जोन-10 में चार बीघा भूमि पर बसाई गई नवीन अवैध कॉलोनी को पूर्णतः किया ध्वस्त

जोन-10 में चार बीघा भूमि पर बसाई गई नवीन अवैध कॉलोनी को पूर्णतः किया ध्वस्त

जयपुर 16 नवम्बर। जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा जोन-10 में ईकोलोजिकल जोन में निजी खातेदारी की करीब 04 बीघा कृषि भूमि पर नवीन अवैध कॉलोनी का पूर्णतः ध्वस्त किया गया। जोन-05 में जविप्रा से अनुमोदित व स्वीकृति मानचित्र के विपरित तीनो तरफ जीरो सेटबैक पर किये गये ग्राउंड व 04 मंजिला बिल्डिंग के शेष रहे अनाधिकृत निर्माण के ध्वस्त करने की कार्यवाही की गयी।
मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन श्री रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-10 के क्षेत्राधिकार ईकोलोजिकल जोन में गोनेर रोड़ लुनियावास में अवस्थित करीब 04 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बिना भूरूपान्तरण कराये ”श्री.जीनगर” के नाम से नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के विगत अवकाश के दिनो में मौका पाकर रातों रातबनायी गयी ग्रेवल-मिट्टी की सड़के, डिमार्केशन, मुड्डिया, बाउंड्रीवाल व अन्यं अवैध निर्माण करने की सूचना प्राप्त होते ही अविलंब जोन-10 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से प्रांरभीक स्तर पर ही पूर्णतः ध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही में लगे संसाधनो का नियमानुसार खर्चा-वसूली व कृषि भूमि का गैर कृषि वाणिज्यिक प्रयोजनार्थ अवैध आवासीय कॉलानी बसाने के संबंध में कार्यवाही हेतु धारा 175 राजस्थान कास्तगार अधिनियम केतहत कार्यवाही की जायेगी। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-10, तथा प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनिकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।

जेडीए द्वारा जोन-05 के क्षेत्राधिकार में अवस्थित 10-B स्कीम गोपालपुरा, बाईपास भूखंड सं. 360B में जविप्रा से अनुमोदित व स्वीकृति मानचित्र के विपरित तीनो तरफ छोड़े गये सेटबैक कोकवर कर जीरो सेटबैक में ग्राउंड$ 04 मंजि ला किये गये वृहद अनाधिकृत निर्माण कोध्वस्त करने की कार्यवाही कल दिनांक 15.11.2022 शुरू की गयी थी। कल शेष रहे अवैधनिर्माण को आज दिनांकः 16.11.2022 जोन-05 के राजस्व व तकनीकी स्टाफ की निशादेही परलोकण्डा, गेस कटर, ड्रील मशीन, जेसीबी मशीन व मजदुरो की सहायता से ध्वस्तिकरणकीकार्यवाही की गयी है। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-05, तथा प्राधिकरण मेंउपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनिकी स्टॉफ कीनिशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।
  • Powered by / Sponsored by :