केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण देश में बढ़ती मंहगाई के विरूद्ध मंहगाई हटाओ रैली की तैयारियों की समीक्षा

केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण देश में बढ़ती मंहगाई के विरूद्ध मंहगाई हटाओ रैली की तैयारियों की समीक्षा

जयपुर 08 दिसम्बर। केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण देश में बढ़ती मंहगाई के विरूद्ध जयपुर में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित होने वाली मंहगाई हटाओ रैली की तैयारियों की समीक्षा हेतु अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी श्री अजय माकन एवं राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने आज पीसीसी सदस्य, एआईसीसी के सदस्य, सभी विभागों व प्रकोष्ठों के निवर्तमान प्रदेशाध्यक्षध्संयोजक तथा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा समन्वय हेतु नियुक्त सह-पर्यवेक्षकों की बैठक ली।

बैठक को सम्बोधित करते हुए राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि देश के सबसे ज्वलंत मंहगाई के मुद्दे को लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा पहली बार दिल्ली से बाहर जयपुर में राष्ट्रीय स्तर की मंहगाई हटाओ रैली आयोजित की जा रही है जिसको सफल बनाने हेतु अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी श्री अजय माकन सभी उपस्थित वरिष्ठ नेताओं को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंप रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य तथा कांग्रेस के सभी विभाग व प्रकोष्ठ समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिस कारण मोदी सरकार की विफलतायें तथा यूपीए सरकार के दौरान कांग्रेस द्वारा जनहित में किये गये कार्यों को जनता तक पहुँचाकर आम लोगों की भागीदारी रैली में बढ़ाने हेतु इनकी जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि जब श्री नरेन्द्र मोदी आम चुनावों में एनडीए के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित हुए थे तो उन्होंने देश की जनता से मंहगाई कम करने, भ्रष्टाचार मिटाने, बेरोजगारी समाप्त करने, नकली मुद्रा समाप्त करने, किसान आमदनी दुगुनी करने तथा आम आदमी औसत आय को बढ़ाने जैसे वायदे किये थे, इसके साथ ही उन्होंने यूपीए की योजनाओं पर आक्षेप लगाकर 5 साल में सरकार द्वारा किये गये कार्यों का हिसाब देने की बात कही थी, किन्तु चुनावों में सेना के शौर्य के पीछे छिपकर पुनरू प्रधानमंत्री बन गये लेकिन 7 वर्ष पूर्ण होने पर भी आज तक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने काम-काज का हिसाब जनता के समक्ष पेश नहीं किया।

उन्होंने कहा कि देश में नकली मुद्रा अर्थतंत्र में व्यापक रूप से चल रही है जिसकी रिपोर्ट मीडिया द्वारा समय-समय पर प्रकाशित की जा रही है। कोरोना महामारी, नकली मुद्रा आदि कारणों से देश की अर्थव्यवस्था गर्त में पहुँच गई, आम आदमी केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के कारण बढ़ती मंहगाई से त्रस्त है, बेरोजगारी चरम पर है, किन्तु केन्द्र सरकार द्वारा आम आदमी को राहत प्रदान करने हेतु किसी प्रकार का जनहित का निर्णय नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता रैली को सफल बनाकर केन्द्र सरकार के विरूद्ध चलाये जा रहे इस अभियान का हिस्सा बन अपना योगदान प्रदान करें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी विभागों व प्रकोष्ठों के निवर्तमान प्रदेशाध्यक्ष तथा पीसीसी एवं एआईसीसी सदस्य वरिष्ठ नेता की श्रेणी में आते हैं और अपनी जिम्मेदारी निभाना बखूबी जानते हैं। उन्होंने कहा कि प्रभारी महासचिव श्री अजय माकन के मार्गदर्शन में सभी नेता समर्पण के साथ जुटकर रैली के सफल आयोजन हेतु जो जिम्मेदारी कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गॉंधी एवं कांग्रेस नेता श्री राहुल गॉंधी ने प्रदान की है उस दायित्व का हम सभी को निर्वहन करना है। उन्होंने कहा कि सभी कांग्रेसजन रैली को सफल बनाने हेतु जुट जायें तथा राजस्थान के चप्पे-चप्पे पर रैली का प्रचार-प्रसार करें जिससे भाजपा का अस्तित्व समाप्त हो जाये। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता की मेहनत के बलबूते पर 2023 में पुनरू कांग्रेस पार्टी की सरकार राजस्थान में बनेगी तथा 2024 में कांग्रेस कार्यकर्ता केन्द्र से मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने के साथ ही यूपीए की सरकार को स्थापित करेंगे।
श्री डोटासरा ने कहा कि सभी कार्यकर्ता जिम्मेदारीपूर्वक अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन कर 12 दिसम्बर को आयोजित होने वाली मंहगाई हटाओ रैली को अब तक की सर्वाधिक सफल रैली बनाने हेतु जुट जायें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा अपने कार्यकर्ताओं के समर्पण एवं कार्य के आधार पर कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ाने का कार्य करती है, जिसका सबसे प्रबल उदाहरण वे स्वयं हैं। उन्होंने कहा कि सभी विभागों व प्रकोष्ठों के निवर्तमान पदाधिकारीगण ब्लॉक स्तर के कार्यकर्ताओं की सूची बनाकर प्रभारी मंत्रीगण एवं प्रभारी पदाधिकारीगण को सौंपे तथा जिस भी साधन की आवश्यकता है उसकी जानकारी प्रदान कर रैली में अधिक से अधिक लोगों की उपस्थित और भागीदारी सुनश्चित करें।
बैठक को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी श्री अजय माकन ने सम्बोधित करते हुए कहा कि आज पूरे देश में जयपुर में आयोजित होने वाली मंहगाई हटाओ रैली की चर्चा के साथ चलो जयपुर का नारा गूंज रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के बाहर पहली बार आयोजित हो रही राष्ट्रीय रैली के आयोजन की जिम्मेदारी राजस्थान को मिलना सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि रैली को आयोजित करने हेतु पंजाब, छत्तीसगढ़ के अलावा कई राज्यों से प्रस्ताव आये थे, किन्तु कांग्रेस आलाकमान द्वारा एक विश्वास के आधार पर राजस्थान का चयन किया गया जो कि गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि सभी विभागों व प्रकोष्ठों के निवर्तमान पदाधिकारी राजस्थान की जनता की नुमाईन्दगी करते हैं तथा सभी आम जनता से सीधे जुड़ाव रखते हैं और रैली को सफल बनाने हेतु इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि सभी कांग्रेसजन पेट्रोल व डीजल पर 300 से 400 प्रतिशत एक्साईज बढ़ाकर मंहगा करने, कॉरपोरेट टैक्स घटाकर आम जनता पर मंहगाई का बोझ डालने जैसे मुद्दे लेकर जनता के बीच जायें तथा सभी कार्यकर्ता केन्द्र सरकार की असफलताओं से आम जनता को अवगत करवाकर रैली में भाग लेने हेतु प्रेरित करें।
उन्होंने कहा कि सभी विभाग व प्रकोष्ठ अपने-अपने जिलों में रैली भाग लेने वाले कार्यकर्ताओं की सूची तथा समन्वय हेतु एक प्रतिनिधि का नाम एवं मोबाईल नम्बर की जानकारी प्रदेश कांग्रेस कार्यालय को प्रदान करें जिससे प्रभारी मंत्री एवं प्रभारी पदाधिकारी उनसे सम्पर्क कर आवश्यक इंतजाम कर सके। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार श्री राहुल गॉंधी केन्द्र की भाजपा सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ संसद व उसके बाहर लड़ाई लड़ रहे हैं उससे प्रेरणा पाकर सभी कांग्रेस कार्यकर्ता रैली को सफल बनाने हेतु अपने दायित्व का निर्वहन करें।

रैली के सफल आयोजन हेतु कार्यकर्ताओं, नेताओं तथा आयोजन समिति के मध्य समन्वय स्थापित करने हेतु अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में जिलावार पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं तथा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा सह-पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं।
  • Powered by / Sponsored by :