जानिए 5G मोबाइल सर्विसेस नेटवर्क की विशेषताएं, क्या है 5G नेटवर्क और इसके फायदे, किन शहरें में सबसे पहले मिलगी सुविधा?

जानिए 5G मोबाइल सर्विसेस नेटवर्क की विशेषताएं, क्या है 5G नेटवर्क और इसके फायदे, किन शहरें में सबसे पहले मिलगी सुविधा?

नई दिल्ली में आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G मोबाइल सर्विसेस लॉन्च की है। दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से टेलीकॉम इंडस्ट्री के बड़े इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन की शुरूआत हुई है। भारत में 5G के आने से इंटरनेट स्पीड 4G की तुलना में करीब 10 गुना बढ़ जाएगी। 5G सेवा लॉन्च होने के बाद देश में बड़े स्तर पर डिजिटल क्रांति आएगी. इसके साथ ही रोबोटिक्स तकनीक का विकास होगा। 5G टेक्नोलॉजी से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, हेल्थकेयर, वर्चुअल रियलिटी, क्लाउड गेमिंग के लिए नए रास्ते खुलेंगे। 5G नेटवर्क पर मशीनें आपस में बात भी कर सकेंगी। स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक का इस्तेमाल बढ़ेगा। इसमें टेलीमेडिसिन के साथ-साथ चिकित्सा क्षेत्र में रोबोट का इस्तेमाल करना बढ़ेगा। 5G सर्विस शुरू होने के बाद ऑटोमेशन का नया दौर शुरू होगा। अत्याधुनिक सुविधायें शहरों तक सीमित न रहकर, ग्रामीण क्षेत्रों में भी आसानी से पहुँच सकेगी। इसके अलावा मार्केट में सिक्‍योरिटी से जुड़े नए इक्विपमेंट सामने आ सकते हैं। गेमिंग के क्षेत्र में नई संभावनाएं पैदा होंगी।

पीएम मोदी ने भी कहा कि 5G मोबाइल सर्विसेस से देश के विकास का बहुत बड़ा vision है। इस विजन का लक्ष्य है उस टेक्नोलॉजी को आम लोगों तक पहुंचाना, जो लोगों के लिए काम करे, लोगों के साथ जुड़कर काम करे। उन्होंने डिजिटल इंडिया के संबंध में 4 पिलर पर काम किया। डिवाइस की लागत, डिजिटल कनेक्टिविटी, डेटा की कीमत, डिजिटल फर्स्ट। उन्होंने कहा कि आज इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति इस बात को समझ रहा है कि 5G, इंटरनेट का पूरा आर्टिटेक्चर बदल कर रख देगा।

ऐसे में यह जानना अहम है कि 5G आखिर है क्या? इस स्पेक्ट्रम नीलामी में किसे क्या मिला? 5G के आने से क्या फर्क पड़ेगा? क्या इसके आने के बाद डेटा प्लान महंगे हो जाएंगे? आम उपभोक्ता को कब तक 5G सेवाएं मिलने लगेंगी? 5G स्पीड के अलावा और कौन सी सुविधाएं मिलेंगी?

5G है क्या?
5G सबसे आधुनिक स्तर का नेटवर्क है, जिसके अंतर्गत इंटरनेट स्पीड 4G की तुलना में करीब 10 गुना बढ़ जाएगी। अर्थात यूजर भारी से भारी फाइल को कुछ सेकंड में डाउनलोड कर सकता। बताया जा रहा है कि 5G में अपलोड स्पीड भी एक जीबी प्रति सेकंड तक होगी। इसकी विश्वसनीयता ज्यादा होगी और 5G की सबसे खास बात यह है कि यह निचली फ्रीक्वेंसी के बैंड से लेकर हाई बैंड तक की वेव्स में काम करेगा। यानी इसका नेटवर्क ज्यादा व्यापक और हाई-स्पीड होगा। हालांकि अभी इस बात की जानकारी नही है कि इसकी कीमतें क्या होगी लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि 5G सर्विसेज को लाने में हुए खर्च की वजह से इसकी कीमतें 4G से 10 से 25 प्रतिशत ज्यादा हो सकती है। अमेरिका में 4G अनलिमिटेड सर्विसेज के 68 डॉलर (करीब पांच हजार रुपये) तक का प्लान है, वहीं 5G के इसकी कीमत 89 डॉलर (करीब 6500 रुपये) देने पड़ते है। फिलहाल चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, स्पेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, इटली, फ्रांस, थाइलैंड और स्वीडन में 5G सर्विस पहले से ही मौजूद है।

जियो, वोडोफोन और एयरटेल ने लाइव डेमो दिया
भारत में 5G टेक्नोलॉजी की क्षमता दिखाने के लिए देश के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटरों ने प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का डेमोंसट्रेशन दिया। प्रधानमंत्री ने जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के पवेलियन को विजिट किया। रिलायंस जियो, एयरटेल, वीआई और अदानी समूह भारत में 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में चार प्रमुख भागीदार थे। इस नीलामी के दौरान दूरसंचार विभाग (DoT) को 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं।

किन शहरें में सबसे पहले मिलगी सुविधा?
भारत में 5G रोलआउट का पहला चरण 13 प्रमुख शहरों- अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में होगा। वहीं टेलीकॉमटॉक ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि 5G गेम चेंजर होने वाला है, लेकिन यह देश के सभी यूजर्स के लिए धीरे-धीरे आएगा। Jio की शुरुआत चार जगहों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई से होगी। भारती-एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, अहमदाबाद और बेंगलुरु समेत देश के आठ शहरों में आज से ही 5G सर्विस देने का ऐलान किया। वहीं एयरटेल का 2024 तक पूरे देश में 5G सर्विस पहुंचाने का प्लान है।
  • Powered by / Sponsored by :