आईआईएम उदयपुर ने डिजिटल एंटरप्राइज प्रबंधन में भारत के केवल एक वर्ष के पूर्णकालिक एमबीए के लिए आवेदन आमंत्रित किया

आईआईएम उदयपुर ने डिजिटल एंटरप्राइज प्रबंधन में भारत के केवल एक वर्ष के पूर्णकालिक एमबीए के लिए आवेदन आमंत्रित किया

12 अक्टूबर, 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट उदयपुर डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट (डीईएम) में अपने प्रथम अन्वेषकपूर्णकालिक एक साल के एमबीए प्रोग्राम के दूसरे बैच के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। डीईएम कार्यक्रम भारत का एकमात्र एक वर्षीय, अनुभवी पेशेवरों के लिए पूर्णकालिक एमबीए कार्यक्रम है जो डिजिटल डोमेन में अपने प्रबंधकीय कैरियर का निर्माण या वृद्धि करना चाहते हैं। इसका उद्देश्य प्रबंधकों और लीडर्स को तेजी से बदलते और उभरते डिजिटल व्यापार उद्यमों में कुशलतापूर्वक काम करना है जहां पारंपरिक प्रबंधन अवधारणाएं और नेतृत्व शैली वांछित हैं। डीईएम कार्यक्रम डिजिटल व्यापार नेतृत्व और उद्यमिता के लिए प्रतिभा विकसित करता है।
यह एक पूर्णकालिक, आवासीय कार्यक्रम है, और प्रवेश GMAT / GRE / CAT (2018 के बाद) परीक्षाओं के माध्यम से होता है। डीईएम कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री और 3 साल का कार्य अनुभव होना आवश्यक है। प्रवेश के मौसम की शुरुआत की घोषणा करते हुए, आईआईएम उदयपुर के निदेशक, प्रो. जनत शाह ने कहा, डीईएम कार्यक्रम का लक्ष्य बिजनेस लीडर्स को विकसित करना है जो डिजिटल अर्थव्यवस्था को चलाएंगे।यह देश का पहला एमबीए है जिसमें छात्र सीखने पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिससे डिजिटल सिस्टम को प्रबंधित करने और डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए उन प्रणालियों का उपयोग कर सकेंगे। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि छात्र मामले के अध्ययन, सिमुलेशन, फ्रेमवर्क और लैब परियोजनाओं के माध्यम से शिक्षाविदों और उद्योग चिकित्सकों से सीखेंगे जो उन्हें उभरती डिजिटल दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करेंगे।
पात्रता मापदंड
न्यूनतम 10 + 2 वर्ष की स्कूली शिक्षा और किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष के साथ न्यूनतम 3 वर्ष की विश्वविद्यालय शिक्षा।
वैध जीमैट या जीआरई स्कोर, या कैट स्कोर (2018 या बाद में लिया गया)
31 मार्च, 2021 तक 36 महीने का न्यूनतम पूर्णकालिक कार्य अनुभव
आवेदकों को पात्रता मानदंड के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और दूसरे दौर के लिए बुलाया जाएगा जहां उन्हें एक व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से परखाजाएगा। प्रवेश का एक प्रस्ताव उम्मीदवार के समग्र शैक्षणिक प्रोफाइल, कार्य अनुभव, जीमैट / जीआरई / कैट में स्कोर और व्यक्तिगत साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर बनाया गया है।
आईआईएम उदयपुर में इस अभिनव कार्यक्रम की संरचना के लिए एक शैक्षणिक सलाहकार बोर्ड है। बोर्ड में देशके सफल डिजिटल कंपनियों के संस्थापकशामिल है जैसे क्विकर की प्रणय चुलेट और इन्फो एज इंडिया लिमिटेड के हितेश ओबेरॉय।
प्रमुख परामर्श, प्रौद्योगिकी, उपभोक्ता उत्पाद और एनालिटिक्स कंपनियों के वरिष्ठ लीडर्ससहित एक्सेंचर के गणेशन रामचंद्रन, डेलॉयट के कामेश मुल्लापुड़ी, स्टार इंडिया के नितिन बावनकुले, आईबीएम के श्रीजीत रॉय, किम्बर्ली क्लार्क के के हरिशंकर और फ्लिपकार्ट के रवि विजयराघवन भी सलाहकार के सदस्य हैं।
आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रो. जनत शाह के अनुसार, बी-स्कूल ने डिजिटल दुनिया में ज्ञान के आदान-प्रदान और विकास के लिए कई प्रमुख और स्टार्ट-अप कंपनियों के साथ कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) में प्रवेश किया है।
आईआईएम उदयपुर के बारे में:
आईआईएम के पास गुणवत्ता और उपलब्धि का गौरवपूर्ण रिकॉर्ड है। आईआईएम उदयपुर इस शानदार विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तैनात है और विश्व स्तर के अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करके और छात्रों के सीखने को बदलने के लिए जो कल के प्रबंधक और नेता होंगे। संस्थान अपनी स्थापना के केवल आठ वर्षों में AACSB (एसोसिएशन टू एडवांस कॉलेजिएट स्कूलों के व्यवसाय) से मान्यता प्राप्त करके वैश्विक शिक्षा के स्तर पर आ गया है। इस मान्यता के साथ, आईआईएम उदयपुर को अब हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, व्हार्टन स्कूल ऑफ पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय और एमआईटी स्लोन स्कूल जैसे वैश्विक संस्थानों की एक ही लीग में गिना जाता है। IIMU को हाल ही में QS 2021 मास्टर्स इन मैनेजमेंट (MIM) रैंकिंग के साथ-साथ Financial Times (FT) MIM रैंकिंग 2020 पर सूचीबद्ध किया गया है। IIMU इन दोनों रैंकिंग में दुनिया का सबसे कम उम्र का B-School है। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2020 के अनुसार, IIM उदयपुर देश के सभी बी-स्कूलों में 17 वें स्थान पर है। आईआईएमयू वर्तमान में यूटी डलास द्वारा उपयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली के अनुसार प्रबंधन के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए भारत में 4 वें स्थान पर है, जो प्रमुख वैश्विक पत्रिकाओं में प्रकाशनों को ट्रैक करता है।
दो साल के एमबीए प्रोग्राम के अलावा, IIMU ग्लोबल सप्लाई चेन मैनेजमेंट और डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट में एक साल का पूर्णकालिक, आवासीय एमबीए प्रोग्राम प्रदान करता है। यह अतिरिक्त पीएचडी कार्यक्रम प्रदान करता है । IIMU में विकास नीति और प्रबंधन, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और डिजिटल उद्यम प्रबंधन केंद्रों के अलावा एक ऊष्मायन केंद्र और उपभोक्ता संस्कृति लैब भी है । इसकी कॉर्पोरेट साझेदारी संस्थान के लिए कई कार्यकलापों में विस्तारित होती है ।
  • Powered by / Sponsored by :