जोन-14 में छतीस बीघा भूमि पर चार अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त

जोन-14 में छतीस बीघा भूमि पर चार अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त

जयपुर 27 सितम्बर। जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा जोन-14 में निजी खातेदारी करीब 36 बीघा कृषि भूमि पर 04 नवीन अवैध कॉलोनियों को पूर्णतः ध्वस्त किया गया। साथ ही जोन-05 में ढाई बीघा सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया।
मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन श्री रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-14 के क्षेत्राधिकार रिंग रोड़ के पास अवस्थित ग्राम-खेडी गोकुलपुरा में सरकारी स्कूल के पीछे करीब 03 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बिना भूरूपान्तरण कराये भूमि को समतल कर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के विगत दिवसों में मौका पाकर रातों-रात बनायी गयी मिट्टी-ग्रेवल सड़के व अन्य अवैध निर्माण करने की सूचना प्राप्त होते ही अविलंबजोन-14 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से पूर्णतः ध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

जेडीए द्वारा जोन-14 के क्षेत्राधिकार में अवस्थित रिंग रोड़ ग्राम-वाटिका महर्षि गौतम स्कूल के पास करीब 03 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बिना भूरूपान्तरण कराये भूमि को समतल कर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के विगत दिवसों में मौका पाकर रातों-रात बनायी गयी मिट्टी-ग्रेवल सड़के, बाउण्ड्रीवाल व अन्य अवैध निर्माण करने की सूचना प्राप्त होते ही अविलंब जोन-14 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से पूर्णतःध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

जेडीए द्वारा जोन-14 के क्षेत्राधिकार में अवस्थित ग्राम-मोहनपुरा के पूर्व दिशा में सामली की ढाणी, तलाई की ढाणी रोड़ खेजडाला गांव करीब 22 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बिना भूरूपान्तरण कराये भूमि को समतलकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के विगत दिवसों में मौका पाकर रातों-रात बनायी गयी मिट्टी-ग्रेवल सड़के, बाउण्ड्रीवाल व अन्य अवैध निर्माण करने की सूचना प्राप्त होते ही अविलंब जोन-14 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से पूर्णतः ध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

इसी प्रकार जोन-14 के क्षेत्राधिकार में अवस्थित ग्राम-वाटिका में सीमलिया रोड़ पर नवग्रह जैन मंन्दिर से आगे करीब 08 बीघानिजी खातेदारी कृषि भूमि पर बिना भूरूपान्तरण कराये भूमि को समतल कर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के विगत दिवसों में मौका पाकर रातों-रात बनायी गयी मिट्टी-ग्रेवल सड़के, डीमार्केशन हेतु मुढिया व अन्य अवैध निर्माण करने की सूचना प्राप्त होते ही अविलंब जोन-14 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता सेपूर्णतः ध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-14 व प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।

जेडीए द्वारा जोन-05 के क्षेत्राधिकार अवस्थित निर्माण नगर ई ब्लॉक कॉलोनी में जविप्रा स्वामित्व की सरकारी-पार्क की भूमि पर कब्जा करने की नियत से रातों-रात अवैधकब्जा-अतिक्रमण कर करीब 2.5 बीघा में सीमेंट के 10-12 पिल्लर लगाकर तार फेन्सिग इत्यादि करने की सूचना प्राप्त होते ही अविलम्ब आज दिनांक 27.09.2022 को जोन-05 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा किये गये कब्जें-अतिक्रमण को प्रारम्भिक स्तर पर ही लेबर मजदूरों की सहायता से पूर्णतःहटवाया जाकर जविप्रा स्वामित्व की सरकारी-पार्क भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया जाकर अवैध कब्जा करने के नापाक इरादों को पूर्णतः विफल किया गया। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-05 व स्थानीय पुलिस थाना-श्याम नगर का जाप्ता तथा प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनिकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।
  • Powered by / Sponsored by :