बालिका विद्यालय धौलपुर का ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने किया आकस्मिक निरीक्षण

बालिका विद्यालय धौलपुर का ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने किया आकस्मिक निरीक्षण

धौलपुर, 29 जून । जिले में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल के निर्देशन में विद्यालयों में सतत मोनिटरिंग के निर्देश दिए गए है। इसी क्रम में सीबीईओ दामोदर लाल मीणा ने बताया कि स्माइल 3 कार्यक्रम के तहत विषयाध्यापकों द्वारा किये जा रहे प्रतिदिन के कार्यों का रिकॉर्ड के आधार पर अवलोकन किया। कक्षा वाइज व्हाट्स एप्प ग्रुप तैयार करना, कॉलिंग रजिस्टर का संधारण, परिषद से प्राप्त शिंक्षण सामग्री विद्यार्थियों को अध्ययन हेतु प्रतिदिन ग्रुप में प्रेषित करना।ग्रुप के माध्यम से गृहकार्य देना तथा ऐसे विद्यार्थी जिनके पास स्मार्ट फोन की सुविधा नहीं है उनके घर जा कर शिंक्षण कार्य कराना आदि गतिविधियां स्माइल 3 कार्यक्रम से संबंधित हैं। निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर द्वारा कोरोना महामारी संक्रमण काल में विद्यार्थियों को स्माइल 3 कार्यक्रम के अंतर्गत व्हाट्स एप्प ग्रुप एवं ऑनलाइन शिक्षण के आदेश प्रदान किये गए हैं विद्यार्थियों को घर पर रह कर ही व्हाट्स एप्प ग्रुप के माध्यम से विषयाध्यापकों द्वारा प्रेषित सामग्री का अध्ययन करना है तथा गृहकार्य करना है।जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं उन विद्यार्थियों को कोविड नियमों की पालना करते हुए शिक्षक घर जा कर शिंक्षण कार्य कराएंगे तथा विद्यार्थियों के गृहकार्य की जांच करेंगे।शिक्षक विद्यार्थियों को शिक्षा वाणी, शिक्षा दर्शन एवं हवामहल जैसे कार्यक्रमों को दूरदर्शन व रेडियो के माध्यम से देखने सुनने हेतु प्रेरित करेंगे तथा कितने विद्यार्थियों द्वारा दूरदर्शन पर प्रसारित शैक्षणिक कार्यक्रमों में सहभागिता की कक्षा अध्यापक इसकी मोनिटरिंग करेंगे ।
मीना ने अवगत कराया कि संस्था प्रधानों द्वारा कक्षाध्यापको की शाला दर्पण के स्कूल लोग इन से मैपिंग कर दी गयी है इसके उपरांत समस्त शिक्षकों को अपने शाला दर्पण की स्टाफ विंडो पर शिक्षक अपनी लोग इन आई डी से शाला दर्पण मॉड्यूल पर स्टूडेंट्स मैपिंग का 2दिवस में कार्य पूर्ण करेंगे।
शिक्षकों को स्पष्ट निर्देश प्रदान किये गए हैं कि शिक्षक स्कूल में अनावश्यक रूप से बैठ कर समय जाया न करें पूरे विद्यालय समय में स्माइल 3 के निर्देशानुसार प्रदत्त निर्देशों की पालना में व्यस्त रहें।संस्था प्रधान स्वयं अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए शिक्षकों द्वारा किये जा रहे कार्यों की सघन मोनिटरिंग करें।
कोरोना काल में विद्यार्थियों का शिक्षा तारतम्य कम हुआ है परिणाम स्वरूप ऑनलाइन शिंक्षण के माध्यम से पुनः परिश्रम कर विद्यार्थियों के स्तर में ऑनलाइन शिंक्षण के माध्यम से सुधार करना है। इसके साथ ही जिला कलेक्टर एवं उपखण्डाधिकारी धौलपुर के निर्देशन में कोरोनावैक्सीन के मेगा कैम्पों में आपके विद्यालय में अध्ययनरत समस्त विद्यार्थियों के अविभावकों को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराया जाना है जिससे विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमण की हर संभावना से सुरिक्षित रखा जा सके और भविष्य में शिंक्षण कार्य बाधित न हो। कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए समस्त 18 प्लस आयु प्राप्त अविभावकों का वैक्सीकरण नितांत आवश्यक है। निरीक्षण के दौरान रनवीर सिंह समसा एवं शिक्षक उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :