त्यौहार की व्यवस्थाओं के लिए शांति समिति, सीएलजी सदस्य तथा ताजियादारों की बैठक

त्यौहार की व्यवस्थाओं के लिए शांति समिति, सीएलजी सदस्य तथा ताजियादारों की बैठक

जयपुर, 4 अगस्त। पुलिस कमिश्नर श्री आनन्द श्रीवास्तव ने कहा कि त्योंहारों को आपसी सद्भाव, प्रेम और भाईचारा के साथ मनाऐं। जयपुर की कम्यूनिटी एवं पुलिसिंग अपने-आप में बेमिसाल है। कम्युनिटी के सहयोग से ही अच्छी पुलिसिंग संभव है। उन्होंने त्योंहारों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा की।
पुलिस कमिश्नर ने कमिश्नरेट में मोहर्रम के त्यौहार की व्यवस्थाओं के लिए आयोजित शांति समिति, सीएलजी सदस्य तथा ताजियादारों की बैठक में कहा कि त्यौहारों को मनाने में जयपुर की पूर्व की परम्परा जारी रहे। पिछले दो वर्ष में कोविड के कारण सारे तीज त्यौहार, जुलूस नहीं निकले या पाबंदियों के साथ निकले। अब सारा जन जीवन सामान्य है तो सभी त्यौहार हर्ष और उल्लास के साथ मनाये जा रहें है। इन त्यौहारों की शुरू से ही यह परम्परा रही है कि कभी भी कुछ गलत नहीं हुआ। सभी लोग युवाओं और समाज के सभी व्यक्तियों को अपनी परम्पराओं व तहजीबों के बारे में अवश्य जानकारी दें। किसी भी धर्म व समुदाय के विरूद्व सोशल मीडिया पर अनर्गल व आपत्तिजनक पोस्ट नही डाली जाय। इसके बारे में युवकों की समझाइश की जाय। बाहर यदि कोई भी अवांछित घटना घटित हो तो उस पर किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया नहीं करें और उससे प्रभावित भी नहीं हो।
राजस्थान में सबसे ज्यादा जयपुर में राजनीतिक व आर्थिक गतिविधिया संचालित की जाती हैं ऐसे में यदि कोई अप्रिय घटना घटित हो जाती है तो यह जयपुर की प्रगति को कई महीने पीछे कर देती है। इसलिए आपसी सदभाव व सौहार्द्र बनायें रखें।
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री कैलाष चन्द्र विश्नोई ने कहा कि मोहर्रम के त्यौहार की व्यवस्थाओं के लिए बिजली, पानी, सड़क की समस्याओं के समाधान के लिए एक कमेटी गठित की गयी है उस कमेटी को आप व्यवस्थाओं से संबंधित अपने सूझाव देकर उनकी पालना करवा सकते है। असामाजिक तत्वों, संदिग्धों एवं संदिग्ध गतिविधियों के बारे में जानकारी मिलते ही तुरन्त पुलिस को सूचित करें।
उन्होंने कहा कि लाईसेन्सशुदा ताजिये निश्चित समय पर रवाना हो उनकी साइज व रूट भी निर्धारित होता है उसी के अनुरूप ताजिये निकाले जाय। ताजियों के बीच आपस में निर्धारित दूरी अवश्य हो एवं भीड़-भाड़ नहीं हो।
उन्होंने ताजियादारों को कहा कि ताजियों के अन्दर लगाये जाने वाले कच्चे मेटेरियल पर विशेष ध्यान दें। बिजली का शॉर्ट सर्किट हो जाने से ताजिये को कोई नुकसान नहीं हो।
इससे पहले शांति समिति के सदस्यों, सीएलजी सदस्यों तथा ताजियादारों ने शहर में कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए किये जा रहें प्रबंधों की प्रशंसा की तथा पुलिस एवं प्रशासन को हरसंभव सहयोग करने का विष्वास दिलाया।
पुलिस उपायुक्त उत्तर श्री परिस देशमुख ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
बैठक में पुलिस उपायुक्त पूर्व डा0 श्री राजीव पचार, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त श्री धर्मेन्द्र सागर, श्री सुमित कुमार तथा शांति समिति की श्रीमती निशात हुसैन, श्री बाबू खां मंसूरी, श्री अनवरशाह, श्री विष्णुदत शर्मा, श्री कैलाश भट्ट एवं ताजियादार श्री अषफाक बेग, मोहम्मद रफीक, श्री तौफिक अहमद, मोहम्मद हुसैन एवं श्री हसीन खान सहित शांति समिति, सीएलजी एवं ताजियादार उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :