जिला प्रशासन रीट परीक्षा के प्रभावी प्रबंधन के लिए कर रहा है मिशन मोड पर कार्य

जिला प्रशासन रीट परीक्षा के प्रभावी प्रबंधन के लिए कर रहा है मिशन मोड पर कार्य

जयपुर, 20 सितम्बर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा 26 सितम्बर (रविवार) को आयोजित की जाने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2021 (रीट) के सफल एवं सुचारू संचालन हेतु जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त एवं नोडल अधिकारी श्री गौरव गोयल एवं जिला कलक्टर श्री अन्तर सिंह नेहरा की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई।
बैठक में श्री गोयल ने संबंधित अधिकारियों से प्रष्न पत्रों की सुरक्षा, यातायात व्यवस्था, कानून व्यवस्था, विभिन्न जिलों से जयपुर आने वाले परीक्षार्थियों के लिए अस्थाई शेल्टर बनाने, उनके लिए पेयजल व्यवस्था, साफ-सफाई व्यवस्था, रात्रि में प्रकाश व्यवस्था, सुलभ शौचालय आदि व्यवस्थाओं के बारे में विस्तृत चर्चा की तथा उन्होंने रीट परीक्षा के प्रबंधन के लिए कमेटी गठित करने के भी निर्देश दिए। परीक्षार्थियों को किसी भी तरीके की समस्या ना हो तथा शहर की यातायात व्यवस्था, कानून व्यवस्था भी ना बिगड़े यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इसके लिए एक योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाना चाहिए।
जयपुर में रीट परीक्षा के लिए कुल 592 परीक्षा केन्द्रों पर करीब 2.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें से जयपुर शहर में कुल 458 केन्द्र बनाये गये है तथा ग्रामीण में 134 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। विभिन्न जिलों से आने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए जयपुर शहर को 20 से अधिक कलस्टर में विभाजित कर 05 अस्थाई रीट बस स्टैण्ड अजमेर रोड, टोंक रोड, सीकर रोड, दिल्ली रोड और आगरा रोड पर बनाये जाएगे, जहां से रोडवेज और निजी बसों का संचालन होगा। ये बस स्टैण्ड 24 सितम्बर से 27 सितम्बर तक संचालित होगे इसके साथ ही सभी रीट बस स्टैण्डों पर हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था की जायेगी। जिसमें परीक्षार्थियों की रीट परीक्षा संबंधी समस्याओं का समाधान किया जायेगा साथ ही अस्थाई रीट बस स्टैण्ड पर एक मेडिकल टीम का भी गठन किया जायेगा ।
जिला कलक्टर श्री अन्तर सिंह नेहरा ने कहा कि जिला प्रशासन रीट परीक्षा के सफल आयोजन के लिए मिषन मोड पर कार्य कर रहा है। इसके लिए जिला कलक्ट्रेट में राउण्ड दि क्लॉक कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जायेगा जो कि 25 सितम्बर से 27 सितम्बर की रात्रि तक कुल तीन दिवस तक कार्य करेंगा। इसके साथ ही श्री नेहरा ने कहा कि रविवार (26 सितम्बर) को सभी सीएचसी/पीएचसी खुले रहेंगे तथा कोई भी अधिकारी/कर्मचारी जिला कलक्टर की अनुमति के बिना मुख्यालय नही छोड़ सकेगा। रीट परीक्षा को देखते हुए श्री नेहरा ने व्यवस्थाए बढ़ाने के निर्देश दिये ।
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (द्वितीय) श्री राहुल प्रकाश ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त पुलिस जाब्ते की भी व्यवस्था की जाएगी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) श्री इकबाल खान, अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) श्री गिरीश पाराशर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (पूर्व) श्री राजीव कुमार पाण्डेय, अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) श्री शंकर लाल सैनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (उत्तर) श्री बीरबल सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) श्री अशोक कुमार सहित जयपुर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।
  • Powered by / Sponsored by :