राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा के पदभार ग्रहण समारोह

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा के पदभार ग्रहण समारोह

जयपुर, 29 जुलाई। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के विश्वास, कांग्रेस के प्रति निष्ठा व कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में किये गये कार्यों के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गॉंधी तथा श्री राहुल गॉंधी ने श्री गोविन्द सिंह डोटासरा को प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया है जिसके लिये मैं उन्हें बधाई देता हूँ।

उक्त विचार मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आज राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा के पदभार ग्रहण समारोह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि सीकर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में श्री डोटासरा ने संगठन की मजबूती के लिये सभी कार्यकर्ताओं को साथ लेकर महत्वपूर्ण योगदान दिया तथा उन्होंने विधानसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक के रूप में अपने सभी साथियों का सहयोग लेकर भारतीय जनता पार्टी की तत्कालीन सरकार को घेरने का प्रशंसनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि हम आशा करते हैं कि जिस प्रकार से श्री डोटासरा ने संगठन के लिये पूर्व में कार्य किया है उसी प्रकार अब प्रदेश में नई जिम्मेदारी के रूप में पार्टी को नई ऊर्जा प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से भारतीय जनता पार्टी धनबल-बाहुबल के आधार पर जनता द्वारा चुनी हुई गैर भाजपा सरकारों को अस्थिर करने व अपदस्थ करने का कार्य कर रही है, किन्तु मैं राजस्थान की जनता को विश्वास दिलाता हूँ कि प्रदेश की सरकार पूर्णतरू स्थिर है और जिस प्रकार से हमने आमजन के हित में महामारी के दौरान कोरोना की लड़ाई लड़ी जिसकी प्रशंसा देश में ही नहीं विदेशों में भी हुई है उसी प्रकार से पूरी मजबूती के साथ जनता की सेवा करते रहेंगे।

श्री गहलोत ने कहा कि कांग्रेस हमेशा से लोकतंत्र में विश्वास रखने वाली पार्टी है तथा हमारी सरकार ने प्रदेश की सभी पार्टियों, विधायकों तथा समाज के हर वर्ग से बात कर उनकी सलाह पर सरकार की योजनायें बनाई हैं तथा अभी महामारी काल में लगातार 21 घण्टे तक वीसी के माध्यम से प्रदेश के सभी विधायकों चाहे वे किसी भी पार्टी से संबंधित रहे हों उनकी राय जानी थी। उन्होंने कहा कि महामारी काल के दौरान लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई जनता की सरकार को अस्थिर करने का कुप्रयास किया जा रहा है जबकि डब्ल्यूएचओ की चेतावनी है कि कोरोना महामारी पूरे विश्व में विकराल रूप ले रही है ऐसे में हमारा दायित्व है कि जनता की रक्षा करें और उन्हें चिकित्सा एवं अन्य सुविधायें उपलब्ध करावायें, किन्तु भारतीय जनता पार्टी द्वारा कर्नाटक में चुनी हुई सरकार गिराने के पश्चात् मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिराई गई और उस समय महामारी की रोकथाम पर ध्यान न देने के कारण पूरे देश को कोरोना महामारी के संकट में धकेल दिया। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार की प्राथमिकता कोरोना महामारी से लड़ाई है राजनैतिक उठा-पटक नहीं है। उन्होंने कहा कि मानव की जान बचाना आज हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान राजस्थान सरकार ने 78 लाख लोगों को 5 तरह की पेंशन प्रदान की तथा 35 लाख लोगों को पहले ढाई हजार रूपये व अभी एक हजार रूपये की सहायता सीधी नकद के रूप में प्रदान की है। इसके अलावा सभी जरूरतमंदों को गेहूँ, दाल आदि उपलब्ध करवाया ताकि प्रदेश में कोई व्यक्ति भूखा नहीं सोये। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा जिस प्रकार से लोकतंत्र पर प्रहार किया जा रहा है वह निन्दनीय है। केन्द्र सरकार द्वारा सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्स जैसी संस्थाओं का दुरूपयोग कर षडयंत्रपूर्वक चुन-चुन कर छापे मारे जा रहे हैं किन्तु राजस्थान के कांग्रेस के सभी विधायक बिना किसी प्रलोभन व डर इस षडयंत्र का डटकर मुकाबला कर रहे हैं और लोकतंत्र को मजबूत करने का कार्य कर रहे हैं।

श्री गहलोत ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने महात्मा गॉंधी के नेतृत्व में निरूस्वार्थ भाव से आजादी की लड़ाई लड़ी तथा देश की एकता व अखण्डता को बरकरार रखने के लिये इन्दिरा जी, राजीव जी व सरदार बेअन्त सिंह जी ने अपने जीवन को भी कुर्बान कर दिया था। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस के कारण ही देश में लोकतंत्र महफूज है और आज भी पार्टी के कार्यकर्ता लोकतंत्र को मजबूत करने की लड़ाई लड़ रहे हैं। इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि कैबीनेट की अनुशंषा पर राज्यपाल विधानसभा सत्र को आहूत करने में आनाकानी कर रहे हैं तथा बार-बार सरकार के आग्रह को टालकर सरकार से ही सवाल-जवाब कर रहे हैं। आज पूरे देश में राजस्थान में चल रहे राजनीतिक संकट के समर्थन में सेव डेमोक्रेसी अभियान के तहत् 12.5 करोड़ लोगों ने अपना समर्थन प्रदान किया तथा देशभर में सभी राजभवनों के समक्ष प्रदर्शन कर कांग्रेसजनों ने राजस्थान सरकार की लड़ाई में अपना बहुमूल्य समर्थन प्रदान किया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के षडयंत्र के कारण उत्पन्न इस संकट का डटकर मुकाबला कांग्रेस की प्रदेश सरकार कर रही है तथा इस राजनीतिक संकट के कारण विकास कार्यों में जो कोई कमी रह गई है उसकी पूर्ति ब्याज सहित करने का मैं वादा करता हूँ । उन्होंने कहा कि आज हमारे कार्यकर्ता उत्साहित हैं कि लोकतंत्र बचाने की इस लड़ाई में कांग्रेस आलाकमान सहित कांग्रेस के सभी नेता अपना योगदान प्रदान कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा रहे हैं।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी श्री अविनाश पाण्डे ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा जिस समय नई जिम्मेदारी ग्रहण कर रहे हैं उस समय उन्हें अध्यक्ष पद के साथ कांटों का एक ताज भी पहनना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जब-जब लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर एवं कांग्रेस पर प्रहार हुआ है तो कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं ने एकजुटता के साथ मजबूती से उस चुनौती का मुँह तोड़ जवाब देकर अपना वर्चस्व स्थापित किया है।

श्री पाण्डे ने कहा कि आज बड़े ही दुरूख की बात है कि लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकारों को अस्थिर करने व गिराने का षडयंत्र भारतीय जनता पार्टी द्वारा किया जा रहा है, किन्तु कांग्रेस के बहादुर विधानसभा सदस्य बिना किसी लालच व भय के भारतीय जनता पार्टी के षडयंत्र का डटकर मुकाबला कर रहे हैं तथा इतिहास में उन्हें लोकतंत्र की रक्षा करने वाले योद्धा के रूप में जाना जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रसन्नता का विषय है कि आज इस लड़ाई में कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गॉंधी व श्री राहुल गॉंधी कदम से कदम मिलाकर कार्यकर्ताओं की हौसला अफजाई कर रहे हैं और संघर्ष को मजबूती प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में भाजपा के षडयंत्र को सफल नहीं होने दिया जायेगा। आज राजस्थान की अधिकांश पार्टियां बीटीपी, सीपीआई, आरएलडी लोकतंत्र को बचाने के लिये हमारे साथ मजबूती से खड़ी हैं।

उन्होंने कहा कि राजनीति में सभी की कुछ न कुछ आकांक्षायें होती हैं किन्तु महत्वकांक्षायें नैतिकता व ईमानदारी से बड़ी नहीं हो सकती। यदि अपनी महत्वकांक्षाओं की पूर्ति के लिये कोई व्यक्ति नैतिकता व ईमानदारी का त्याग कर दे तो यह कृत्य समाज और देश दोनों के लिये ही घातक हो जाता है। उन्होंने कहा कि पिछले 20 दिन से कैबीनेट के प्रस्ताव के बावजूद विधानसभा सत्र आहूत नहीं किया जा रहा है तथा राज्यपाल महोदय द्वारा मनमाने तरीके से निर्णय लिये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा के लिये पूरे देशभर में अभियान चल रहा है, सेव डेमोक्रेसी अभियान के तहत् 12.5 करोड़ लोगों ने भाग लेकर हमें नई ताकत प्रदान की है तथा श्री राहुल गॉंधी एवं श्रीमती प्रियंका गॉंधी ने इस अभियान में भाग लेकर हमारा गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि देशभर में कांग्रेसजनों ने राजभवन पर प्रदर्शन कर राजस्थान की जनता के संघर्ष को समर्थन प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि श्री गोविन्द सिंह डोटासरा आम कार्यकर्ताओं के सम्मान की रक्षा कर उन्हें कांग्रेस के कार्यों में भागीदार बनाकर श्रेष्ठ कार्यकाल प्रदान करेंगे।

पदभार ग्रहण समारोह को सम्बोधित करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया सेंटर के प्रभारी एवं पर्यवेक्षक श्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि आज पूरे देश के लिये गर्व की बात है कि किसान के बेटे श्री गोविन्द सिंह डोटासरा को श्रीमती सोनिया गॉंधी जी एवं श्री राहुल गॉंधी जी ने सभी कार्यकर्ताओं की भावनाओं के अनुरूप प्रदेश कांग्रेस का नेतृत्व सौंपा है। उन्होंने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि श्री डोटासरा पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षगण के पद चिन्हों पर चलकर कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने की अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे कुछ साथी भाजपा के षडयंत्र में फंसकर राजस्थान में जनता द्वारा चुनी गई सरकार को गिराने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ना सिर्फ लोकतंत्र पर प्रहार कर रही है बल्कि लोकतांत्रिक परम्पराओं एवं मूल्यों को रोंदने का कार्य भी कर रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति कितना भी बड़ा हो जाये किन्तु पार्टी से बड़ा नहीं हो सकता। माता-पिता से यदि नाराजगी होती है तो उसे बातचीत के द्वारा दूर किया जाता है किन्तु नाराजगी होने पर माता-पिता को समाप्त नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि खुद घर में विभीषण बनकर अपने ही घर को गिराने वालों को कभी सम्मान प्राप्त नहीं होता है। उन्होंने कहा कि जब प्रजातंत्र का इतिहास लिखा जायेगा तो लोकतंत्र की रक्षा के लिये लड़ाई लडने वाले कांग्रेस के विधायकों का नाम इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिख जायेगा तथा प्रजातंत्र के प्रहरी व रक्षक के नाम से उन्हें जाना जायेगा, क्योंकि वे प्रलोभन में नहीं आये और उन्होंने लोकतंत्र की रक्षा के लिये लोकतंत्र के प्रहरी बन अपनी निष्ठा पार्टी और जनतंत्र में दिखाई।

श्री सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने तो अंग्रेजों के भी दांत खट्टे कर दिये थे, भारतीय जनता पार्टी की तो हैसियत ही क्या है? उन्होंने कहा कि देश को षडयंत्र मुक्त, तानाशाही मुक्त, भय मुक्त शासन तथा जवाबदेही युक्त एवं ईमानदारी युक्त भारत का निर्माण केवल कांग्रेस ही कर सकती है। राजस्थान का यह संघर्ष पूरे देश में कांग्रेस की सरकार में वापसी का मार्ग प्रशस्त करेगा तथा जिस प्रकार से अलोकतांत्रिक भारतीय जनता पार्टी को जवाब दिया जा रहा है उसे पूरा देश देख रहा है।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं पर्यवेक्षक श्री अजय माकन ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज बड़ी प्रसन्नता का विषय है कि कांग्रेस की विचारधारा व जमीन से जुड़ा हुआ कार्यकर्ता जिसने पंचायत से अपना राजनीतिक सफर प्रारम्भ किया, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष के रूप में नियुक्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि आज जो संघर्ष कांग्रेस पार्टी कर रही है इसका श्रेय कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं को जाता है तथा मुझे विश्वास है कि श्री गोविन्द सिंह डोटासरा सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को विश्वास में लेकर व उन्हें सम्मान प्रदान कर कांग्रेस की मजबूती के लिये कार्य करेंगे।

इस अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि यह कांग्रेस की ही रीति-नीति है कि मुझ जैसे जमीन से जुड़े हुए एक कार्यकर्ता को जिसने अपना राजनीतिक सफर पंचायत समिति से प्रारम्भ किया हो, 15 वर्ष के अल्प समय में ही प्रदेशाध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गॉंधी जी, श्री राहुल गॉंधी जी, संगठन महासचिव श्री के. सी. वेणुगोपाल, महासचिव श्री अविनाश पाण्डे, मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जो मुझ पर विश्वास जताया है उसके लिये मैं आभारी हूँ। उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं उस पार्टी का प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया हूँ जिसे सोनिया जी ने इंदिरा जी व राजीव जी के देहांत के पश्चात् सभी कार्यकर्ताओं को एकजुट कर साम्प्रदायिक ताकतों से लड़ाई लडने हेतु सींचा तथा अपनी ताकत को लोहा मनवाया। उन्होंने कहा कि मैंने पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ पार्टी के लिये कार्य किया जिस कारण मुझे कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि मेरे लिये कांग्रेस का कार्यकर्ता सर्वोपरि है जिस प्रकार मैं जमीन से जुड़ा हुआ एक कार्यकर्ता हूँ उसी प्रकार मैं कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं का सम्मान करूंगा व उनके लिये कार्य करूंगा।

श्री डोटासरा ने कहा कि राजस्थान की जनता ने विकास करने के लिये व जनआंकाक्षाओं की पूर्ति के लिये बहुमत प्रदान कर कांग्रेस की सरकार चुनी, किन्तु आज भारतीय जनता पार्टी द्वारा लोकतंत्र पर प्रहार किया जा रहा है जिसकी असलीयत आमजनता के समक्ष उजागर हो गई है। उन्होंने कहा कि आज आम जनता भारतीय जनता पार्टी से प्रश्र कर रही है कि दो करोड़ नौकरियां देने, नोटबंदी के माध्यम से आतंकवाद को समाप्त करने व भ्रष्टाचार मुक्त भारत के वादे का क्या हुआ? उन्होंने कहा कि कांग्रेस के चिन्ह पर चुने हुए कुछ साथी भारतीय जनता पार्टी के बहकावे में आ गये हैं उन्हें यदि कोई समस्या थी तो आलाकमान के समक्ष अपनी बात रखनी चाहिए थी, किन्तु अब उन्हें वापस लौटकर अपने कृत्य के लिये माफी मांगनी चाहिये। उन्होंने कहा कि जनता जानना चाहती है कि जब कांग्रेस को वोट दिया जाता है तो दो साल के पश्चात् उनका मत भाजपा के खाते में कैसे चला जाता है। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी प्रकार की शिकायत हो तो उस पर बात की जा सकती है किन्तु धोखा नहीं देना चाहिये। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान राजस्थान सरकार ने जो कार्य किया उसका अनुसरण पूरा देश कर रहा है। राजस्थान सरकार ने किसान, युवा, बेरोजगार व महिलाओं की मजबूती के लिये प्रशंसनीय कार्य किया, लेकिन भाजपा के नेता इस चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकर्ता बिना किसी लालच के निरूस्वार्थ भाव से आम जनता के लिये निरन्तर कार्य करते रहेंगे तथा युवाओं, बेरोजगार, किसानों व महिलाओं की मजबूती के लिये भाजपा द्वारा उत्पन्न अवरोधों के बावजूद मजबूती से कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने जल संसाधन मंत्री को भी केन्द्र में चुनकर भेजा है किन्तु उन्होंने प्रदेश की पानी के अभाव की समस्या को समाप्त करने की बजाए प्रदेश में भ्रष्टाचार की गंगा बहा दी है। उन्होंने कहा कि विधायकों को प्रलोभन दिये जा रहे हैं, डराया जा रहा है, किन्तु राजस्थान में कांग्रेस के विधायक प्रलोभन में आये बगैर निष्ठापूर्वक जनहित के कार्य करते रहेंगे।

श्री डोटासरा ने कहा कि कांग्रेस की नींव उसके कार्यकर्ता हैं जो राजस्थान की बहादुर भूमि पर जन्मे हैं, ये किसी से डरते नहीं हैं, बल्कि पूर्ण ईमानदारी से जनता के लिये संघर्ष करेंगे। उन्होंने कहा कि जब कभी देश पर किसी प्रकार का संकट आयेगा तो कांग्रेस के कार्यकर्ता सोनिया जी के आह्वान पर मर-मिटने के लिये तैयार हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार कांग्रेस ने फिरंगी ताकतों से मुकाबला किया था उसी प्रकार भ्रष्ट भाजपा से मुकाबला कर देश की एकता, अखण्डता व मजबूती के लिये सदैव कार्य करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गॉंधी जी ने जो उन्हें प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है उसके लिये वह सदैव आभारी रहेंगे।

समारोह को कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य श्री रघुवीर सिंह मीणा, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की पूर्व अध्यक्ष डॉ. गिरिजा व्यास, डॉ. बी. डी. कल्ला, प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्री गणेश घोघरा, प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती रेहाना रियाज, प्रदेश सेवादल के मुख्य संगठक श्री हेमसिंह शेखावत, प्रदेश एनएसयूआई के अध्यक्ष श्री अभिषेक चौधरी ने भी सम्बोधित किया। परिवहन मंत्री श्री प्रतापसिंह खाचरियवास ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।
  • Powered by / Sponsored by :