उत्तर पश्चिम रेलवे ने स्टेशनों पर किये यात्री सुविधाओं के कार्य इस वर्ष 56 करोड़ रू. यात्री सुविधाओं में किये गये खर्च

उत्तर पश्चिम रेलवे ने स्टेशनों पर किये यात्री सुविधाओं के कार्य इस वर्ष 56 करोड़ रू. यात्री सुविधाओं में किये गये खर्च

उत्तर पश्चिम रेलवे सदैव ही यात्री सुविधाओं के लिये कार्य करता है। उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों को स्टेशन पर अधिकाधिक सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशनों पर लिफ्ट, एस्केलेटर, प्लेटफार्म शेल्टर, फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफार्म को ऊंचा करने, नये प्लेटफार्म का निर्माण व विस्तार इत्यादि कार्य किये जा रहे है।
वित्तीय वर्ष 2016-17 में उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के निम्नलिखित कार्य किये गये हैः-
1. लिफ्ट- जोधपुर, अजमेर, बीकानेर स्टेशनों पर उच्च क्षमता की लिफ्ट स्थापित की गई है। वर्तमान में उत्तर पश्चिम रेलवे पर जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर स्टेशनों पर लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध है। भविष्य में यह सुविधा अजमेर, आबूरोड, उदयपुर, जयपुर, जोधपुर तथा हिसार पर और स्टेशनों/प्लेटफार्मो पर प्रारम्भ की जायेगी।
2. एस्केलेटर - भीलवाड़ा व जयपुर स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाये गये है। वर्तमान में उत्तर पश्चिम रेलवे पर जयपुर (02 सैट), जोधपुर (01 सैट), अजमेर (01 सैट), भीलवाड़ा (01 सैट) स्टेशनों पर एस्केलेटर की सुविधा उपलब्ध है। भविष्य में यह सुविधा अजमेर, आबूरोड, उदयपुर, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, हिसार, भिवानी तथा गांधीनगर जयपुर पर और स्टेशनों/प्लेटफार्मो पर प्रारम्भ की जायेगी।
3. प्लेटफार्म शैल्टर- 120 स्टेशनों पर प्लेटफार्म शैल्टर उपलब्ध करवाये गये है। छोटे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा हेतु बस शैल्टर तथा बड़े स्टेशनों पर प्लेटफार्म शैल्टर का विस्तार किया गया है।
4. फुट ओवर ब्रिज- सुजानगढ व राणाप्रतापनगर पर फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया गया है तथा अजमेर स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज का विस्तार किया गया है।
5. दिव्यांगों के लिये विशेष टॉयलेट - अजमेर, जयपुर तथा जोधपुर स्टेशनों पर 02-02 दिव्यांगों के लिये विशेष प्रकार के टॉयलेट का निर्माण किया गया। जयपुर स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए रिटायरिंग रूम बनाया गया है जो कि भारतीय रेलवे में प्रथम है। इसके अतिरिक्त दृष्टिहीनों के लिए विशेष प्रकार के रैम्प तथा प्लेटफार्म पर ब्रैल टाईलें लगायी गई है।
6. प्लेटफॉर्म की ऊॅचाई बढ़ाना (11 स्टेशन) - स्वरूपगंज, जवाईबांध, सोजत रोड, नाना, इकबालगढ़, राणाप्रतापनगर, सांगरिया, डेगाना, बांसनी, बनाड तथा रेन स्टेशनों पर प्लेटफार्म की ऊंचाई बनाने का कार्य किया गया है। जिसमें रेन स्टेशन के नजदीक स्थित बुटाटी धाम, जहॉ लकवे का इलाज होता है आने-जाने वाले यात्रियों के लिए प्लेटफार्म की ऊंचाई को बढाया जाना सम्मिलित है।
7. नये प्लेटफार्म सुजानगढ, श्रीकरणपुर तथा श्रीरायसिंहनगर स्टेशनों पर नये प्लेटफार्म का निर्माण किया गया है।
8. प्लेटफार्म का विस्तार - बाडमेर स्टेशन के प्लेटफार्म का विस्तार किया गया है।
9. द्वितीय प्रवेश द्वार - अजमेर एवं उदयपुर स्टेशनों पर द्वितीय प्रवेश द्वार की सुविधा प्रारम्भ की गई है।
10. पानी की सुविधा- विभिन्न स्टेशनों पर 120 नल उपलब्ध करवाये गये है।
11. यूरिनल की सुविधा - विभिन्न स्टेशनों पर 160 यूरिनल उपलब्ध करवाये गये है।
12. टॉयलेट की सुविधा - विभिन्न स्टेशनों पर 45 टॉयलेट उपलब्ध करवाये गये है।
13. वाटर सॉफ्टनिंग प्लान - चूरू, रतनगढ, श्रीडूंगरगढ
14. वाटर वेडिंग मषीन- अजमेर (09), आबूरोड (05), उदयपुर (01), जयपुर (03), गांधीनगर जयपुर (02), मावली जं.(01), फालना (01), जोधपुर (03)
रेलवे द्वारा यात्री सुविधाओं में सुधार हेतु उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा निरंतर कार्य किये जाते है उत्तर पश्चिम रेलवे पर विगत 3 वर्षों में औसत 56 करोड़ रू0 खर्च कर यात्री सुविधाओं में सुधार के कार्य किये गये तथा इस वर्ष बजट में यात्री सुविधाओं के लिए 49.41 करोड़ रू0 का आवंटन किया गया है।
  • Powered by / Sponsored by :