आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत 12 अगस्त को जिला, ब्लॉक स्तर व सभी विद्यालयों में : जिला कलेक्टर

आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत 12 अगस्त को जिला, ब्लॉक स्तर व सभी विद्यालयों में : जिला कलेक्टर

सवाई माधोपुर, 2 अगस्त। राज्य सरकार आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 12 अगस्त को राज्य, जिला, ब्लॉक स्तर तथा सभी सरकारी व निजी विद्यालयों में सुबह 10:15 बजे से एक साथ 6 देशभक्ति गीतों का सामूहिक गायन का आयोजन करने जा रही है। सरकारी व निजी विद्यालयों के 9वीं से 12वीं तक के बच्चे एक साथ इन 6 देशभक्ति गीतों का गायन करेंगे। जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने बताया कि जिले में भी स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस की तर्ज पर जिला स्तरीय, ब्लॉक स्तरीय, सरकारी एवं निजी स्कूलों में सुबह सवा दस बजे से 9 वीं से 12वीं तक के बच्चे एक साथ देशभक्ति गीतों का गायन करेंगे।
उन्होंने बताया कि युवा पीढ़ी में देश भक्ति का भाव का संचार करने के लिए तथा आजादी की महत्ता को समझाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा यह अनूठी पहल की गई है। इस कार्यक्रम को राष्ट्रभक्ति के उत्सव के तौर पर मनाया जाएगा। साथ ही इसमें अधिक से अधिक बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए राज्य स्तरीय संचालन समिति तथा राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये गए है।
ये छह देशभक्ति गीत क्रम से गाए जाएंगे :- देशभक्ति गीत गायन कार्यक्रम अंतर्गत राज्य स्तर, जिला स्तर, ब्लॉक व विद्यालय स्तर पर निर्धारित क्रम में ही देशभक्ति गीत सामूहिक रूप से सुबह 10.15 बजे से 10.40 बजे तक गाए जाएंगे। वंदेमातरम से शुरुआत कर देशभक्ति गीत सारे जहां से अच्छा, आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की, झंडा ऊंचा रहे हमारा, हम होंगे कामयाब एक दिन क्रम से गाए जाएंगे। आखिर में राष्ट्रगान की प्रस्तुति होगी।
मिनिट-टू मिनिट ये रहेगा कार्यक्रम :- जिला कलेक्टर ने बताया कि राज्य, जिला, ब्लॉक व विद्यालय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम हेतु राज्य स्तर से मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी किया गया है। इसके अनुसार सुबह 9:30 बजे समस्त विद्यार्थियों की कार्यक्रम स्थल पर पहुंच, 10:13 से 10:15 तक मुख्य अतिथि का आगमन, स्वागत एवं दीप प्रज्वलन, 10:15 से 10:40 तक सामूहिक देशभक्ति गीत गायन, 10:42 से 10:47 तक मुख्य अतिथि उद्बोधन और 10:50 पर कार्यक्रम समाप्त होगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम पुलिस लाईन परेड मैदान में आयोजित होगा जिसमें राजकीय एवं निजी विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थी भाग लेंगे।
  • Powered by / Sponsored by :