प्रभारी मंत्री ने जैसलमेर में ली समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

प्रभारी मंत्री ने जैसलमेर में ली समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

जयपुर/जैसलमेर, 3 दिसम्बर/ ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भूजल, कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री एवं जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने अधिकारियों से कहा है कि वे आम जन से जुड़ी आधारभूत सुविधाओं तथा लोक सेवाओं के प्रति गंभीर रहकर दायित्व निर्वहन करें और आम जन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण कर आंचलिक विकास को गति प्रदान करें ।
प्रभारी मंत्री डॉ.बी.डी. कल्ला ने मंगलवार शाम जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में जिलास्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए यह निर्देश दिए ।
बैठक में जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, सभापति हरविल्लभ कल्ला, जिला कलक्टर नमित मेहता, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा, सम पंचायत की प्रधान श्रीमती ऊषा राठौड़, समाजसेवी गोविन्द भार्गव सहित जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे ।
वित्तीय वर्ष सेपूर्व लक्ष्य पूर्ति के प्रति गंभीर रहें
प्रभारी मंत्री डॉ.कल्ला ने जिले की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विभागवार तथा क्षेत्रवार समीक्षा की तथा जैसलमेर जिले को अव्वल स्थान पर लाने के लिए वित्तीय वर्ष से पूर्व सभी लक्ष्यों में आशातीत प्रगति लाने के लिए समन्वित प्रयास करने के निर्देश दिए ।
मिलजुलकर करें समन्वित प्रयास
उन्होंने अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों से कहा कि जिले के समग्र विकास के लिए मिलजुलकर पूर्ण समन्वय के साथ काम करें । प्रभारी मंत्री ने जिले में पानी - बिजली की स्थिति पर चर्चा करते हुए इनसे जुड़ी सभी योजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण करने, ग्रीष्मकाल में जल समस्या के मद्देनज़र अभी से कार्ययोजना बनाकर वैकल्पिक जल स्रोतों पर ध्यान देने, शहर और गांवों में जरूरत के अनुसार ट्यूब वैल तथा अन्य संसाधन विकसित करने, आईजीएनपी के पानी से समय रहते डिग्गियों को भरने की कार्यवाही करने, जल प्रबन्धन के लिए आईजीएनपी एवं जलदाय विभागीय अधिकारियों को मिलकर संयुक्त कार्यवाही करने आदि के निर्देश दिए ।
किसानों को पहुंचाएं राहत
उन्होंने जिले में अत्यधिक बरसात तथा टिड्डियों के कारण से हुए फसलों के खराबे के बारे में जिला कलक्टर एवं संबंधित विभागों से विस्तार से जानकारी ली और किसानों के हितों की रक्षा के लिए सभी संभव प्रयासों पर बल देते हुए कहा कि फसल बीमा पर विशेष ध्यान दें औरबीमा कंपनियों से किसानों को ज्यादा से ज्यादा मुआवजा दिलवाएं।
जरूरतमन्दों तक पहुंचाएं सामाजिक सरोकारों का लाभ
अल्पसंख्यक कल्याण तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभागीय योजनाओं पर चर्चा करते हुए प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि इनके बारे में सभी पात्र लोगों को अधिक से अधिक संख्या में लाभान्वित करें तथा आम जन के भले की योजनाओं खासकर सामाजिक सुरक्षा एवं आम जन के कल्याण सरोकारों से जुड़ी गतिविधियों को जरूरतमन्दों तक पहुंचाएं ।
टाउन हॉल को बहुद्देशीय बनाएं
जैसलमेर शहर में बनने वाले टाउन हॉल के काम को गति देने के निर्देश देते हुए उन्होंने नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय से कहा कि इस काम में ओपन एयर थियेटर तथा आर्ट गैलरी जैसे कामों को जोड़ा जाए ताकि जैसलमेर शहर के लिए बेहतर एवं यादगार संसाधन विकसित हो सकें और इनका अच्छा उपयोग हो सके ।
ये दिए निर्देश
प्रभारी मंत्री डॉ.बीडी कल्ला ने स्थानीयों को अधिक से अधिक रोजगार से लाभान्वित करने, बैंकिंग एवंवित्तीय योजनाओं का लाभ पात्र जरूरतमंदों तक पहुंचाकर उनका जीवन सँवारने, शहर में शुद्ध पेयजल मुहैया कराने, ग्रामीण अंचलों में पेयजल प्रबन्धन तंत्र को मजबूत करने, दूरस्थ क्षेत्रों में पानी-बिजली से संबंधित समस्याओं का त्वरित समाधान कर ग्रामीणों को राहत पहुंचाने आदि के निर्देश सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए ।
समस्याओं का हो त्वरित निस्तारण, ग्रामीण विकास को मिले गत
जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे ने स्थानीयों को संविदा तथा अन्य प्रकार के रोजगार के अवसरों से लाभान्वित करने, सामाजिक कल्याण की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं इनका लाभ जन-जन तक पहुंचाने, जैसलमेर जिले के गांव-ढांणियों में जल समस्या के समाधान के लिए जल संग्रहण संरचनाओं को विकसित करने, झिनझियाली एवं दूरस्थ क्षेत्रों में बिजलीसमस्या के निर्णायक समाधान के लिए युद्धस्तर पर कार्यवाही करने आदि की आवश्यकता जताई ।
जिलाप्रमुख अंजना मेघवाल ने जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती के लिए विशेष प्रयासोंपर जोर दिया ।
जिला कलक्टर ने बताई उपलब्धियां
आरंभ में जिला कलक्टर नमित मेहता ने प्रभारी मंत्री सहित सभी जन प्रतिनिधियों का स्वागत किया और जैसलमेर जिले के समग्र विकास और योजनाओं से संबंधित अब तक प्राप्त लक्ष्यों पर जानकारी दी। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग से संबंधित लक्ष्योंऔर उपलब्धियों पर बताया।
  • Powered by / Sponsored by :