विधानसभा उपचुनाव 2021 : शत प्रतिशत मतदान के लिए किया प्रेरित

विधानसभा उपचुनाव 2021 : शत प्रतिशत मतदान के लिए किया प्रेरित

उदयपुर, 12 अक्टूबर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राज्य के विधानसभा क्षेत्रों वल्लभनगर (उदयपुर) और धरियावद (प्रतापगढ़) में 30 अक्टूबर को मतदान होना है। लोकतंत्र के इस पर्व में हर व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग करे, इसके लिए राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने दोनों विधानसभा क्षेत्र के समस्त बीएलओ को अर्द्धशासकीय पत्र लिखकर शत-प्रतिशत मतदान कराने के लिए प्रेरित किया है।
मील का पत्थर है बीएलओ :
मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने अपने पत्र में कहा है कि बीएलओ वो कड़ी है जो निर्वाचन विभाग को मतदाता से सीधा जोड़ता है। मतदान प्रकिया में बीएलओ की भूमिका मील का पत्थर साबित हो सकती है। उन्होंने सभी बीएलओ से व्यक्तिगत अपील कि है कि उपचुनाव के परिप्रेक्ष्य में समी मतदान केन्द्रों पर शत-प्रतिशत मतदान (वीटीआर) हेतु दृढ़ प्रयास करें, यह आपका और हमारा साझा संकल्प विशेष रूप से जिन मतदान केन्द्रों पर वीटीआर 65 प्रतिशत से कम है, वहाँ बीएलओ अपने सम्पूर्ण श्रम, बल, धैर्य और समर्पण से काम करें और विभाग की इस मुहिम में अपना अमूल्य योगदान दें।
मतदाता सूचना केन्द्र स्थापित कर दें जानकारी :
उन्होंने कहा है कि बीएलओ प्रत्येक शनिवार अथवा रविवार को मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर मतदाता सूचना केन्द्र के रूप में स्थापित कर ईवीएम वीवीपेट से मतदान की प्रक्रिया, वैध दस्तावेजों की सूची, मतदान के दौरान करने योग्य व न करने योग्य, कोविड सुरक्षा संबंधी पोस्टर प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रदर्शित कर मतदाता सूची, एएमएफ, मतदाता मार्गदर्शिका, विशेष योग्यजन मतदाता दिशा-निर्देश, आईटी एप की जानकारी ब्रोशर्स के माध्यम से साझा करेंगे।
विशेष योग्यजन मतदाताओं को करें जागरूक
उन्होंने पत्र में लिखा है कि बीएलओ विशेष योग्यजन मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देने के साथ-साथ ऑडियो-वीडियो, ब्रेल गाइड व मतदान केन्द्र पर पहुंचने में असमर्थ मतदाताओं को पोस्टल बैलेट द्वारा मतदान की जानकारी दें व निःशुल्क परिवहन सेवा के बारे में अवगत करावें।
इतिहास बनाने की दी प्रेरणा :
मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने भारत निर्वाचन आयोग के मूल लक्ष्य-मंत्र ‘कोई मतदाता ना छूटे‘ के अनुरुप मतदान बूथ पर शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित कर नया इतिहास बनाने के लिए भी सभी बीएलओ को प्रोत्साहित किया है और आशा व्यक्त की है कि पूर्ण समर्पण और सजगता से यह सब कुछ संभव हो सकेगा।
  • Powered by / Sponsored by :