एसीएस पीएचईडी डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में मिली मंजूरी

एसीएस पीएचईडी डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में मिली मंजूरी

जयपुर, 05 अगस्त। जयपुर शहर की जलमहल से आगे पहाड़ी क्षेत्र में बसी कॉलोनियों को अब बीसलपुर का मीठा पानी मिलेगा। यहां कनक घाटी, चौमारिया एवं देवीखोल क्षेत्र के लोगों को बीसलपुर का पानी पिलाने के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने शहरी जल प्रदाय योजना के तहत 2 करोड़ 63 लाख रूपए की मंजूरी दी है। इन क्षेत्रों को ब्रह्मपुरी स्थित पंप हाउस से जोड़ने के लिए डीआई पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इस पाइप लाइन के माध्यम से अब इन इलाकों में ब्रह्मपुरी स्थित पंप हाउस से पेयजल आपूर्ति हो सकेगी।
उल्लेखनीय है कि कनक घाटी के आसपास का क्षेत्र पहाड़ी होने के कारण वहां भूजल की उपलब्धता काफी कम है और बीसलपुर से जुड़े हुए नहीं होने के कारण यहां टैंकरों से पेयजल पहुंचाना पड़ता है। इन क्षेत्रों के ब्रह्मपुरी पंप हाउस से जुड़ने के बाद यहां बीसलपुर का पानी पहुंचेगा और क्षेत्र के लोगों की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हो सकेगा।
जलदाय विभाग द्वारा बनीपार्क क्षेत्र में फूस का बंगला, बडौदिया बस्ती एवं सेन कॉलोनी व आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव से एवं कम समय तक पेयजल आपूर्ति की समस्या का समाधान करने के लिए इस क्षेत्र को अमानीशाह हैड वर्क्स स्थित 20 लाख लीटर क्षमता के उच्च जलाशय से जोड़ने के लिए करीब तीन किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए शहरी जल प्रदाय योजना के तहत 4 करोड़ 28 लाख रूपए की स्वीकृति दी गई है।
उल्लेखनीय है कि अभी फूस का बंगला क्षेत्र में बनी पानी की टंकी की क्षमता 5 लाख लीटर है जो क्षेत्र में पेयजल आवश्यकता पूर्ति के लिहाज से कम है। अभी फूस का बंगला एवं आसपास के क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति कम दबाव से की जा रही है। अमानीशाह हैडवर्क्स स्थित इससे चार गुना क्षमता वाली 20 लाख लीटर की टंकी से जुड़ने के बाद यहां पेयजल आपूर्ति का समय बढेगा और साथ ही पर्याप्त दबाव से जलापूर्ति भी हो पाएगी।
अतिरिक्त मुख्य सचिव, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भूजल डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई राजस्थान वाटर सप्लाई एवं सीवरेज मैनेजमेंट बोर्ड (आरडब्ल्यूएसएसएमबी) की वित्त समिति की बैठक में इन दोनों योजनाओं को मंजूरी दी गई। डॉ. अग्रवाल ने बताया कि शहरी जल प्रदाय योजना के तहत होने वाले इन पेयजल व्यवस्था सुधार के कार्यों से कनक घाटी, चौमारिया एवं देवीखोल क्षेत्र एवं बनीपार्क के कुछ क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की समस्या का स्थाई समाधान हो सकेगा।
  • Powered by / Sponsored by :