प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत शिविरों का आयोजन

प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत शिविरों का आयोजन

सवाई माधोपुर, 12 अक्टूबर । गांव प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत मंगलवार का जिले की 6 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन हुआ। मंगलवार को शिविर सवाई माधोपुर तहसील के खिलचीपुर, चौथ का बरवाडा के झोपडा, मलारना डूंगर के बिच्छीदोना, गंगापुर के बामन बडौदा, बामनवास के डूंगरवाडा एवं खंडार के क्यारदा कलां में आयोजित हुए ।
जिले में मंगलवार को आयोजित शिविरों में 22 विभागों के अधिकारियों एवं उनकी टीम ने उपस्थित रहकर लोगों की समस्याएं सुनी तथा प्राप्त परिवादों का यथासंभव मौके पर ही समाधान किया। मलारना डूंगर के बिच्छीदोना में अतिक्रमण हटवाने सहित अन्य कई कार्य मौके पर ही किए गए। इसी प्रकार उपखंड अधिकारी योगेश कुमार ने पंचायत द्वारा जारी किए गए पट्टों का वितरण किया। यहां सहमति से खाते के विभाजन का कार्य करने के बाद दस्तावेज भी सौंपा गया। पंचायत समिति सवाई माधोपुर के खिलचीपुर शिविर में उपखंड अधिकारी कपिल शर्मा, तहसीलदार प्रीति मीना सहित अन्य अधिकारियों ने उपस्थित रहकर लोगों की समस्याएं सुनी। बामनवास के डूंगरवाडा एवं गंगापुर के बामन बडौदा, खंडार के क्यारदा कलां एवं चौथ का बरवाडा के झोपडा में आयोजित शिविर में ग्रामीणों ने शिविर में आकर योजनाओं का लाभ लिया। शिविर में पट्टा वितरण, रेकार्ड में नाम शुद्धि, मृदा कार्ड, जॉब कार्ड जारी करने के साथ ही रोडवेज के स्मार्ट कार्ड बनाए गए। इसी प्रकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की टीम ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत वृद्धावस्था, विधवा पेंशन के प्राप्त आवेदनों का निस्तारण किया । इसी प्रकार पालनहार योजना के तहत प्राप्त आवेदनों पर स्वीकृति आदेश जारी किए गए। शिविर में चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा लोगों की बीपी एवं शुगर की जांच की गई। अन्य बीमारियों के लिए मरीजों को निशुल्क दवा उपलब्ध करवाई गई। शिविर में बिजली के बिल में संशोधन, जले हुए ट्रांसफार्मर बदलने सहित प्राप्त आवेदनों का निस्तारण किया गया। शिविरों में महिलाओं की इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन, सीएम एकल नारी सम्मान पेंशन की स्वीकृति जारी की गई। बैंक खाते में मिस मैच होने के कारण सामाजिक सुरक्षा पेंशन से वंचित रह रहे लाभार्थियों के खाते का संशोधन किया गया। फव्वारा सिंचाई संयत्र और ड्रिप सिंचाई संयत्र के लिए प्राप्त आवेदनों को ऑनलाइन किया गया। खराब पडे हैंडपम्पों की मरम्मत की गई । चिकित्सा विभाग की स्टॉल पर बीपी एवं शूगर जांच की सुविधा का लोगों द्वारा भरपूर लाभ उठाया । बामनवास उपखंड अधिकारी ने स्वयं बीपी की जांच करवाई ।
शिविरों में सेल्फी पॉइंट का रहा क्रेजः प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत आयोजित सभी शिविरों में ग्रामीणों में सेल्फी के लिये बडा उत्साह रहा। बडी संख्या में ग्रामीणों ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित सुजस, जन घोषणा पत्र और फ्लैगशिप योजनाओं का फोल्डर प्राप्त किया। जिन लोगों के शिविर में मौके पर काम हो गये, लगभग सभी ने सीएम सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी ली। इस प्वांइट पर क्यू आर कोड भी दर्शित है। स्कैनर एप पर इस कोड को स्कैन करने पर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, इन्स्टाग्राम पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को टैग कर अपलोड कर सकते हैं ।
  • Powered by / Sponsored by :