कोटा में 24 से 26 मई को आयोजित होगा 'ग्राम'

कोटा में 24 से 26 मई को आयोजित होगा 'ग्राम'

कृषि मंत्री ने जयपुर में ली रिव्यू मीटिंग, लगभग 30,000 किसान होंगे शामिल ग्राम कोटा में होंगी एग्जीबिषन, स्मार्ट फार्म, काॅन्फ्रेंस, जाजम बैठकें जयपुर/कोटा, 21 अप्रेल। कोटा के आरएसी ग्राउंड्स पर 24 से 26 मई को ‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम)आयोजित किया जाएगा। जयपुर के कृषि भवन में राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने आज यह जानकारी दी। कोटा ग्राम के लिए आयोजित की गई रिव्यू मीटिंग के बाद वे मीडिया से बातचीत कर रहे थे। श्री सैनी ने बताया कि गत वर्ष नवम्बर माह में जयपुर में आयोजित ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट-2016 में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने घोषणा की थी कि राजस्थान में डिविजनल स्तर पर भी ग्राम आयोजित किए जाएंगे। ग्राम कोटा का आयोजन राजस्थान सरकार तथा फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।
कृषि मंत्री ने बताया कि कोटा में ग्राम आयोजित किए जाने का उद्देश्य इस डिविजन के किसानों को सशक्त बनाना है। इस आयोजन में कोटा डिविजन की कृषि क्षमताओं को प्रदर्षित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ग्राम कोटा में लगभग 30,000 किसानों के शामिल होने की संभावना है - जिसमें प्रतिदिन लगभग 10,000 किसान भाग लेंगे।
उन्होंने जानकारी दी कि कोटा डिविजन में मुख्य रूप से संतरा, धनिया, सोयाबीन, लहसुन, अष्वगंधा, मूसली का उत्पादन होता है। ग्राम कोटा के दौरान कृषि उत्पादों में मूल्य संवर्धन, प्रोसेसिंग यूनिटों की स्थापना एवं नवाचारों के माध्यम से किस प्रकार किसानों को अधिक से अधिक लाभ हो सकता है, पर चर्चा की जायेंगी। मंत्री ने यह भी बताया कि जयपुर में नवम्बर 2016 में आयेाजित किए गए ग्राम के दौरान राज्य सरकार और निजी निवेशकों के मध्य 4,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लिए 38 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे। इनमें से 30 से 35 प्रतिषत परियोजनाओं को भूमि मिल चुकी है और इनमे से कुछ का तो निर्माण भी आरम्भ हो चुका है। रिव्यू मीटिंग के दौरान फिक्की द्वारा एक प्रजेंटेषन दिया गया, जिसमें बताया गया कि ‘कोटा ग्राम‘ में स्मार्ट फार्म (1800 वर्ग मीटर), एग्जीबिषन एरिया (4000 वर्ग मीटर), काॅन्फ्रेंस एवं जाजम बैठकें आयोजित की जाएंगी। इस संदर्भ में राज्य सरकार द्वारा ग्राम में भागीदारी के लिये विभिन्न दूतावासों को पत्र द्वारा आमंत्रित किया गया है। इसके अतिरिक्त इस आयोजन में सम्बोधित करने के लिए कृषि, बागवानी एवं पशुपालन जैसे क्षेत्रों के विशेषज्ञों एवं प्रसिद्ध व्यक्तियों को आमंत्रित किया जा रहा है।
रिव्यू मीटिंग में प्रमुख शासन सचिव, कृषि, श्रीमती नीलकमल दरबारी; सचिव, पशुपालन, कुंजी लाल मीणा; राजस्थान स्टेट सीड्स काॅरपोरेषन की प्रबंध निदेशक, श्रीमती सुषमा अरोड़ा; फिक्की राजस्थान के वरिष्ठ निदेषक, बलविंदर सिंह साहनी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। राजस्थान के कृषि मंत्री, जयपुर के कृषि भवन में ग्राम कोटा के लिये आयोजित रिव्यू मीटिंग लेते हुए।
  • Powered by / Sponsored by :