हम रोबोट नहीं बन सकतें, अपने अंदर क्रिएटिविटी लानी होगीः पीएम मोदी का लाइव टेलीकास्ट कार्यक्रम

  हम रोबोट नहीं बन सकतें, अपने अंदर क्रिएटिविटी लानी होगीः पीएम मोदी का लाइव टेलीकास्ट कार्यक्रम

  कोटा - हमारे देश का नौजवान जॉब सीकर नहीं जॉब क्रिएटर होना चाहिए, उसे मांगने वाला नहीं देने वाला होना चाहिए। हमने आकर देश में ऐसे नौजवानों को तैयार करने का फैसला किया, जिन्हें कभी किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़े। सर्टिफिकेट होना जरुरी नहीं, लेकिन आपके हाथ में हुनर होना चाहिए। हम रोबोट नहीं बन सकतें, अपने अंदर क्रिएटिविटी लानी होगी। यह कहना था प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का। पीएम मोदी सोमवार को स्वामी विवेकानंद द्वारा शिकागो में विश्वधर्म संसद में दिए भाषण के 125 वर्ष पूर्व होने पर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन से देश के युवाओं को संबोधित कर रहे थे। जिसकी थीम यंग इंडिया-न्यू इंडिया, ए रिसर्जेंट नेशन- संकल्प से सिद्धी तक थीं। कार्यक्रम का लाइव कॅरिअर पॉइंट ऑडिटोरियम में किया गया। इस मौके पर सांसद ओम बिरला, सीपी के निदेशक ओम माहेश्वरी व शैलेन्द्र माहेश्वरी समेत भाजपा कार्यकर्त्ता व विद्यार्थी मौजूद थे। संचालन भाजयुमो के पूर्व प्रदेश महामंत्री विकास शर्मा ने किया। करीब आधे घंटे तक चले पीएम मोदी के भाषण को लेकर विद्यार्थियों में खासा उत्साह नजर आया।
नौजवानों को सही दिशा मिलना जरुरी
कार्यक्रम की शुरुआत से पूर्व कोटा-बूंदी सांसद ओम बिरला ने सीपी ऑडिटोरियम में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा पीएम मोदी का मत है कि नौजवानों को सही दिशा मिलना जरुरी है। भारत में युवाओं के एक अलग देश बसता है। जब मानव संसाधनों के माध्यम से जब सारा देश बूढा होने लगे तो भारत का नौजवान देश पूरे विश्व पर बौद्धिक क्षमता से राज करे। बिरला ने कहा कि ‘करेंगे और करके रहेंगे’ का संकल्प सवा सौ करोड़ देशवासियों व खासतौर पर युवाओं का संकल्प बनेगा तो ‘संकल्प से सिद्धी’ तक यानी पांच साल बाद आजादी की 75 वीं वर्षगांठ वर्ष 2022 तक आजादी के दीवानों का सपना पूरा कर सकेंगे। हमें इस सोच को अपनाना होगा, तभी देश आगे बढ सकेगा। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत का युवा संकल्प से सिद्धि के इस महाअभियान से जुड़कर एक भारत और श्रेष्ठ भारत की अवधारणा पर नए भारत का निर्माण होते देखना चाहता है। तभी सही मायने में सुराज की प्राप्ति होगी।
सिद्धांतों को आत्मसात करें
सीपी के निदेशक ओम माहेश्वरी ने अतिथियों व विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए स्वामी विवेकानदं के जीवन एवं सिद्धांतों से अवगत कराया। उन्होने कहा कि 125 वर्ष पहले मात्र 30 वर्ष की उम्र में स्वामी जी ने अपने भाषण से पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया था। दुनिया के
विभिन्न धर्मो पर हुई विश्वसंसद में दिए स्वामी जी के भाषण ने
भारत देश के बारे में अमेरिका ही नहीं समूची दुनिया की सोच को बदल दिया था। माहेश्वरी ने कहा कि हमें चाहिए कि स्वामी विवेकानंद के सिद्धांतों को जीवन में आत्मसात करें। उनकी सोच काफी दूर की थीं। आज जिस भारत की तस्वीर हम देख रहे हैं, वो सोच स्वामी विवेकानंद की थी। कार्यक्रम के अंत में सीपी के निदेशक शैलेन्द्र माहेश्वरी ने अतिथियों एवं विद्यार्थियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान भाजपा जिला उपाध्यक्ष सतीश गोपालानी एवं शहर महामंत्री जगदीश जिंदल समेत अन्य भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्त्ता मौजूद थे। 
  • Powered by / Sponsored by :