हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप को न्यूयॉर्क बाजार से एक और बड़ा झटका, डाऊ जोंस से बाहर होंगे अदाणी के शेयर

हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप को न्यूयॉर्क बाजार से एक और बड़ा झटका, डाऊ जोंस से बाहर होंगे अदाणी के शेयर

हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप को न्यूयॉर्क बाजार से एक और बड़ा झटका लगा है। न्यूयॉर्क के शेयर बाजार में डाऊ जोंस (Dow Jones Sustainability Index) ने अपने स्थिरता सूचकांक से अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज के शेयरों को हटाने का फैसला किया है। अदाणी समूह के तीन शेयरों अदाणी एंटरप्राइजेस, अदाणी पोर्ट्स व स्पेशल इकोनॉमिक जोन और अंबुजा सीमेंट के एएसएम (अतिरिक्त निगरानी उपायों) की लिस्ट में शामिल होने के बाद अमेरिकी बाजार से भी समूह को बड़ा झटका लगा है। अडानी एंटरप्राइजेज को लेकर यह कार्रवाई स्टॉक में हेरफेर और अकाउंटिंग फ्रॉड के आरोंपों के विश्लेषण के बाद की गई है। अमेरिकी बाजार के इंडेक्स अनाउंसमेंट में कहा गया है कि 7 फरवरी 2023 से कंपनी के शेयर डाऊ जोंस स्थिरता सूचकांक से हटा दिए जाएंगे।



इंडेक्स की ओर से घोषणा करते हुए कहा गया है कि अदाणी समूह के स्टाक्स में गड़बड़ी की खबरों के बाद यह फैसला लिया गया है। कंपनी के शेयरों को 7 फरवरी 2023 यानी आगामी मंगलवार से इंडेक्स से बाहर कर दिया जाएगा।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अदाणी समूह के शेयरों में एक भारी गिरावट आई है। इस बीच अदाणी ग्रुप ने अपने FPO को रद्द करने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा था कि असाधारण परिस्थितियों के कारण कंपनी के निदेशक मंडल ने फैसला किया है कि एफपीओ पर आगे बढ़ना नैतिक रूप से ठीक नहीं होगा। इस घटनाक्रम के कारण अदाणी एंटरप्राइजेस के शेयर जो 3442 रुपये प्रति शेयर था वह शेयर गिरकर 1565 रुपये प्रति शेयर रह गया है। कंपनी के शेयरों में 55 प्रतिशत तक की गिरावट आ गई है। अदाणी समूह में एलआईसी के निवेश पर बोले विनिवेश सचिव- बीमा कंपनी ने अपना रिस्क मैनेजमेंट देखकर निवेश किया।
  • Powered by / Sponsored by :