16 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाडा, स्वच्छता शपथ के साथ पखवाडे की शुरुआत

16 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाडा, स्वच्छता शपथ के साथ पखवाडे की शुरुआत

हर वर्ष की भांति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर रेलवे द्वारा उनके स्वच्छता के प्रति संकल्प को पूर्ण करने के लिये पखवाडा मनाकर उनके स्वप्न को साकार करने की तैयारियाँ प्रारम्भ की गई है। भारतीय रेलवे पर लगातार स्वच्छता में सिरमौर उत्तर पश्चिम रेलवे स्वच्छता के लिए उत्कृष्ट कार्य कर रहा है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शषि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे पर 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाडे का आयोजन किया जा रहा है। पखवाड़े की शुरूआत 16 सितम्बर को प्रधान कार्यालय व सभी मण्डलों पर रेलकर्मियों ने स्वच्छता की शपथ लेकर की। श्री गौतम अरोडा, अपर महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने प्रधान कार्यालय में अधिकारियां व कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलवाई। स्वच्छता के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिये यह अभियान चलाये जाते है, जिसमें सभी की सहभागिता सुनिश्चित की जाती है। इस प्रकार के स्वच्छता अभियान से सभी लोग प्रेरित होते है।
स्वच्छता पखवाडे में 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक प्रत्येक दिन अलग-अलग विषयवस्तु (थीम) के आधार पर मनाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जायेगा। स्वच्छता पखवाड़े के दौरान यात्रियों को जागरूक करने के उद्देष्य से नुक्कड़ नाटकों को भी आयोजन किया जायेगा। इसके साथ ही सोशल मीडिया वीडियों क्लिप, पोस्टर सहित अन्य माध्यमों से भी जनसाधारण में स्वच्छता से काम करने हेतु जागरूकता फैलाई जायेगी।
पखवाडे के दौरान स्वच्छ संवाद कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा, जिसमें स्वच्छता के बारे में रेल ग्राहकों/यात्रियों तथा रेलकर्मियों से बातचीत की जायेगी तथा सेमीनार व वर्कशॉप का आयोजन तथा स्वच्छता थीम पर पेटिंग व पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन तथा जागरूकता अभियान संचालित करने जैसे कार्य किये जायेगे। स्वच्छ स्टेशन तथा स्वच्छ रेलगाडी के अन्तर्गत स्टेशनों पर स्वच्छता के लिये अभियान चलाकर स्वच्छता सुदृढ की जायेगी तथा सफाई में काम आने वाले उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। ट्रेनों में सफाई का स्तर तय मापदण्ड अनुसार किये जाने के लिये निरीक्षण किये जायेंगे। स्वच्छ आहार दिवस में सभी खान-पान इकाईयों में स्वच्छता को परखा जायेगा तथा स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जायेगा। स्वच्छ नीर दिवस में रेल परिसर में स्वच्छ पीने के पानी की उपलब्धता के लिये निरीक्षण किया जायेगा। स्वच्छ परिसर दिवस में कार्य स्थल तथा रेल आवासों में सफाई के स्तर को बेहतर करने का कार्य किया जायेगा, जिसमें किसी भी प्रकार के अतिक्रमण को हटाया जायेगा तथा पानी व कचरा निकासी पाइंट को साफ किया जाना है। स्वच्छ प्रसाधन दिवस में टॉयलेट में सफाई, पानी की व्यवस्था, ड्रेनेज सिस्टम इत्यादि का निरीक्षण कर बेहतर करने का कार्य किया जाना हैं। पखवाड़े के दौरान विशेषकर वर्तमान में फैली महामारी कोविड-19 के संदर्भ में स्वच्छता पर वेबिनार भी आयोजित की जाएगी। साथ ही स्टेशन पर इधर-उधर थूकने, धुम्रपान एवं अन्य गंदगी फैलाने वाले के खिलाफ विशेष अभियान चलाये जायेंगे। इस पखवाड़े में स्वच्छ अस्पताल/स्वच्छ कॉलोनी तथा स्वच्छ पर्यावरण/ग्रीन रेलवे अभियान के तहत जागरूकता अभियान भी चलाये जायेंगे एवं रेलवे कॉलोनी, ऑफिसों एवं अस्पताल, वर्कशॉप तथा खाली पड़ी भूमि पर वृक्षारोपण अभियान चलाये जायेगा।
स्वच्छता जागरूकता रैली के साथ ही स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस तथा सम्पूर्ण पखवाडे की समीक्षा करने के कार्य भी इस दौरान किये जायेगे। पखवाड़े के अंत में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जयंती दिवस 02 अक्टूबर को श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। आशा है की रेल परिसर मे आने वाले और रेल सुविधाओं का लाभ लेने वाले सम्मानित यात्रीगणों का इस पखवाड़े के दौरान पूरा सहयोग मिलेगा ।
  • Powered by / Sponsored by :