श्रीलंका में लगातार विरोध प्रदर्शन के चलते पीएम महिंदा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, पुरे देश में तनावपूर्ण माहौल, लगाया कर्फ्यू

श्रीलंका में लगातार विरोध प्रदर्शन के चलते पीएम महिंदा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, पुरे देश में तनावपूर्ण माहौल, लगाया कर्फ्यू

श्रीलंका में बिगडती अर्थव्यवस्था और कमरतोड़ महंगाई के कारण गृहयुद्ध की स्थिति बन गयी है। श्रीलंका में लोग जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे है, देश ने तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है। प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रहे है। राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे के कार्यालय के बाहर लोग प्रदर्शन कर रहे जिसे देखते हुए राजधानी कोलंबो में अतिरिक्त सेना तैनात की गई है। विपक्ष के दबाव व लोगों के लगातार प्रदर्शन के चलते महिंदा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को अपना इस्तीफा भेजा।
प्रदर्शनकारी अब राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे का भी इस्तीफे की मांग के चलते राष्ट्रपति कार्यालय के प्रदर्शन कर रहे है समाचार एजेंसी के अनुसार राजपक्षे के समर्थकों ने लाठियों और क्लबों से लैस होकर राष्ट्रपति कार्यालय के बाहर नौ अप्रैल से जमे निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर हमला कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने सरकार समर्थकों पर आंसू गैस के गोले दागे और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बनाए टेंट और शिविरों को तोड़ दिया। जिसमें करीब 70 लोगों के घायल होने की खबर है। हमले के बाद राजधानी कोलंबो में अतिरिक्त पुलिस बल व सेना तैनात की गई है और अधिकारीयों ने सोमवार को पुरे देश में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया।
इससे पहले राजनीतिक सूत्रों ने अनुसार प्रधानमन्त्री राजपक्षे के छोटे भाई और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के नेतृत्व वाली सरकार पर विपक्ष का दबाव लगातार बढ़ रहा है। पीएम महिंदा राजपक्षे ‘श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना’ (एसएलपीपी) पार्टी से है। महिंदा राजपक्षे की अपनी ही पार्टी के महिंदा राजपक्षे के इस्तीफा देने की मांग कर रही थी। जिसके चलते उन्होंने अपना इस्तीफा दिया।
  • Powered by / Sponsored by :