राज्यसभा में बोले नितिन गडकरी, 2 साल में भारत की सड़कें अमेरिका जैसी होंगी, इसके लिए पैसों की कोई कमी नहीं

राज्यसभा में बोले नितिन गडकरी, 2 साल में भारत की सड़कें अमेरिका जैसी होंगी, इसके लिए पैसों की कोई कमी नहीं

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में कहा कि नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में 2024 समाप्त होने से पहले भारत का road infrastructure अमेरिका के बराबर होगा। हिंदुस्तान में आने वाले 3 साल के अंदर 26 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे बनाये जा रहे हैं। इन ग्रीन एक्सहप्रेसवे के बनने से देश के प्रमुख शहरों के बीच आने-जाने में लगने वाले समय में कमी आएगी। मंत्री के अनुसार, एक बार ये राजमार्ग बन जाने के बाद, दिल्ली से देहरादून, दिल्ली से हरिद्वार, दिल्ली से जयपुर तक की यात्रा में केवल दो घंटे लगेंगे। इसके अलावा दिल्ली से चंडीगढ़ 2.30 घंटे में, दिल्ली से अमृतसर 4 घंटे में और दिल्ली से मुंबई 12 घंटे में जाया जा सकेगा।

नितिन गडकरी ने कहा कि इसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के पास पैसे की कोई कमी नहीं है। गडकरी ने कहा कि एनएचएआई एक साल में 5 लाख किलोमीटर सड़क बना सकती है। उन्होंने कहा कि 2 साल में भारत की रोड इन्फ्रास्ट्रक्चखर अमेरिका के मुकाबले का हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम देश में सड़क के बुनियादी ढांचे का चेहरा बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं"

नितिन गडकरी ने लोकसभा में कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल मांग में 335% की वृद्धि हुई है। आयात और प्रदूषण को कम करने के लिए 2030 तक ईवी की बिक्री 10 मिलियन तक पहुंच जाएगी। 2018 में, लिथियम-आयन बैटरी की कीमत $ 180 / kWh, $ 140 (2021), $ 135 (2022) थी।
  • Powered by / Sponsored by :