प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया, क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के कई मुद्दों पर की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया, क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के कई मुद्दों पर की चर्चा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को डेनमार्क में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के दौरान कोपेनहेगन में स्वीडन की प्रधानमंत्री महामहिम सुश्री मैग्डेलीना एंडरसन व नॉर्वे के प्रधानमंत्री महामहिम श्री जोनस गहर स्टोर के साथ बैठक की।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी व नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनस गहर स्टोर के बीच हुई बैठक में द्विपक्षीय संबंधों के तहत जारी गतिविधियों की समीक्षा की और सहयोग के भावी क्षेत्रों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने इस बात को रेखांकित किया कि नॉर्वे का कौशल और भारत की संभावनाएँ प्राकृतिक तौर पर एक-दूसरे की पूरक हैं। दोनों नेताओं ने जल से जुड़ी अर्थव्यवस्था, नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, सौर और पवन परियोजनाओं, हरित पोत परिवहन, मत्स्य पालन, जल प्रबंधन, वर्षा जल संचयन, अंतरिक्ष सहयोग, दीर्घकालिक अवसंरचना निवेश, स्वास्थ्य और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में सहयोग को और मज़बूत करने की क्षमता पर चर्चा की। क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रमों पर भी चर्चा हुई। सुरक्षा परिषद् के सदस्य देशों के रूप में, भारत और नॉर्वे संयुक्त राष्ट्र में पारस्परिक हित के वैश्विक मुद्दों पर एक-दूसरे को सहयोग देते रहे हैं।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी व स्वीडन की प्रधानमंत्री के बीच हुई बैठक में नवाचार, जलवायु प्रौद्योगिकी, जलवायु कार्य, हरित हाइड्रोजन, अंतरिक्ष, रक्षा, नागरिक उड्डयन, आर्कटिक, ध्रुवीय अनुसंधान, स्थायी खनन और व्यापार तथा आर्थिक संबंध जैसे क्षेत्रों में सहयोग को और मज़बूत करने की संभावनाओं पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एच.ई. फिनलैंड की प्रधानमंत्री सुश्री सना मारिन के साथ बैठक की। दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत मुलाकात थी। दोनों नेताओं के बीच डिजिटलीकरण और विज्ञान और शिक्षा में सहयोग जैसे क्षेत्र द्विपक्षीय साझेदारी के महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर चर्चा हुई। उन्होंने एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, भविष्य की मोबाइल प्रौद्योगिकियों, स्वच्छ प्रौद्योगिकियों और स्मार्ट ग्रिड जैसी नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग के विस्तार के अवसरों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिनिश कंपनियों को भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी करने और भारतीय बाजार में विशेष रूप से दूरसंचार बुनियादी ढांचे और डिजिटल परिवर्तनों में मौजूद विशाल अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आइसलैंड की प्रधानमंत्री सुश्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर के साथ बैठक में दोनों नेताओं के बीच विशेष रूप से भूतापीय ऊर्जा, नीली अर्थव्यवस्था, आर्कटिक, नवीकरणीय ऊर्जा, मत्स्य पालन, खाद्य प्रसंस्करण, डिजिटल विश्वविद्यालयों सहित शिक्षा और संस्कृति के क्षेत्रों में आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों राजनेताओं के बीच भारत-ईएफटीए व्यापार वार्ता में तेजी लाने पर भी चर्चा हुई।

भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन जो मुख्य रूप से महामारी के बाद आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा और विकसित वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य पर केंद्रित था। शिखर सम्मेलन में डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन के प्रधानमंत्रियों की भागीदारी देखी गई। पहला भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन 2018 में स्टॉकहोम में आयोजित किया गया था। “दूसरा भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन शुरू हुआ। उभरती प्रौद्योगिकियों, निवेश, स्वच्छ ऊर्जा, आर्कटिक अनुसंधान और अधिक जैसे क्षेत्रों में नॉर्डिक क्षेत्र के साथ हमारे बहुआयामी सहयोग को बढ़ावा देना ।
  • Powered by / Sponsored by :