बाबा साहेब के सिद्धान्तों की प्रासंगिकता वर्तमान दौर में और भी ज्यादा बढ़ गई है : पायलट

बाबा साहेब के सिद्धान्तों की प्रासंगिकता वर्तमान दौर में और भी ज्यादा बढ़ गई है : पायलट

जयपुर, 14 अप्रेल। भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने सिर्फ संविधान के निर्माण में ही भूमिका नहीं निभाई वरन् आजादी के बाद से अब हमारे देश का जो स्वरूप विकसित हुआ है वह भी बाबा साहेब के सिद्धान्तों का ही परिणाम है। डॉ. भीमराव अम्बेडकर का संबंध किसी जाति विशेष से नहीं है बल्कि वे तो देश के प्रत्येक व्यक्ति से जुड़े है, उन्होंने समाज में एकता, भाईचारे व समानता के सिद्धान्तों को लागू कर सद्भाव को कायम रखने का संदेश जीवनपर्यन्त दिया। उक्त विचार राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सचिन पायलट ने आज बाबा साहेब डॉ. अम्बेडकर की 127वीं जयन्ती के उपलक्ष में जयपुर शहर व देहात अनुसूचित जाति विभाग द्वारा आयोजित विचार गोष्ठी में व्यक्त किए।
श्री पायलट ने कहा कि आज पूरे देश में भाजपा की विचारधारा भाई को भाई से लड़वाने की नीति के तहत् विघटनकारी सोच को आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि दलित समाज को समानता का अधिकार देने के लिए जो कानून लाया गया था वह भाजपा सरकार की कमजोर पैरवी के कारण खतरे मेें है। उन्होंने कहा कि सत्ता में बैठे लोग जनहित को ताक पर रख स्वहित साधने में लगे है और दमनात्मक नीतियाँ अपनाकर समाज के हर वर्ग के शोषण को अंजाम दे रहे है। उन्होंने कहा कि उन्नाव और कठुआ की अमानवीय घटनाओं को लेकर प्रधानमंत्री का लम्बा मौन भाजपा की संवेदनहीनता का जीता जागता उदाहरण है। उन्होंने कहा कि यदि राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी 12 अप्रेल की मध्यरात्रि को उक्त दर्दनाक घटनाओं में न्याय की माँग को लेकर कैण्डल मार्च नहीं निकालते तो यह मौन हमेशा के लिए स्थायी हो जाता। उन्होंने कहा कि इन दो घटनाओं ने साबित कर दिया कि मासूम बच्चियों के अपराधियों को सत्ताधारी पार्टी का संरक्षण प्राप्त है इसलिए हमारे देश के लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए आवश्यक है कि ऐसी सोच व नीयत वाली भाजपा को देश के राजनीतिक पटल से पूरी तरह से बाहर कर दिया जाए।
उन्होंने कहा कि बाबा साहेब अम्बेडकर को अपना बताने का प्रयास भाजपा की ओर से जोर-शोर के साथ किया जा रहा है, परन्तु सच्चाई यह है कि भाजपा सरकार बनने के बाद से देश में अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग पर अत्याचारों की पराकाष्ठा हो गई है और न्याय मिलना असंभव हो गया है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब की विरासत को वे ही लोग आगे ले जा सकते है जिनके दिल में भाईचारा व सद्भाव हो इसलिए भेदभाव की सोच को बढ़ाने वाली भाजपा द्वारा रचे जा रहे ढोंग पर कोई विश्वास नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा बाबा साहेब के सिद्धान्तों को लागू कर देश की एकता व अखण्डता को बनाये रखा है।
इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष श्री रामेश्वर डूडी ने कहा कि भाजपा ने शासन में आने के साथ ही देश में आपसी भाईचारे व सौहार्द्र को गहरी ठेस पहुंचाई है और जातियों के आधार लोगों को बांटा जा रहा है तथा वैमनस्य का माहौल पैदा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज हमारे सामने जो चुनौती खड़ी है उसका डटकर मुकाबला करना है ताकि फासीवादी ताकतों से देश को बचाया जा सके।
इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री गोपाल सिंह शेखावत, उपाध्यक्ष श्री खिलाड़ी लाल बैरवा, डॉ. अर्चना शर्मा, डॉ. खानू खाँ बुधवाली, पूर्व सांसद श्रीमती प्रभा ठाकुर, पूर्व प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस सचिव श्री प्रशान्त बैरवा, श्रीमती शारदा साध, एआईसीसी सदस्य डॉ. बनारसी मेघवाल, अनुसूचित जाति विभाग के जयपुर संभाग प्रभारी श्री राजेन्द्र बैरवा, विभाग के जिलाध्यक्ष श्री सुरेश गोड़ीवाल, श्री दिनेश राय भाटी ने भी विचार व्यक्त किए ।
इससे पूर्व आयोजित पुष्पांजली कार्यक्रम में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती व पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष स्व. मथुरादास माथुर की पुण्यतिथि पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री सचिन पायलट, नेता प्रतिपक्ष श्री रामेश्वर डूडी, पूर्व मुख्यमंत्री श्री जगन्नाथ पहाडिय़ा, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री मुमताज मसीह, महासचिव श्री सुशील शर्मा, श्री गिरिराज गर्ग, श्री रूपेशकान्त व्यास, श्री बालकृष्ण खींची, प्रवक्ता श्री सुरेश चौधरी, सचिव श्री प्रशान्त शर्मा, श्री राजेश चौधरी, श्रीमती रमा बजाज, श्री अयूब खान, डॉ. धूपसिंह पूनिया, श्री आर.सी. चौधरी, श्री अमीन कागजी, मोहन डागर, एनएसयूआई प्रदेशाध्यक्ष श्री अभिमन्यू पूनियां, पूर्व मंत्री श्री बृजकिशोर शर्मा, पूर्व विधायक श्री नवरंग सिंह, डॉ. परम नवदीप सिंह, श्री श्रवण तँवर, श्री पुष्पेन्द्र भारद्वाज, श्री महेन्द्र सिंह, श्री गोपाल कैशावत, श्री आलोक बेनीवाल, श्री लक्ष्मण मीणा, श्री कैलाश सोयल, श्री विजय जांगिड़, श्री हरसहाय यादव, श्री स्वर्णिम चतुर्वेदी, श्री धर्मसिंह सिंघानिया, मो. शफीक कुरैशी, श्री रमेश बैरवा, श्री सुनील आमेरिया, श्री गोपाल नावरिया, श्री सुनील डागर, श्री श्रवण चौबे, श्री सत्येन्द्र सिंह जादौन, श्री एस. के.बैरवा, श्री नीरज तोणगरिया, श्री नथमल मीणा, श्रीमती माया देवी बैरवा, मारूति नंदनी, श्री जुगल किशोर मौर्य, श्री कैलाश खारड़ा, श्री फूलचन्द मीणा, श्री मोहन जेवरिया सहित अनेक कांग्रेसजनों ने बाबा साहेब डॉ. अम्बेडकर तथा स्व. माथुर के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धाजलि अर्पित की।
  • Powered by / Sponsored by :