ग्राम गम्भीरा में विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

ग्राम गम्भीरा में विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

सवाईमाधोपुर 14 सितम्बर, 2019। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरों, सवाईमाधोपुर द्वारा जिले के ग्राम गम्भीरा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित विशेष जन-जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत पधारे मुख्य अतिथि पंचायत समिति सवाई माधोपुर के प्रधान सूरजमल बैरवा ने संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार हो रहा है लेकिन यह ग्रामीणों की भी जिम्मेदारी है कि उनके कल्याण की योजनाओं की जानकारी लेकर पूरा लाभ उठाये, तभी गांवो का विकास हो सकेगा। जन जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जमीनी स्तर तक प्रदान कर ग्रामीणों को उसका लाभ लेने के लिए प्रेरित करना है, ताकि गांवो का विकास हो सके और एक नये भारत का निर्माण हो। साथ ही उन्होंने बताया कि देश में अधिकांष शिशु जानकारी के अभाव के कारण कुपोषण के शिकार हो जाते है। इसलिए कुपोषण से मुक्ति पाने के लिए गर्भवती महिला एवं बच्चों को सही समय पर टीकाकरण करवाना चाहिए । उन्होंने आज के डिजिटल युग में हर वर्ग के लोग मोबाईल में व्यस्थ रहते है। जिससे आज आमजन किसी भी प्रकार के शारीरिक व्यायाम से वंछित है। इसलिए सरकार द्वारा चलाया गया फिट इण्डिया अभियान के तहत् ग्राम पंचायत एवं स्कूलों में खेलो को बढावा देने की आवष्यकता है।
क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी विकास नापा ने विभागीय जानकारी देते हुए आमजन को जनकल्याणकारी योजनाओं से जुडने की अपील की साथ ही एकल उपयोग प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय पोषण मिशन, के महत्व पर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आज हर ग्रामीणजन शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने की आवश्यकता है। इसलिए सरकार द्वारा चलाया गया फिट इण्डिया अभियान से जुडकर अपने जीवन को स्वस्थ्य बना सके।
प्रगति प्रसार अधिकारी टुण्डाराम मीणा ने ग्रामीण विकास की योजनाओं पर विस्तार से जानकारी दी,नेहरू युवा केन्द्र के महेन्द्र कुमार शर्मा,पुखराज मीणा,विजयलक्ष्मी ने फिट इण्डिया पर अपने विचार व्यक्त किये। राजकीय माध्यमिक विद्यालय गम्भीरा के प्रधानाध्यापक रतनलाल मीणा द्वारा बालिका शिक्षा, बेटी बचाओ बेटी पढाओं स्वच्छ भारत अभियान, मिड-डे-मील, दुग्घ योजना की जानकारी दी।
लोक सम्पर्क ब्यूरों, सवाईमाधोपुर द्वारा पूर्व प्रचार के दौरान साईकिल रैली,बालिकाओं की साईकिल दौड प्रतियोगिता,का आयोजन किया। साथ ही मुख्य कार्यक्रम ग्रामीण महिला की पौष्टिक भोजन,फिट इण्डिया अभियान के अन्तर्गत पुषअप इत्यादि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को मंचासीन अतिथियों के हाथ द्वारा विभाग की ओर सम्मानित किया गया । साथ ही स्थानीय विद्यालय की बालिकाओं द्वारा योजनाओं पर रंगा-रंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम के अंतिम चरण में फिट इंडिया एवं स्वच्छ भारत मिशन पर शपथ लेकर ग्रामीणों ने फिट इंडिया व स्वच्छ भारत मिशन से जुडने का संकल्प लिया ।
  • Powered by / Sponsored by :