जिले में शैक्षिक सत्र 2022-23 से प्रारम्भ होंगे तीन नए बालिका छात्रावास

जिले में शैक्षिक सत्र 2022-23 से प्रारम्भ होंगे तीन नए बालिका छात्रावास

उदयपुर 4 अगस्त। ज़िले में वर्तमान शैक्षणिक सत्र से तीन नए नेताजी सुभाष चंद्र बोस बालिका छात्रावास (मॉडल स्कूल) प्रारम्भ किये जा रहे है। एडीपीसी चंद्र शेखर जोशी ने बताया कि ये छात्रावास कोटड़ा, सलूंबर व झाडोल में स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालयों के परिसर में स्थित नव निर्मित भवन में संचालित किये जायेंगे। इस संबंध में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा जारी विस्तृत दिशा निर्देश सम्बंधित संस्था प्रधानों को उपलब्ध करवा दिए है। जोशी के अनुसार 100-100 छात्राओं की सीटों के छात्रावास में कक्षा 6 से 8 तक के लिये 10-10, कक्षा 9 से 10 के लिए 15-15 तथा कक्षा 11से 12 के लिये 20-20 निर्धारित की गई है।
8 अगस्त तक मांगे आवेदन
इन छात्रावासों में प्रवेश हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित कर लिये गए है जिसकी अंतिम तिथि 8 अगस्त नियत की गई है। चयनित पात्र बालिकाओं की सूची 10 अगस्त तक तैयार कर ली जाएगी । सूची का अनुमोदन ज़िला स्तर से होने के बाद 13 अगस्त को संबंधित छात्रावास में सूचियां चस्पा कर दी जाएगी।
वरीयता क्रम के आधार पर मिलेगा प्रवेश
जोशी ने बताया कि इन छात्रावासों में बालिकाओं को वरीयता क्रम के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा जिसमे प्रथम वरीयता संबंधित ब्लॉक्स से विधवा, परित्यक्ता एवं एचआईवी एड्स पीडित, कैंसर पीडित अभिभावकों की बालिकाएँ एवं कोविङ-19 में माता-पिता को खोने वाली बालिकाएं, द्वितीय वरीयता में दिव्यांग बालिकाएँ चाहे वो किसी भी श्रेणी के हों, तृतीय वरियता में बीपीएल परिवार (केन्द्र व राज्य सूची) के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अन्य पिछडा वर्ग, एसबीसी, अल्पसंख्यक वर्ग की बालिकाएँ, चतुर्थ वरीयता में बी.पी.एल. परिवार के सामान्य वर्ग की बालिकाएँ, पंचम वरियता में नॉन बीपीएल परिवार की बालिकाएँ जो अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अन्य पिछडा वर्ग, एसबीसी, अल्पसंख्यक वर्ग, आर्थिक रूप से पिछडा वर्ग की बालिकाएं तथा छठी वरीयता में नॉन बी.पी.एल. सामान्य वर्ग की बालिकाओ को सम्मिलित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि ब्लॉक स्तर पर स्थापित स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल्स में सीबीएसई द्वारा मान्यता प्राप्त होने से दूरस्थ स्थानों से बालिकाएं अध्ययनरत है। छात्रावास की सुविधा उपलब्ध होने से बालिकाओं को अप- डाउन करने या किराए से रहने की समस्याओं से निजात मिल सकेगी।
  • Powered by / Sponsored by :