भारत के उप-राष्ट्रपति श्री एम.वैकेया नायडू द्वाराबनारसीदास गुप्ता जन्म शताब्दी पर डाक-टिकट काविमोचन

भारत के उप-राष्ट्रपति श्री एम.वैकेया नायडू द्वाराबनारसीदास गुप्ता जन्म शताब्दी पर डाक-टिकट काविमोचन

महान स्वतंत्रता सेनानी, प्रख्यात समाज सुधारक, वैश्य समाज के पितामह, पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व सांसद श्री बनारसीदास गुप्ता जी के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य पर 18 दिसम्बर, 2017 को संसद भवन के बालयोगी सभागार में उप-राष्ट्रपति श्री एम. वैकेया नायडू द्वारा एक भव्य समारोह में डाक-टिकट का विमोचन किया गया।
समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय महिला एवं बालविकास मंत्री श्रीमती मेनका गांधी जी ने की। हरियाणा के उद्योग मंत्री श्री विपुलगोयल एवं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ हरियाणा के प्रान्त सह-संघ चालक श्री पवन जिंदलसमारोह में विशिष्ट अतिथि थे।
इस अवसर पर उप-राष्ट्रपति जी ने कहा किबनारसीदास गुप्ता एक सच्चे गांधीवादी नेता थे। उन्होंने श्री बनारसीदास गुप्ताद्वारा किये गए समाज सुधार एवं बेदाग राजनीतिक जीवन की प्रशंसा करते हुए कहा किहमें कभी राष्ट्र के नायकों को कभी नहीं भूलना चाहिए क्योंकि इनका जीवन और चरित्रभविष्य की पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। उन्होंने समाज उत्थान के लिए अनेकोमहत्वपूर्ण कार्य किया। छुआछूत, बाल विवाह, दहेज प्रथा, पर्दा प्रथा के वे सख्ताखिलाफ थे। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला उत्थान के अनेक कार्य किये। वेदूरदर्शी नेता थे वे बहुत अच्छी तरह से जानते थे कि स्वतंत्रता प्रगतिशील समाज मेंही टिकी रह सकती है और विकसित हो सकती हैं। उन्होंने बनारसीदास गुप्ता फाउंडेशन कोउनके सिद्धान्तों पर चलते हुए किये जाने वाले कार्यों के लिए बधाई दी।
इस मौकेपर बोलते हुए श्रीमती मेनका गांधी जी ने उनके महिला उत्थान एवं सशक्तिकरण के लिएकिये गए योगदान की प्रशंसा की। उन्होने कहां कि वे नारी शिक्षा के प्रबल समर्थक थे।उनका कहना था कि एक शिक्षित नारी दो घरों को शिक्षित करती है।
श्री विपुल गोयलजी ने उनके द्वारा समाज को संगठित कर समाज सुधार के कार्यों को याद किया। उन्होनेकहा कि वे वैश्य समाज से थे और वे अच्छी तरह जानते थे कि बिना आर्थिक प्रगति के कोईभी समाज प्रगति नहीं कर सकता। उन्होंने व्यापारी समाज और अग्रवाल वैश्य समाज के लिएअनेक महत्वपूर्ण आर्थिक सुधार के कार्य किये।
श्री पवन जिंदल जी ने श्रीबनारसीदास गुप्ता जी के स्वतंत्रता संग्राम में भागीदारी से लेकर राज्य के मुख्यमंत्री एवं सांसद तक के जीवन का विस्तार से उल्लेख किया।
बनारसीदासगुप्ता फांडेशन के अध्यक्ष श्री अजय गुप्ता जी ने कहा कि बाबू जी ने की भी अपनेसिद्धान्तों से समझौता नहीं किया और अपना सारा जीवन समाज को समर्पित कर दिया। अनेकउच्च पदों पर रहते हुए भी उनका जीवन बेदाग रहा।
उन्होंने देश के कोने-कोनेसे इस समारोह में शामिल होने के लिए आये हजारों व्यक्तियों का स्वागत किया औरसभागार में जगह न होने के कारण संसद के सुरक्षा नियमों के कारण जो हजारों लोगसभागार में नहीं आ सकें उन सबको हुई असुविधा के लिए क्षमा प्रार्थना की एवं उनकेबाबू जी के प्रति आदर एवं सम्मान के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा लोगों केइसी प्यार और प्रोत्साहन के कारण उनको बाबू जी के दिखाए रास्ते पर चलते हुए समाजसेवा के कार्य करने की ताकत मिलती हैं।
उन्होंने वैश्य एवं अग्रवाल समाज कीशीर्ष संस्थाएं अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन, अन्तर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन, अखिल भारतीय अग्रवाल संगठन और अग्रोहा विकास ट्रस्ट का भी इस कार्यक्रम मेमहत्वपूर्ण योगदान के लिए आभार प्रकट किया।
  • Powered by / Sponsored by :