जनआधार एवं राशनकार्ड की सीडिंग एवं मैपिंग कार्य का निरीक्षण

जनआधार एवं राशनकार्ड की सीडिंग एवं मैपिंग कार्य का निरीक्षण

उदयपुर, 8 जुलाई। मुख्य सचिव एवं शासन सचिव आयोजना के निर्देशानुसार जिले में राशन वितरण व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुचारू बनाने के साथ ही जनआधार एवं राशनकार्ड की सीडिंग एवं मैपिंग कार्य का निरीक्षण किया जा रहा है।
इसी क्रम में मुख्य आयोजना अधिकारी पुनीत शर्मा ने गत दो दिवस में पंचायत समिति ऋषभदेव में बिछीवाड़ा, गरनाला कोटड़ा एवं पंचायत समिति गोगुन्दा में पडावली, मादड़ा, अम्बावा एवं नाल के राशन डीलर्स द्वारा किये जा रहे जनआधार एवं राशनकार्ड की सीडिंग एवं मैपिंग के कार्य का निरीक्षण किया। यह कार्य उदयपुर की तीन पंचायत समिति गोगुन्दा, लसाड़िया एवं ऋषभदेव और एक नगरपालिका सलूम्बर में किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि इन चार ब्लॉक के 33 हजार 957 परिवारों के राशन कार्ड की जनआधार कार्ड से मैपिंग का कार्य राशन डीलर, ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी एवं ई-मित्र के माध्यम से 31 जुलाई तक किया जाना है। इसमें परिवारों के वह सदस्य जिनका जनआधार नामांकन नहीं है, उन्हें ई-मित्र के माध्यम से जनआधार कार्ड के नामांकन हेतु प्रेरित किया जा रहा है, साथ ही परिवार के वह सदस्य जो मृत्यु, विवाह या पलायन के कारण स्थानान्तिरित हो गए हैं, उनकी सूचना भी एकत्रित की जा रही है।
मुख्य आयोजना अधिकारी ने राशन डीलर को परिवार के प्रत्येक सदस्य की आधार की प्रति लेकर आधार सीडिंग करवाने और जनआधार एवं राशनकार्ड के डाटा की मैपिंग के निर्देश दिए। साथ ही जनआधार एवं राशन कार्ड की सीडिंग एवं मैपिंग कार्य की प्रगति की जानकारी ली। राशन डीलरों एवं ई-मित्र को इस कार्य करने में आ रही समस्याओं का निराकरण किया तथा कार्य को आसानी से करने का तरीका समझाया।
ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी मेघराज पटेल एवं विक्रम मालवीय ने सीडिंग व मैपिंग का ग्रामीणों को लाभ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एनएफएसए परिवार जिन्हें राशन कार्ड के सभी सदस्यों का डाटा जनआधार कार्ड से मैपिंग नहीं कराया है, उन परिवारों को सार्वजनिक राशन वितरण योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। इस लिए सभी राशनकार्ड परिवारों को सभी सदस्यों का डाटा जनआधार कार्ड मैपिंग कराना अतिआवश्यक है। इस अवसर पर रमेश टेलर, अनिल मीणा, बसुराम मीणा एवं पुष्करलाल पालीवाल आदि मौजूद रहे।
  • Powered by / Sponsored by :