मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप वंचित वर्ग के हर व्यक्ति को मिले योजनाओं का लाभ : सर्वटे

मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप वंचित वर्ग के हर व्यक्ति को मिले योजनाओं का लाभ : सर्वटे

उदयपुर 13 अप्रैल। राज्य अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष सचिन विष्णुदेव सर्वटे ने गुरुवार सायं जिला परिषद सभागार में सरकार की सभी फ्लैगशिप योजनाओं एवं कार्यक्रमों में अनुसूचित जाति वर्ग के वंचित व्यक्तियों को समुचित लाभ दिलवाने को लेकर अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक लेकर समीक्षा की। बैठक में जिला कलक्टर ताराचंद मीणा एव जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि हर निर्धन एवं पिछड़े व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का समुचित लाभ मिले और इसके लिए हम सभी को मिल कर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राज्य के लोगों को दिल खोल कर सौगातें दे रहे हैं, वर्ष 2023 का बजट अभूतपूर्व रहा, ऐसा बजट कभी किसी राज्य को नहीं मिला। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा एवं भावना के अनुरूप ही हम सभी को कार्य करना है तथा हर जरुरतमन्द तक पहुंचना है। उन्होंने 24 अप्रैल से आयोजित हो रहे राहत कैम्प की तैयारियों को लेकर भी स्थिति जानी एवं इसे सरकार का महत्वपूर्ण कदम बताया।
हर योजना का वंचित वर्गों को मिले समुचित लाभ : सर्वटे
एससी आयोग उपाध्यक्ष सर्वटे ने बैठक में जिले के सभी विभागों के अधिकारियों से चर्चा कर योजनाओं की स्थिति जानी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, रसद विभाग से एक रुपए किलो गेंहू एवं उज्ज्वला योजना, शिक्षा विभाग से महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, पालनहार योजना, वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना आदि की समीक्षा की। ऐसे जिला उद्योग केंद्र से मुख्यमंत्री लघु उद्यम प्रोत्साहन योजना, डॉ भीमराव अंबेडकर दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से समीक्षा कर लभान्वितों की स्थिति जानी।
एससी आयोग उपाध्यक्ष सर्वटे ने बैठक के दौरान उप निदेशक (नगरीय विकास) एवं नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया कि सफाई कर्मियों को मूल पदों पर ही लगाया जाए जिससे किसी का शोषण नहीं हो। उन्होंने सफाई कर्मियों की सुरक्षा, हितों, कल्याण आदि को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने जिले में वंचित वर्गों हेतु हुए विभिन्न कार्यों को लेकर जिला कलेक्टर तारा चंद मीणा की सराहना की। जीएम डीआईसी शैलेंद्र शर्मा द्वारा उद्योग विभाग के दिए गए प्रस्तुतिकरण को भी सराहा।
आरटीई से पात्र बच्चों को लाभान्वित करें
बैठक के दौरान एससी आयोग उपाध्यक्ष सर्वटे ने जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) आशा मांडावत से बात करते हुए आरटीई एक्ट से लाभान्वित हुए बच्चों की स्थिति जानी एवं इस एक्ट से नियमानुसार बच्चों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ने भी बताया कि आर टी ई के संबंध में 31 शिकायतें प्राप्त हुई थी एवं सभी का निस्तारण कर दिया गया है। इसके अलावा लेंड अलॉटमेंट के मामले, विशेष योग्यजन सफाईकर्मियों की समस्याएं आदि को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए।
विभिन्न प्रकरणों पर अधिकारियों से जानी स्थिति
एससी आयोग उपाध्यक्ष सर्वटे ने बैठक में अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के साथ अत्याचार संबंधित जैसे मामलों को लेकर पुलिस विभाग से जानकारी ली। इसके अलावा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा अनुजा निगम से कल्याणकारी योजनाओं के लभान्वितों व एससी वर्ग के रहवास क्षेत्र में समस्त विभागों द्वारा प्रदत्त सुविधाओं की जानकारी ली। समस्त विभागों में कार्यरत स्वच्छकार एवं एससी वर्ग के सफाई कर्मियों के कल्याण एवं उत्थान हेतु किए कार्यों को लेकर बैठक में पूछा। उन्होंने सिवरेज टैंक में सफाई कर्मियों को बिना सुरक्षा उपकरणों के नहीं उतारने एवं इस हेतु सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिरंजीवी योजना एवं आरजीएचएस में एससी वर्ग के लभान्वितों की स्थिति की भी समीक्षा की।
बैठक के दौरान संगठनों की सुनी समस्याएं
बैठक के दौरान विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे जिन्होंने एससी आयोग उपाध्यक्ष सर्वटे को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों से हाथों-हाथ बात करके समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। साथ ही हर प्रार्थी की समस्या को गंभीरता से लेने एवं समय पर समाधान करने की बात कही।
  • Powered by / Sponsored by :