वर्ष 2025 तक होगा टी.बी. का उन्मूलन

वर्ष 2025 तक होगा टी.बी. का उन्मूलन

नई दिल्ली/जयपुर, 13 मार्च। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने बताया है कि राजस्थान में वर्ष 2000 से संचालित संषोधित राष्ट्रीय क्षय नियन्त्रण कार्यक्रम के तहत 34 जिला क्षय रोग निवारण केन्द्र एवं 283 टी.बी. यूनिट संचालित की जा रही है। उन्होने बताया है कि राज्य सरकार वर्ष 2025 तक राजस्थान से टी.बी. रोग का उन्मूलन करने के लिये मिशन मोड पर कार्य कर रही है।
श्री सराफ ने यह विचार मंगलवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित टी.बी. सम्मिट में व्यक्त किये। उन्होने बताया कि राजस्थान में 848 माईक्रोस्कोपी केन्द्र सहित 2 हजार से अधिक टी.बी. उपचार केन्द्रों पर टी.बी.रोग की निषुल्क जॉच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राजस्थान में टी.बी. रोगियों की खोज एवं उपचार की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है। उन्होने बताया कि राज्य में मल्टी ड्रग रेजीस्टेन्ट टी.बी. की जॉच के लिए कुल 48 सीबी-नॉट लेबोरेट्रीज कार्यरत है। इन लेबोरेट्रीज में प्रतिमाह औसतन 6 हजार 566 टेस्ट हुए हैं।
श्री सराफ ने बताया कि टी.बी. उन्मूलन कार्य में निजी चिकित्सालयों एवं निजी चिकित्सको का भी सक्रिय सहयोग लिया जा रहा है। विभाग द्वारा किये गये प्रयासों से वर्ष 2015 की नोटिफिकेषन दर 16 प्रतिलाख से बढ़कर वर्ष 2017 में 29 प्रतिलाख अर्जित की गई है। कार्यक्रम में निजी दवा विक्रेताओं की सहभागिता के लिये गत 3 माह में 25 कार्यशालाओं का आयोजन किया जा चुका है।
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश टी.बी. रोग के संबंध में जन चेतना जागृत करने के लिए व्यापक प्रयास भी किये जा रहे हैं। उन्होने बताया कि टी.बी. रोग की रोकथाम के प्रयासों के साथ ही जॉच सुविधाओं को सुदृढ़ किया गया है। उन्होने बताया कि राज्य सरकार वर्ष 2025 तक टी.बी. का उन्मूलन करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।
  • Powered by / Sponsored by :