राष्ट्रीय बालिका दिवस के दिन अब तक का सबसे वृहद् जन-जागरुकता कार्यक्रम

राष्ट्रीय बालिका दिवस के दिन अब तक का सबसे वृहद् जन-जागरुकता कार्यक्रम

  जयपुर, 4 जनवरी। राष्ट्रीय बालिका दिवस, 24 जनवरी के अवसर पर इस बार अब तक का सबसे वृहद् ऐतिहासिक जन-जानरूकता कार्यक्रम आयोजित कर एक ही दिन, एक ही समय में 2 हजार से अधिक शैक्षणिक संस्थानों में प्रशिक्षित डैप रक्षकों द्वारा तीन लाख से अधिक युवाओं को बेटी बचाओ का संदेश दिया जायेगा।
स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम श्री नवीन जैन ने बताया कि जन-जागरुकता का यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। गत 17 नवम्बर को प्रदेशभर में 773 केन्द्रों पर डैप संवाद कार्यक्रम आयोजित कर एक दिन-एक समय में 1 लाख 58 हजार से अधिक युवाओं को डैप रक्षकों ने बेटी बचाओ का संदेश दिया गया, जोकि काफी प्रभावी रहा। इस आयोजन को विश्व रिकार्ड में भी शामिल किया गया है। इसी अवधारणा पर डैप संवाद-2 कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि हर वर्ग में डैप संवाद के प्रति शानदार उत्साह देखने को मिल रहा है। सोशल मीडिया पर युवाओं का भी रेस्पांस मिल रहा है।   
श्री जैन ने बताया कि इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु हेतु 6 जनवरी व 13 जनवरी को जयपुर के कृषि अनुसंधान केन्द्र सभागार में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले डैप रक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रशिक्षण में उन्हें प्रजेंटेशन के माध्यम से स्पीच एवं कम्युनिकेशन स्किल एवं राजस्थान पीसीपीएनडीटी सैल द्वारा की जा रही पीसीपीएनडीटी अधिनियम की प्रभावी क्रियान्विति, डिकाय आपरेशन सहित वर्तमान लिंगानुपात जैसे विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान उन्हें आवश्यक प्रजेंटेशन एवं बेटी बचाओ संबंधी वीडियो भी उपलब्ध कराये जायेंगे।
मिशन निदेशक ने बताया कि कार्यक्रम की अधिक जानकारी एवं डेप रक्षक बनने के इच्छुक व्यक्ति daughtersareprecious@gmail.com एवं फोन नम्बर 9462944843 व 9549999451 पर सम्पर्क कर सकते हैं। 
  • Powered by / Sponsored by :