समीक्षा बैठक : जन कल्याणकारी योजनाओं का पारदर्शिता के साथ धरातल पर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें - प्रभारी मंत्री

समीक्षा बैठक : जन कल्याणकारी योजनाओं का पारदर्शिता के साथ धरातल पर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें - प्रभारी मंत्री

धौलपुर, 30 जून। राज्यमंत्री गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा विभाग, मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग स्वतंत्र प्रभार, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग एवं जिला प्रभारी मंत्री भजनलाल जाटव ने कोविड नियंत्रण गतिविधियों को प्रभावी बनाए रखने के साथ ही आधारभूत लोक सेवाओं और सामुदायिक जन सुविधाओं की आपूर्ति की निरन्तरता के प्रति भी सजगतापूर्वक करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं और कहा है कि शहर-गांवों में आम जन को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक लेते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप जन कल्याणकारी योजनाओं का पारदर्शिता के साथ धरातल पर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने क्षेत्रा में कोविड-19 पर नियंत्राण, संक्रमितों के ईलाज एवं इनसे संबंधित तमाम व्यवस्थाओं के साथ ही फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी-बिजली सहित विभिन्न जन सुविधाओं की समीक्षा की। उन्होंने जिले में निःशुल्क औषधीय पौधे प्रत्येक परिवार को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तुलसी, अश्वगंधा, गिलोय एवं कालमेघ के पौधे बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रभावी होते है। इसलिए इन पौधों का प्रत्येक घर में पौधरोपण करवाना आवश्यक है।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कराए जा रहे निर्माण कार्यो को गति प्रदान करें। शेष कार्यो की डीपीआर एवं निविदा जारी होने पर तत्काल कार्य शुरू करना सुनिश्चित करें। पेयजल प्रबन्धन को सुढृढ़ बनाए रखने और पेयजल से संबंधित हर प्रकार की समस्या और शिकायत का तत्काल समाधान करने के निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान में भीषण गर्मी को देखते हुए समय पर पेयजल आपूर्ति का दौर नियमित एवं निर्बाध रूप से जारी रहना चाहिए ताकि ग्रामीणों को किसी भी प्रकार की दिक्कतें न हों। इसके साथ ही मवेशियों के लिए भी पानी का उपयुक्त प्रबन्ध बना रहना चाहिए। उन्होंने तेज हवाओं और आंधी से बाधित हुई बिजली लाईनों को जल्द से जल्द दुरस्त कर विद्युत प्रवाह को नियमित कराने के निर्देश दिए।
कोविड संक्रमण संचालित गतिविधियों की विस्तार से की समीक्षा-
कोविड संक्रमण के लिए संचालित गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा करते हुये प्रभारी मंत्री ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर व आवश्यक दवाइयों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता को जाना, वहीं चिकित्सा सेवाओं को संसाधनों की दृष्टि से भी सुढृढ़ बनाने एवं तीसरी लहर की संभावना के चलते बेहतर प्रबंधन के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। सैपऊ, बसईनवाब, सरमथुरा, बसेड़ी के चिकत्सालयों में मेनिफोल्ड ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भी लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर के बचाव के लिए पुख्ता व्यवस्था करने के साथ ही बच्चों के लिए वैंटिलेटर बैडों की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें।
नरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक ग्रामीणों को उपलब्ध कराएं रोजगार-
उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक ग्रामीणों को रोजगार देने के निर्देश दिए और कहा कि लॉकडाउन एवं अन्य पाबंदियों के चलते कोरोना के मुश्किल दौर से गुजर रहे ग्रामीणों को रोजगार के माध्यम से सम्बल देना और राहत प्रदान करना बहुत जरूरी है। इस कार्य में कहीं ढिलाई नहीं बरती जाए और जरूरतमन्दों को अपने क्षेत्रा में कार्य स्वीकृत कर रोजगार से लाभान्वित किया जाए। इसके साथ ही पालनहार योजना में भी पात्रा बच्चों को लाभान्वित कर उनके भविष्य को सुरक्षित एवं संरक्षित किए जाने में गंभीरता तथा मानवीय संवेदनाओं के साथ काम करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि डांग विकास योजना के तहत प्रस्ताव लेकर कार्य स्वीकृत करें।
जन समस्याओं का त्वरित समाधान के दिये निर्देश-
प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के कार्य को प्राथमिकता से करें। इसके लिए विभाग एवं कार्यालय के स्तर पर इस तरह की कार्यशैली विकसित करें कि आमजन की समस्याएं प्राथमिक स्तर पर ही निपट जाएं और ग्रामीणों को अनावश्यक रूप से परेशानी एवं विलम्ब न हो। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि वे सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण कर प्रदेश में सुशासन के संकल्पों को मजबूती प्रदान करने में भागीदार बनें। विद्युत अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में सिंघल फेस विद्युत चौबीसों घण्टे उपलब्ध रहनी चाहिए। जले हुए ट्रांसफार्मर को शीघ्र बदला जाए। विद्युत से किसी प्रकार की जन एवं धन हानि नहीं होनी चाहिए। विद्युत कनेक्शन किसी भी स्तर पर पेंडिग नहीं रहे। यथा शीघ्र कनेक्शन करना सुनिश्चित करें। जिला रसद अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि उचित मूल्य दुकानदरों का निरीक्षण करें। दोषी पाए जाने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। पशुओं में टीकाकरण किया जाना सुनिश्चित करें। फसल बीमा योजना का प्रचार-प्रसार कर फसल बीमा कराने के लिए कृषकों को जागरूक करने के निर्देश दिए। आवारा पशुओं को कृषकों की खेती को बर्बाद करने से रोकने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही तारबन्दी योजना की जानकारी प्रदान कर किसानों को प्रेरित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सिलिकोसिस पीड़ितों के लम्बित मामलों का निस्तारण कराने की उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने अवैध खनन कार्य को रोकने के लिए संयुक्त टीम गठित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर तृतीय लहर की संभावना के चलते बेहतर प्रबंधन की दी जानकारी-
जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने तीसरी लहर के लिए शिशु अस्पताल के सुढृढ़ीकरण, ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनने के लिए किए जा रहे प्रयास के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बेहतरीन प्रबंधन से जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से कमी आई है। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। उन्होंने कहा कि लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट या ऑक्सीजन उत्पादन के मामले में भी आत्मनिर्भर बनने के प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के दौरान आमजन को अपने आसपास के क्षेत्रों या स्थानीय स्तर पर ही बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ज्यादा सीएचसीज को सुढृढ़ बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन सीएचसी को ए, बी और सी श्रेणी में रखते हुए इनमें आईसीयू बैड, सेंट्रलाइज ऑक्सीजन पाइप, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर, कोरोना के उपचार में काम आने वाली जरूरी दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित करवाई जाएगी। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चेतन चौहान, एडीएम नरेंद्र कुमार वर्मा एवं बिजली, पानी सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की प्रगति और गतिविधियों पर जानकारी दी। विधायक बाड़ी गिर्राज सिंह मलिंगा ने भी पेयजल आपूर्ति की समस्याओं के संबंध में आवश्यक जानकारी कर क्षेत्रा में पेयजल आपूर्ति की समस्याओं का शीघ्रता से समाधान कराने के निर्देश दिए।
जिला पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत ने जिले में पुलिस व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चेतन चौहान, एडीएम नरेंद्र कुमार वर्मा, डीएफओ कैलाश चंद मीणा, डीएसओ सौरभ जैन, सीएमएचओ डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल, पीएमओ डॉ. समरवीर सिकरवार, डॉ. शिवचरन कुशवाह सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :