लोकतंत्र की मजबूती के लिए लगाई जयपुराइट्स ने दौड़

लोकतंत्र की मजबूती के लिए लगाई जयपुराइट्स ने दौड़

जयपुर, 11 मार्च। वोट फोर इंडिया कैम्पेन के तहत लोगो में मतदान के महत्व व मतदान प्रक्रिया के प्रति जागरूकता पैदा करने के साथ ही उनको अपने स्वास्थ्य के लिए सजग बनाने तथा ’क्लीन जयपुर-ग्रीन जयपुर’ का संदेश देने के उद्देश्य से जयपुर में रविवार को ’’रन फोर एक्सेसिबल इलेक्शन’’ का आयोजन किया गया। यह दौड़ जिला प्रशासन, जयपुर और जिला निर्वाचन अधिकारी जयपुर द्वारा भारत निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचन विभाग, राजस्थान के निर्देशानुसार जिले में चलाए जा रहे सबल अभियान के तहत आयोजित की गई। रामनिवास बाग के दक्षिण द्वार पर अलसुबह से ही इस दौड़ में भाग लेने के लिए बच्चों और विद्यार्थियों से लेकर बुजुर्गों और दिव्यांगजनों सहित हर आयु वर्गों के प्रतिभागियों का हूजूम सा उमड़ पड़ा। सभी प्रतिभागियों ने अपूर्व जोश एवं उत्साह के साथ इस दौड़ में शरीक होकर देश और लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी का परिचय दिया।
रामनिवास बाग से गांधी सर्किल एवं वापस गांधी सर्किल से रामनिवास बाग के दक्षिण द्वार तक करीब 6 किलोमीटर की दूरी की इस दौड़ को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अश्विनी भगत और जयपुर के जिला प्रमुख श्री मूलचंद मीना एवं उप जिला प्रमुख श्री मोहनलाल सहित अन्य अतिथियों ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस दौड़ में सैकड़ों की तादाद में शरीक हुए लोगों ने अपनी भागीदारी से लोकतंत्र की मजबूती के लिए सजग रहते हुए मतदान प्रक्रिया में भाग लेने और सभी पात्र लोगों के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने का संदेश दिया। इस दौड़ में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को जिला प्रशासन, जयपुर और जिला निर्वाचन अधिकारी, जयपुर की ओर से मैडल और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
इसके साथ ही स्वच्छता शक्ति सप्ताह के तहत स्वच्छता शक्ति पदयात्रा-दौड़ भी आयोजित की गई। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री आलोक रंजन, राज्य के उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद कुमार पारीक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) डा. मोहनलाल यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर (पूर्व) डा. बी. डी. कुमावत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) श्री सुनील भाटी सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जयपुर जिले में चल रहे सबल अभियान के तहत मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने से वंचित रहे सभी पात्र युवा एवं दिव्यांगजनों का नाम जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। इसमें गत दिनों विद्यालय एवं महाविद्यालयों में शिविर आयोजित किये गये तथा अब ’डोर टू डोर’ कैम्पेन चलाई जा रही है। इस अभियान में विशेष रूप से 18 वर्ष की आयू पूर्ण कर चुके युवा एवं दिव्यांगजनों का मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने पर फोकस किया जा रहा है। इसी सिलसिले में जागरूकता की दृष्टि से ’’रन फोर एक्सेसिबल इलेक्शन’’ का आयोजन किया गया। यह दौड़ ’’प्राउड टू बी ए वोटर, रेडी टू वोट’’ की थीम पर मतदान प्रक्रिया एवं मतदान के महत्व का संदेश देने के लिए आयोजित हुई।