नवाचार के तहत स्कूलों में अधिकारियों ने बढाया बेटियों का हौंसला, दी आगे बढने की प्रेरणा

नवाचार के तहत स्कूलों में अधिकारियों ने बढाया बेटियों का हौंसला, दी आगे बढने की प्रेरणा

सवाईमाधोपुर, 24 अक्टूबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के तहत जिले की बेटियों को हर क्षेत्र में आगे बढाने, बेटियों की झिझक दूर करने तथा बेटियो को सफलता के लिए विभिन्न प्रकार की जानकारी देने व हौंसला बढाने के लिए शुरू किया गया नवाचार‘‘हमारी लाडो’’ जिले की बेटियों के लिए संबल का कार्य कर रहा ह। बेटियों में इस नवाचार को लेकर खासा उत्साह है, वहीं अधिकारियों द्वारा स्कूलों में पहुंचकर अभियान के तहत बेटियों का हौंसला बढाने से उन्हें आगे बढने के प्रेरणा मिल रही है।
शनिवार को नवाचार के तहत बोंली ब्लॉक के भाडोती एवं मलारना चौड में महिला चिकित्सक, बिजली निगम के अभियंता, सरपंच एवं सीबीईओ ने बेटियों की जीवन मे आगे बढ़ने तथा लक्ष्य प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत का पाठ पढ़ाया। सवाई माधोपुर ब्लॉक के रावल एवं आलनपुर में कार्यक्रम आयोजित हुआ। रावल में कुसम शर्मा ने तथा आलनपुर में हरि प्रसाद योगी, चंद्रकांता शर्मा, अनिता राठोड ने बेटियों की सृजनशीलता को आगे बढ़ाने पर जोर दिया। हरिप्रसाद योगी ने सूचना के अधिकार के बारे में जानकारी देकर बेटियों का ज्ञानवर्धन किया। इसी प्रकार गंगापुर ब्लॉक के षिवाला एवं बगलाई स्कूल में हमारी लाडो के तहत आयोजित गतिविधि एवं संवाद कार्यक्रम में अतिथियों ने बेटिया को जीवन के अनुभव सुनाये व अनुभवों का लाभ लेने की बात कही। खंडार ब्लॉक के राउमावि छाण एवं लहसोडा में ‘‘हमारी लाडो’’ के तहत अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने बालिकाओं से संवाद किया। उन्होंने बालिकाओं को उनके अधिकारों की एवं बालिकाओं को सत्मार्ग पर चलने को प्रेरित किया। इसी तरह चौथ का बरवाडा ब्लॉक के महापुरा में सीबीईओ ललिता मीना ने बालिकाओं से कहा कि खुली आंखो से सपना देखने एवं उसे पूरा करने के लिए भरपूर मेहनत ही एकमात्र रास्ता है। अधिकारियों ने बेटियों को प्रशासनिक सेवाओं एवं अन्य सेवाओं में जाने के लिए की जाने वाली तैयारी एवं कोर्स के बारे में जानकारी दी। इसी तरह बामनवास, बोंली ब्लॉक के विद्यालयो में आयोजित हमारी लाडो कार्यक्रम में भी बेटियों को अधिकारियों ने टिप्स देकर सफलता के लिए सतत प्रयास करने के लिए प्रेरित किया व बेटियों को कैरियर निर्माण के संबंध में अवसरों की जानकारी दी ।
‘‘हमारी लाडो’’ कार्यक्रम के तहत विद्यालयों में अधिकारियों ने बेटियों के सवालों के जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने अधिकारियों को हमारी लाडो नवाचार के तहत बेटियों को सतत आगे बढने के लिए प्रेरित करने तथा उनकी समस्याओं को सुनकर समाधान के लिए भी प्रेरित किया हुआ है। उन्होंने अभियान के तहत बेटियों के सुझावों को भी ध्यान में रखने एवं क्रियांवित करने के संबंध में भी निर्देश दिए है । कार्यक्रम की सहायक नोडल अधिकारी एवं एडीईओ मंजू जैन के संयोजकत्व में विद्यालयों में हमारी लाडो अभियान के तहत अन्य कई गतिविधियो का आयोजन भी हुआ।
  • Powered by / Sponsored by :