5वां टूरिज्म रोड शो : पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ होंगीं मुख्य अतिथि

5वां टूरिज्म रोड शो : पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ होंगीं मुख्य अतिथि

उदयपुर, 27 जून। जयपुर में आगामी 22-24 जुलाई तक होने वाले राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) से पहले, मंगलवार, 28 जून को उदयपुर में 5वें प्रमोशनल रोड शो का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम उदयपुर के सिटी पैलेस स्थित दरबार हॉल में दोपहर 3 बजे से आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। रोड शो में मुख्य अतिथि पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ और एफएचटीआर के अध्यक्ष अपूर्व कुमार सहित अन्य लोग शामिल होंगे। गौरतलब है कि आरडीटीएम के पहले 4 रोड शो जयपुर, मंडावा, जोधपुर और भरतपुर में आयोजित हो चुके हैं।
एफएचटीआर के अध्यक्ष अपूर्व कुमार ने बताया कि जयपुर आरडीटीएम 2022 के दूसरे संस्करण की मेजबानी करने जा रहा है, जिससे कि कोविड-19 रिकवरी को बढ़ावा मिल सके और राजस्थान को पर्यटन स्थल के रूप में प्रमोट किया जा सके। यह राजस्थान पर केंद्रित होगा और दिखाएगा कि राज्य महामारी के बाद अनुकूलित पर्यटन का अनुभव देने के लिए देश भर से पर्यटकों का स्वागत करने के लिए तैयार है। रोड शो में इसकी एक झलक पेश की जाएगी कि मेगा ट्रैवल मार्ट में ट्रैवल और टूर ऑपरेटरों के लिए क्या खास होने वाला है।
पर्यटन विभाग और एफएचटीआर के अतिरिक्त, इस आयोजन में राज्य के विभिन्न टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी संगठनों जैसे होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेशंस (राटो) के स्टेकहोल्डर्स की भी उपस्थिति रहेगी। रोड शो के दौरान, राज्य के राजस्थान पर्यटन के विविध पहलुओं पर प्रकाश डालने वाली प्रजेंटेशंस और शॉर्ट फिल्में भी प्रदर्शित की जाएंगी। राजस्थान पर्यटन द्वारा हाल ही में शुरू की गई राजस्थान फिल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति, 2022, गेस्ट हाउस योजना, रिवाइजड होमस्टे (पीजी) योजना, राजस्थान ग्रामीण पर्यटन निवेश योजना, रिवाइजड हेरिटेज गाईडलाइंस जैसी पहलों पर भी प्रकाश डाला जाएगा।
उल्लेखनीय है कि आरडीटीएम राजस्थान के सभी होटल व्यवसायियों, ट्रैवल एजेंटों / टूर ऑपरेटरों को पूरे भारत के ट्रैवल एजेंटों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने और सुव्यवस्थित ठ2ठ मीटिंग्स की सुविधा के लिए एक मंच प्रदान करेगा। पहले आरडीटीएम की बड़ी सफलता ने विभाग को इसके दूसरे संस्करण की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया। इसके लिए 6 अप्रैल, 2022 को राज्य सरकार के विभाग और एफएचटीआर के बीच राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट के आयोजन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • Powered by / Sponsored by :