रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने टेलिकॉम यूनिट रिलायंस जियो की कमान अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को सौंपी

रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने टेलिकॉम यूनिट रिलायंस जियो की कमान अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को सौंपी

रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने टेलिकॉम यूनिट रिलायंस जियो के बोर्ड के रिलायंस जियो के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपनी अगली पीढ़ी को इस कम्पनी की बागडोर सौपी दी है, मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी को रिलायंस जियो के बोर्ड का चेयरमैन बनाया है।
रिलायंस जियो ने 27 जून को एक बैठक में कंपनी के बोर्ड ने कहा, "कंपनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में गैर-कार्यकारी निदेशक आकाश एम अंबानी की नियुक्ति को मंजूरी दी।" आकाश अंबानी को रिलायंस जियो का गैर-कार्यकारी निदेशक भी नियुक्त किया गया है। अन्य नियुक्तियों में पंकज मोहन पवार को 27 जून से पांच साल के लिए कंपनी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। इसके अलावा बोर्ड ने रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी को अतिरिक्त डाइरेक्टर बनाने की भी मंजूरी दी। इन दोनों को इंडीपेंडेंट डाइरेक्टर नियुक्त किया गया है। यह नियुक्तियां 27 जून 2022 से अगले 05 साल के लिए है। इन नियुक्तियों को अभी शेयरहोल्डर्स की मंजूरी मिलनी बाकी है।
ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर, रिलायंस जियो ने अप्रैल में 16.8 लाख मोबाइल ग्राहक प्राप्त किए, जिससे बाजार में अपनी बढ़त मजबूत हुई। आकाश अंबानी ने ऐसे समय में कार्यभार संभाला है जब भारतीय दूरसंचार कंपनियां कुछ महीनों में 5G नेटवर्क शुरू कर देंगी। मंगलवार को बीएसई पर आरआईएल का शेयर 1.5% बढ़कर 2,529 रुपये पर बंद हुआ।
इससे पहले मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो में 33% हिस्सेदारी 13 निवेशकों को बेच चुके हैं। आपको बता दें ये हिस्सेदारी उन्होंने कोरोनाकाल के दौरान 2020 में बेची थी। रिलायंस जियो की 10% फीसदी फेसबुक को और 8% गूगल को बेची गई थी। इलके अलावा Intel Capital, Qualcomm Ventures और Silver Lake, Vista Equity Partners, General Atlantic और KKR जैसे टॉप इक्विटी फंड ने भी रिलांयस जियो में हिस्सेदारी खरीदी है।
  • Powered by / Sponsored by :