रीय राजमार्ग -15 पर फलौदी -जैसलमेर खंड का काम तेज गति से चल रहा है । श्री गडकरी ने बताया कि दिल्ली-जयपुर के बीच में ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बनाने का कार्य शुरू किया जायेगा । यह सड़क गुड़गांव के खेड़कीदोला से षुरू होकर द्वारका एक्सप्रेस वे और पटौदी होते हुए जयपुर के पास चंदवाजी में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर मिलेगी । इस कार्य की संभाव्यता रिर्पोट तैयार की जा रही है।
इससे पहले उदयपुर पहुचने पर राजस्थान के राज्यपाल श्री कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की दूरदर्षिता के अनुरूप नये भारत के निर्माण के लिए राजस्थान अपने हिस्से का पूरा योगदान कर रहा है । सबका साथ सबका विकास को अपना मूल मंत्र मानकर राजस्थान सरकार शिक्षा, डिजीटल इंडिया, मेक इन इंडिया और स्वच्छ भारत मिशन को गंभीरता से लागू कर रही है ।
इस अवसर पर केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार विकास और सुषासन के माध्यम से देश को एक करने में जुटी हुई है।
समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि पिछले 3 सालों में देश ने अभूतपूर्व तरक्की की है । उन्होंने कहा कि विकास की इस रफ्तार को बनाए रखने के लिए सबको मिल जुलकर कार्य करना होगा ।   
  • Powered by / Sponsored by :