18वां अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन सोमवार से मुख्यमंत्री करेंगी उद्घाटन

18वां अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन सोमवार से मुख्यमंत्री करेंगी उद्घाटन

उदयपुर, 7 जनवरी/18वां अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन 8 जनवरी, सोमवार से उदयपुर के होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित होगा। इस दो दिवसीय सचेतक सम्मेलन का आयोजन केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्रालय व राजस्थान सरकार के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है। इसे लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
सम्मेलन का उद्घाटन राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सोमवार को प्रातः 11 बजे करेंगी। सम्मेलन में केंद्रीय संसदीय कार्य और रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंतकुमार, संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और श्री विजय गोयल देश के सभी राज्यों व संघ राज्य क्षेत्रों के 100 से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल होंगे। सम्मेलन में भाग लेने के लिए देशभर से अधिकांश प्रतिनिधि उदयपुर पहुंच चुके है।
उद्घाटन समारोह के उपरान्त दोपहर डेढ़ बजे प्रथम सत्र में सोलहवें एवं सत्रहवें सम्मेलन की रिपोर्ट्स से संबंधित क्रियान्विति की समीक्षा होगी।  इसके उपरान्त सभी संभागी जग मन्दिर जाएंगे, जहाँ अपराह्न 4 से 5.30 के मध्य द्वितीय सत्र में ‘‘ विधायिका के प्रभावी संचालन’’ विषय पर पारस्परिक चर्चा होगी। शाम 6 से 7 बजे तक जगमन्दिर में ही सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा।
अगले दिन 9 जनवरी होटल रेडिसन ब्लू में प्रातः 10 से 12 बजे तक ई-संसद एवं ई-विधान विषयक तृतीय सत्र होगा। दोपहर 12 से 1 बजे तक राजस्थान विधानसभाध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल की अध्यक्षता में समापन सत्र होगा। दोपहर 1 से 1.30 तक होटल रेडिसन ब्लू में प्रेस ब्रीफिंग रखी गई है। 
सम्मेलन तीन मुद्दों पर विचार-विमर्श करेगा जिनमें गोवा और विशाखापट्टनम में आयोजित पिछले दो सचेतक सम्मेलनों की सिफारिशों पर अनुवर्ती कार्रवाई रिपोर्ट, विधायिका का कुशल कार्य संचालन, राज्य विधानमंडलों का ‘डिजिटलीकरण‘ करने और उनके कार्यसंचालन को ‘कागज रहित‘ बनाने के लिये ईविधान शामिल है।
इस दो दिवसीय सम्मेलन में अनुभवी विशेषज्ञों के अनुभवों के आदान-प्रदान से भारत में संसदीय तंत्र की मजबूती में सचेतकों की भूमिका एवं योगदान पर भी चर्चा होगी।
उल्लेखनीय है कि संसदीय लोकतन्त्र में सचेतकों की महत्वपूर्ण भूमिका और जिम्मेदारियां हैं और ये सबसे महत्वपूर्ण पदधारी है जिनकी सदन प्रबंधन और अपने-अपने विधि निर्माताओं को अनुशासित करने में केंद्रीय भूमिका होती है। सचेतक तंत्र के अंतर्गत भारतीय परिदृश्य में भारतीय संसदीय लोकतन्त्र के क्रमिक विकास में सचेतकों का वास्तविक और प्रशंसनीय योगदान रहा है।
सभी तैयारियां पूर्ण
सम्मेलन को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। जिला कलक्टर श्री विष्णुचरण मल्लिक ने रविवार शाम अधिकारियों के साथ आयोजन स्थलों का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि सम्मेलन को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। देश भर के विभिन्न राज्यों से अधिकांश संभागी सम्मेलन स्थल पर पहुंच चुके हैं। इन सभी संभागी अतिथियों का मेवाड़ी परंपरा से पगड़ी व उपरणा पहना कर स्वागत किया गया।
इन संभागियों को राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से प्रकाशित साहित्य प्रदान किया गया। यह साहित्य अतिरिक्त निदेशक श्री गोपेन्द्रनाथ भट्ट ने प्रदान किया।
  • Powered by / Sponsored by :