आरपीएससीः एसआई परीक्षा के प्रथम दिन 1लाख 26 हजार से अधिक अभ्यर्थी हुए शामिल

आरपीएससीः एसआई परीक्षा के प्रथम दिन 1लाख 26 हजार से अधिक अभ्यर्थी हुए शामिल

जयपुर, 13 सितम्बर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा उप निरीक्षक/प्लाटून कमाण्डर परीक्षा 2021 का प्रथम चरण सोमवार को आयोजित किया गया। पहली पारी में 126305 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 139372 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पारी में 126188 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 139489 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। उप निरीक्षक/प्लाटून कमाण्डर के 859 पदों के लिए आयोजित करवाई जा रही परीक्षा के लिए 7 लाख 97 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए आयोग द्वारा तीन चरणों में परीक्षा का आयोजन करवाया जा रहा है। शेष दो चरणों की परीक्षा का आयोजन मंगलवार व बुधवार को किया जाएगा।

आयोग सचिव ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

आयोग सचिव श्रीमती शुभम चौधरी ने करणी कृपा सैकण्डरी स्कूल, टांक शिक्षा निकेतन, सेंट स्टीफन स्कूल व भगवान महावीर पब्लिक स्कूल स्थित केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया कि अभ्यर्थियों के पास आयोग द्वारा अनुमत सामग्री के अतिरिक्त अन्य कोई सामग्री नहीं होनी चाहिए। सभी केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ अभ्यर्थियों की सघन जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाए। श्रीमती चौधरी ने परीक्षा केंद्रों पर तैनात कार्मिकों को व्यवस्थाओं संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्रदान किए। इस दौरान संयुक्त सचिव श्रीमती नीतू यादव भी उपस्थित रहीं।

अजमेर में रहा उपस्थिति प्रतिशत सर्वाधिक

आयोग द्वारा 11 जिलों में 802 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन करवाया जा रहा है। प्रथम चरण में अजमेर स्थित परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित अभ्यर्थियों का प्रतिशत अन्य जिलों की अपेक्षा अधिक रहा। अजमेर में परीक्षा के लिए 100 केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रो पर प्रथम व द्वितीय सत्र में 17721 अभ्यर्थी उपस्थित एवं 17380 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। अजमेर में उपस्थित अभ्यर्थियों का प्रतिशत 50.49 रहा।

एसओजी एवं राजस्थान पुलिस ने की कार्यवाही

परीक्षा की संवेदनशीलता तथा बडी संख्या में अभ्यर्थियों को दृष्टिगत रखते हुए आयोग द्वारा संबंधित जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों से कडी सतर्कता बरतने का आग्रह किया था। इसी क्रम में एसओजी एवं राजस्थान पुलिस द्वारा दो स्थानों पर अनुचित साधनों का प्रयोग करने का प्रयत्न करने वाले व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इन पर पुलिस विभाग द्वारा प्रकरण दर्ज कर कानूनी कार्यवाही की जा रही है।

अभ्यर्थी रखें ध्यान

परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थी को ई-एडमिट कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, नीली स्याही का पारदर्शी बॉल पेन व फोटो युक्त पहचान-पत्र लाने की ही अनुमति है। अभ्यर्थी ई-एडमिट कार्ड के साथ उपलब्ध निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें। परीक्षा के दौरान किसी भी अनुचित साधन का प्रयोग करने पर अभ्यर्थी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। आयोग के निर्देशों का उल्लंघन करने पर अभ्यर्थी की परीक्षा रद्द करने और भविष्य में आयोग की किसी भी परीक्षा में बैठने से रोकने की दण्डात्मक कार्यवाही भी की जा सकती है।
  • Powered by / Sponsored by :